पैसे कमाने वाले ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banaye?

प्रस्तावना:-

बहुत सारे नये ब्लॉगर्स और ब्लॉगिंग मे आने के बारे मे सोचने वाले लोगों के मन मे हमेशा एक सवाल सवाल आता है, पैसे कमाने वाले ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banye? मैने सोचा कि,जो इस फिल्ड आना चाहते है इसकी जानकारी होना जरूरी हैं।अभी के टाईम पे ब्लॉगिंग लोगों की केवल हौस या हॉबी नही रहा है एक बिजनेस बन गया है मै कोई कहानी नही बता रहा हूँ यह सच्चाई है। अभी लोग इसको एक करीअर के तौर पर देखते हैं। इसलिए मै इस पोस्ट मे पैसे कमाने ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banaye? इस सवाल का सही जवाब देने का प्रयास करूंगा।मैने पिछले दो ढाई साल से ब्लॉगिंग के फिल्ड मे हूँ। जो मैने एक्सपरिमेंट किया,जो सीखा उसी के बलभूते पर यह ब्लॉग पोस्ट शेअर कर रहा हूं।

पैसे कमाने ब्लॉग कैसे बनाये?/Paise kamanewale blog kaise banaye?

आप अगर अपना ब्लॉग के जरिए पैसे कमानाचाहते है तो अपना ब्लॉग पर ट्राफिक लाना जरूरी होता है। ब्लॉग को पढने ही नही आता तो कमाई भी नही होगी जिसे कमाने वाला ब्लॉग नही कह सकते। अगर इस बात को आप बडी नम्रता से जानने का प्रयास करेंगे तो आपको समझ मे आयेगा कि,अपने ब्लॉग पर किसी भी तरह से ट्राफिक लाना होगा,जिसके लिए क्वालिटी कंटेंट अपने ब्लॉग मे होना जरूरी है। एक ब्लॉगर को सबसे पहले अपने यूजर को ध्यान मे रखना होता है तो दुसरी तरफ सर्च इंजन को,इनमे से पहले काम करने के क्वालिटी कंटेंट, ब्लॉग डिजाइन, ब्लॉग का स्पीड, ब्लॉग इंटरफेस और यूजर फ्रेंडली आदी। इसके बाद सर्च इंजन को खुश करने के लिए सही तरीके से ब्लॉग S.E.O करना पडेगा जिसमे On page seo, Off page seo और टेक्निकल seo आदी।

पैसे कमाने वाले ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banaye?
पैसे कमाने वाले ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banaye?

अपने ब्लॉग मे इन दोनो मे से किसी के साथ भी कांप्रमाईज (compromise) नही करना चाहिए। आप एक seo के जानकार है तो अपने ब्लॉग पर ट्राफिक ला सकते हैं लेकिन बिना क्वालिटी कंटेट के से यह काम लंबे समय तक नही चलेगा। इसी तरह आप विज्ञापन के जरिए भी ट्राफिक ला सकते हैं लेकिन यह काम आप कब तक कर पाओगे जिसके लिए पैसे खर्च करना पडता है यह एक नये ब्लॉगर के लिए संभव नही होगा। इस से यह समझ मे आता है कि ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट होना बेहद जरूरी है।

अपने ब्लॉग मे आपने यूजर को ध्यान मे रखते हुए क्वालिटी कंटेंट प्रोवाइड करते है तो ठीक है लेकिन इस से सर्च इंजन को समझ मे नही आयेगा। सर्च इंजन यह एक मशिन है, यह सिर्फ html, css और java को समझते हैं। इसलिए अपने ब्लॉग मे क्या है यह सर्च इंजन (Google, Bing) को बताना पडेगा जिसे आसान भाषा मे S.E.O (search engine optimization) कहते है। अपने ब्लॉग मे यह करना भी जरूरी है।इसलिए हमे अपना ब्लॉग बनाने से पहले कुछ पाईंट्स के ओर ध्यान देना पडेगा जिससे ब्लॉगिंग के फिल्ड मे सक्सेस होना आसान हो जाएगा।

