NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है?|nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai?

प्रस्तावना:-

दोस्तों अभी के समय मे NFT के बारे में थोडा ज्यादा ही चर्चा सोसल मिडिया मे करते हुए आपको दिखाई देंगे।कोई कहता है इस तरह के काम से काम करने से लाखो रुपये कमा सकते हैं इस तरह के चर्चा चालू है। यह सब देख ते हूए मैने सोचा इसके ऊफर एक ब्लॉग पोस्ट लिखना जरूरी समझा और यह ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर कर रहा हूँ।

मै आपको इस पोस्ट मे NFT क्या है?और यह किस तरह काम करता है और इसी के साथ साथ nft के माध्यम से पैसे कैसे कमाते है? nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai? ये सभी भिन्न भिन्न विषय के जानकारी देने वाला हूँ।

NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है?|nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai?
NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है?

NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है? / nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai?

सबसे पहले हम nft होता क्या है? इसके बारे मे जानने का प्रयास करते हैं। NFT का मतलब होता है NON FUNGIBLE TOKEN यह दो शब्दों से मिलकर बना है। सबसे पहले NON FUNGIBLE का मतलब समझते है। दोस्तो फंजीबल का सिनानीम्स होता है REPLACE MENT अभी आपको इसका मतलब तो समझ मे आया होगा। जिस वस्तु या सेवा को कभी भी दुसरें वस्तु या सेवा उसके जगह रीप्लेसमेनट नही किया जा सकता है, उसे ही NON FUGIBLE कहते हैं।जैसे मेरे पास सौ सौ रपये के दो नोट्स हैं तो मेरे कोई रिस्तेदार ये 200 रूपये के एक नोट देकर मेरे पास से 100,100 के दो नोट्स लिए।

इन केस मे रीप्लेसमेनट किया जा सकता है इसलिए इसको FUNGIBLE कहते है,इसका रीप्लेसमेनट है। किसी को भी ऐसा लगता नही कि,मेरे पास दो सौ सौ के ही नोट्स होना चाहिए इसका मतलब दो सौ का एक नोट भी चलेगा। अगर किसी के पास दो सौ सौ के नोट्स है और उन नोट्स के ऊपर अपनी सिगनेचर करके रखा है। किसी इनके बदले एक दो सौ नोट देने के लिए आता है तो हो सकता है वह न भी ले,क्योंकि इनको कुछ यूनिक बनाया है। इन दोनों नोट्स अपने अनुभव जुडा हुआ है यह नार्मल नही है ऐसे वस्तुओं को NON FUNGIBLE कहा गया है। इनका कोई इस दुनिया में रीप्लेसमेनट नही होगा ये दोनो सौ सौ के नोट्स युनिक हैं। अभी आपको समझ मे आया होगा, मेरा मतलब ऐसे इस दुनिया मे लाखो है लेकिन ऐसे सौ सौ के नोट्स दो ही होंगें जिनके ऊफर सिग्नेचर हैं।

यह भी पढे:- कैसे काम करता है शेअर मार्केट?

यह भी पढे:- cryptocurrency meaning in hindi

यह भी पढे:- What is google eat? in hindi

यह भी पढे:- Google Adsense in hindi

अभी आपको NON FUNGIBLE का मतलब समझ मे आया होगा। अभी TOKEN का मतलब या मिनिंग समझ ने का प्रयास करते है। आप ने कभी किसी हॉटेल मे खाना खाया होगा, किसी किसी हॉटेल मे पहले ही बिल पे करना पडता है।आपको कौंटर के यहां से टोकन मिलेगा जिसे दिखाते ही आपको खाना दिया जाएगा। इस टोकन से यह पता चलता है कि यह खाना आपने ही खरीदा है। यह प्रूफ दिखाते ही यह वेरिफाई हो जाएगा कि इस खाने का असली हकदार आप ही है। टोकन वह होता है जिस से किसी वस्तु या सेवा के असली मालिक का पता चलेगा और जिससे असली मालिक का वेरिफाई करना आसान हो जाएगा।