Quality कंटेट्स

ब्लॉग से कमाने के कमाने के बहुत सारे तरीकों मे एक है Advertisement बहुत सारे ब्लॉगर्स के अर्निंग सोर्स Advertisement नेटवर्क ही होते हैं। इन नेटवर्क मे Google Adsense और Bina का नेंबर सबसे पहले आता है। इन advertisement से कमाने के लिए ब्लॉग पर ट्राफिक होना जरूरी है।ब्लॉग पर ट्राफिक लाना है तो हमे अपने ब्लॉग मे क्वालिटी कंटेट्स पब्लिश करना जरूरी है। अगर इसके ऊफर ध्यान देते हैं तो आपका ब्लॉग सक्सेस होगा। सक्सेसफुल ब्लॉग वह होता है जो पैसा बना के देता है।तब भी पैसा बना के देता जब ब्लॉग मे ट्राफिक हो।

यह भी पढे-₹:-यूट्यूबर्स लोगों कैसे बेवकूफ बनाते है?

क्या आनलाईन शापिंग करना सेफ है।

किवर्ड्स रिसर्च (Keywords Research)

ब्लॉग पर अपने इच्छा के अनुसार कुछ भी लिखा तो बिल्कुल ट्राफिक नही आयेगा,क्योंकि गुगल पर सभी सभी जानकारी को सर्च नही करते है।अगर सर्च करते भी है वो न के बराबर होते हैं।इसलिए हमे गूगल मे लोग क्या सर्च कर रहे हैं उन्हीं के ऊफर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करना चाहिए। इसके के लिए सही तरीके से किवर्ड्स फाईंड करना चाहिए।इसके लिए बहुत टूल्स अवाईलेबल होते हैं जिनके सहारे सही तरीके से किवर्ड्स सर्च कर सकते है जिनमे से ahrefs,seomrush और.Ubersuggest है। पैसे कमाके देनेवाला ब्लॉग बनाना है तो हमे सही तरीक़े से किवर्ड्स रिसर्च करना पढेगा।

पैसे कमाने वाले ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banaye?
पैसे कमाने वाले ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banaye?

यह भी पढे:- NFT क्या है? इससे कमाई कैसे की जा सकती है

ब्लॉग का सही तरीके से SEO करना चाहिए

अपने ब्लॉग के पोस्ट को गूगल के फस्ट दस पोस्ट रैंक कराने के लिए ब्लॉग सही तरीके से SEO करना जरूरी है। सही तरीके से SEO करोगो अपने ब्लॉग के पोस्ट गूगल मे रैंक करेगा इससे आपको ट्राफिक मिलेगा इससे आपका कमाई अच्छी तरीके से होगा। SEO के अलग अलग प्रकार होते है जैसे On Page Seo,Off Page Seo,black hat seo White hat seo और Technical Seo. इन सभी Seo ब्लॉगर अपने ब्लॉग मे ट्राफिक लाने के लिए करते हैं,इसलिए एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए इसकी जानकारी होना जरुरी है।

ज्यादा CPC किवर्ड्स को टर्गेट करना चाहिए.

हमे थोडा ज्यादा पैसा कमाना है तो ज्यादा CPC वाले किवर्ड्स को टर्गेट करना चाहिए। जैसे आनलाईन अर्निंग, क्रिप्टोकरेंसी, शेयर मार्केट और होम लोन्स जैसे किवर्ड्स को टर्गेट करना है।इससे क्या होगा आपको अपने Adsense के अर्निंग बढ जाती है।

पेशन्स रखना चाहिए

ब्लॉग बनाने के बाद तुरंत अपने ब्लॉग पर ट्राफिक आनेवाला नही है। थोडा बहुत ट्राफिक लाने के लिए हमे थोडा इ़तजार करना होगा।ब्लॉग बनाने के तुरंत बाद ट्राफिक नही आयेगा। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग थोडा समय देना जरूरी है।

दोस्तों आपको पैसे कमाने वाले ब्लॉग कैसे बनाये?|Paise kamanewale blog kaise banaye? यह पोस्ट अच्छा लगा तो दोस्तों को जरूर शेअर करे।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

You cannot copy content of this page