दोस्तों हम NON FUNGIBLE TOKEN को आसान भाषा मे कहे तो NON FUNGIBLE TOKEN वह है जो इस दुनिया मे युनिक हो, जिसका (fungible) रिप्लेसमेंट कोई और हो और जिसका असली मालिक का पहचान करना करना आसान हो, उसे ही NON FUNGIBLE TOKEN कहते है। बहुत सारे लोग nft बनाके किसी ओर को सेल करके तो किसी फ्रीलांसर वेबसाइट मे अपना अकाउंट बनाके nft डिजाइन करके देता है जिसके बदले कुछ पैसे चार्च करते हैं। इस तरह लोग nft से कमाते हैं। यह कैसे अकाउंट बनाते हैं और अपना nft का डिजाइन कैसे करते है। इतना ही नही nft का सेल कैसे करते हैं यह भी जानने की प्रयास करते है।

NFT से कैसे कमाया जा सकता हैं:-

आपको लगता होगा NFT से कैसे कमाया जा सकते हैं? यह तो हमे मालूम ही नही है। nft को कैसे डिजाइन करते हैं यह तो हमे पता ही नही है तो कैसे इस से कमाया जा सकते हैं। यह काम करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा जिसका नाम है Fiverr जहां से लोग अलग अलग काम करके जिसके बदले पैसे कमाते है जैसै कोई Logo design, वेबसाइट डिजाइन तो nft art बनाके कमाते हैं।

Fiverr मे अकाउंट कैसे बनाते हैं

Fiverr मे अपना अकाउंट बनाने के लिए आप को अपना लॉपटॉप या मोबाइल मे क्रोम ब्राऊजर ओपन करना होगा।ओपन करने के बाद सर्च बार मे fiverr.com टाईप करके सर्च करना होगा। यह काम करते ही आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाएगा। वेबसाइट कुछ इस तरह नजर आयेगा। अगर आपको यहीं से सीधा वेबसाइट पर जाना है तो fiverr इस ब्लू लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आप सीधा अफिसिअल पर जाओगे।

NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है?| nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai?
Fiverr मे अकाउंट कैसे बनाये?

इस स्क्रीन शाट मे join का आपशन दिख रहा होगा। अपना अकाउंट बनाने के लिए अभी आपको join के ऊपर क्लिक करना होगा। इसके ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह एक पेज ओपन होकर आयेगा जिसमे इस तरह कुछ नजर आयेगा।

NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है?| nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai?
Fiverr मे अकाउंट कैसे बनाये?


अभी आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए facebook, google या फिर apple अकाउंट इस्तेमाल कर सकते हैंया फिर अपना इमेल आईडी का भी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।मै तो कहूंगा अपना ईमेल आईडी से ही अपना अकाउंट बना लिजिए ताकि आगे आपको कोई परेशानी न हो।आपको Enter your email का आपशन दिख रहा होगा उसमे अपना ईमेल आईडी डालके continue पर क्लिक करे। इसके बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेट करने के लिए लिए बोलेगा। यूजर नेम अपना नाम डालो यह काम हो जाएगा,लेकिन कभी कभी यूजर नेम अवाईलेबल नही होगा इसलिए अपना नाम के बाद कुछ नंबर डालो तह काम हो जाएगा। इसके बाद अपना पासवर्ड सेट करना होगा कभी भी अप पासवर्ड नही देना है एक दुसरा पासवर्ड बनाना है यह ध्यान मे रखे।

यह भी पढे:- घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमाये?

पासवर्ड कम से कम आठ कॉरेक्टर का होना चाहिए जिसमे अक्षर,अंक और स्पेशल कॉरेक्टर का होना जरूरी है।ऐसा नही है तो शायदा पासवर्ड नही बनेगा जिससे अकाउंट बनाने मे दिक्कत होगा। कुछ इस तरह से बनायीये &rsgjhLF11$ मैने जो एक्जांपल के लिए बताया है इसको अपना पासवर्ड बनाना नही है इस तरह खुद का दुसरा पासवर्ड बना लिजिए। इसके बाद अपना अकाउंट क्रिएट हो जाएगा। इसके बाद आपको एक मेल आयेगा जो आपने अपना अकाउंट बनाने के लिए किया है।अपना मेल बॉक्स ओपन करके verify के ऊपर क्लिक करना होगा।क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह वेबसाइट रिडॉरेक्ट होकर ओपन हो जाएगा। जिसके बाद अपना अकाउंट verify हो जाएगा।

NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है?| nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai?
Fiverr मे अपना अकाउंट कैसे बनाये?

अकाउंट बनाने के बाद आपके गिगस बनाना होगा गिगस कैसे बनाते हैं यह प्रोसेस जानते है इसके आप इस विडोओ को देखकर जाना सकते हैं। यह काम भी आसान है जिसे आप इस विडोओ देख कर सीख सकते हैं।

sanjiv kumar

NFT sell कैसे करे

NFT को sell करके भी करके भी पैसा कमाया जा सकता है। यह काम फ्री मे भी कर सकते है और पैसे पे करके भी कमाया जा सकते है। nft sell करने से पहले हमे कुछ बाते ध्यान मे रखना होगा।

  • Market place
  • Wallet
  • Knowledge

Market place (मंडी)

किसी वस्तु या सेवा को बिकने के लिए या खरीदने के लिए एक मार्केट होना जरूरी है। अपना माल बिकने के लिए सबसे पहले हमे मार्केट ढूंढना होगा। nft बेचने के लिए एक वेबसाइट है जहा अपना nft बेच सकते हैं। इतना ही यहां पर nft खरीदा भी जा सकते है। इसके लिए दुनिया भर फेमस है opensea.इस वेबसाइट मे अपना nft बेच सकते है।

wallet

हमे किसी मार्केट मे जाना है तो अपने पास एक बटवा (जिसे अंग्रेजी मे पर्स कहते है) रखना भी जरूरी होता है। माल खरीदने की बात हो या फिर सेल करने की पैसे तै अपने पास रखना तो पडेगा जिसके लिए बहुत सारे wallet प्रोवाइड करने के कंपनीया है। वैसे तो बहुत सारे कंपनीया है लेकिन इसके लिए सबसे फेमस कंपनी है metanask है।

metamask के अकाउंट बनाने के लिए हमे metamask extension डऊनलोड करना पडेगा।अगर आपके पास कंप्यूटर नही हैं तो यह काम अपना मोबाइल से ही कर सकते है जिसके लिए आपको कीवी ब्राऊजर गूगल प्लेस्टोर से डाऊनलोड और इनास्टाल करना पडेगा। यह ब्राऊजर एक्सटेंशन सपोर्ट करेगा।एक्सटेंशन डाऊनलोड करने के बाद आपको ब्राऊजर के तीन डाट के ऊपर क्लिक करके देखने से आपको एक्सटेंशन का आपशन भी दिखेगा।अगर आपको यह समझ मे नही आ रहा है तो metmask का App डाऊनलोड कर लीजिए और इसीके साथ साथ openers का App डाऊनलोड कर लीजिए जो आगे काम मे आएगा।

Knowledge (जानकारी)

इस फिल्ड मे आने के पहले इसके बारे सही जानकारी हासिल करे। यह जो फिल्ड है काफी रिस्की होता है ऐसा नही की इसमे एक बार एक nft का लिस्ट करके और उसे बेचकर काफी पैसा कमाया जा सकता है।बहुत सारे यूट्यूब वीडियोज और गूगल मे काफी सारे ब्लॉग पोस्ट होगे जिनमे nft से लाखो कमाया जा सकते है ऐसी जानकारी होगी।क्या पैसा कमाना इतना आसान है क्या? कोई भी अपना nft बनाके पाच पैसा भी नही कमा सकते है।इसका एक ही रीजन है, हमे यह समझ मे नही आता कि किस तरह का इमेज बनाना चाहिए और सेल के लिए लगाना चाहिए।

इसमे बहुत सारी धोकाधड़ी भी चलते हैं जैसै किसी ने अपना ईमेज अपना दोस्त से खरीद ने के लिए बोलेगा और अपना nft को खुद खरीदेगा। अगर ऐसे इमेज को कोई नया इंसानदेखा तो उसको लगेगा और खरीदेगा लेकिन बाद मे अपना nft को लोग नही बेच सकते है। क्योंकि हमे इस फिलड मे सही जानकारी होना जरुरी है।

Opensea मे nft को कैसे upload करना है।

इसमे अपलोड करने के लिए पहले हमे मेटामास्क एक्सटेंशन इनास्टाल करना चाहिए। मेटामास्क के App मे ही opensea को ओपन करना चाहिए।अगर आप लॉपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आप पहले मेटामास्क मे अपना wallet create करे बादमे उसी ब्राऊजर मे opensea को ओपन करे और wallet से कनेक्ट करे। मेटामास्क से कनेक्ट होते ही आपके सामने nt image या gif upload का आपशन्स आपके सामने आयेगा।

आप पहली बार अपना nft image upload किया है दुसरी बार भी अपना मेटामास्क ओपन करके पहले जैसेब्राऊजर के आपशन मे जाकर अपना nft create करे यह काम आप ओपेनसी से नही कर सकते हैं।यह हमे ध्यान मे रखना होगा नही दुसरी बार अपना nft create नही कर पाओगे। यह सिर्फ मोबाइल के लिए ही है आप लॉपटॉप के लिए यह काम एक्सपीरियंस करके देख सकते है। पहले कैसे अपना not create करना है इसके लिए यह विडोओ भी देख लीजिए ताकि आपको यह करने मे और भी आसान हो।

Tech Aid

आपको अगर मेटामास्क मे अकाउंट बनाना नही आता है तो आपको डरने की कोई बाता नही है।इसमे अपना अकाउंट बनाना काफी आसान है।आप यह काम अपना मोबाइल मे करते हो तो आपको अपना मोबाइल मे इस App को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और बादमे अपना मोबाइल मे इनास्टाल करना है। पहले पहले अपना wallet create करना है। यूजर नेम या फिर ईमेल आईडी पूछेगा और एक पासवर्ड भी हमे बनाना पडेगा जो हमे हमेशा से के लिए याद रखना होगा। इसको कैसे सेट अप करते हैं यह समझाने के लिए मेरे पास स्कीन शाट नही है इसलिए आप इस विडोओ को देख लीजिए ताकि इसे समझने मे और भी आसान हो जाए।

SNS GOLDEN CHANCE

NFT को क्यों सेल करते हैं लोग

NFT का मतलब NON FUNGIBLE TOKEN है ऐसा इमेज या वस्तू इस दुनिया मे केवल एक ही है। इसको जिसने बनाया है उसके पास एक टोकन रहेगा जिससे यह पता चलेगा कि इसका ओनर यही है। nft यह blackchain टेक्नोलॉजी पर आधारित है जैसे क्रिप्टोकरेंसी है। जो भी blackchain टेक्नोलॉजी पर आधारित है उसको हॉक करना मुश्किल ही नही नामुमकिन है। मानलीजिए A नाम के व्यक्ति ने एक S नाम के nft बनाया और यह opensea जैसा मार्केट प्लेस पर सेल करने के लिए लिस्ट किया जिसका कीमत 0.03($80) इथेरिअम रख दिया। पाच छ दिन के बाद B नाम व्यक्ति खरीद लिया 0.04 इसका पैसा A को मिल गया अभी इस S नाम का nft का ओनर B बन गया।

एक महीने के बाद S नाम का nft को C नाम के व्यक्ति ने 0.05 इथेरिअम मे खरीदा अभी यह 0.05 सीधा सीधा B नाम के व्यक्ति को नही मिलेगा 0.05 का दस परसेंट A नाम का व्यक्ति को मिलेगा और बाकी के पैसे B को मिलेगा। क्योंकि A नाम का इंसान ही S नाम का nft बनाया है जिसका टोकन भी A के पास ही है। इस तरह जितने भी लोग S नाम के NFT को खरीदते है उसका दस परसेंट A को मिलेगा। यह जो दस परसेंट है यह A नाम का व्यक्ति का रायल्टी है। यह सब ट्रांजेक्शन blackchain टेक्नोलॉजी से ही होते है।जो दस परसेंट रायल्टी आयेगा wallet मे जैसै netamask, coinbace और आदी।इसी कारण सभी लोग अपना nft बनाके उसे सेल करना चाहते हैं।

निष्कर्ष

आप nft से पैसे कमाया जाता है लेकिन इसको सीखना जरूरी है। fiverr अपना अकाउंट बनाके nft डिजाइन करके जिसके बदले पैसे चार्ज कर सकते है। इस मंथली दस बीस हजार भी कमाया जाता है। पहले पहले इस काम को एक पार्ट टाईम जॉब के तौर पर ही देखना चाहिए न की फुल टाईम।अगर अच्छा चला तो बादमे इस को फुल टाइम के लिए चुन सकते है।

अभी nft सेल करने की काम यह आसान नही होगा क्योंकि अभी तक बहुत सारे लोग इस काम से अमीर होना चाहिए था लेकिन ऐसा कहीं नजर नही आ रहा है। शायद यह काम फ्यूचर मे लाभ दे सकता है लेकिन अभी नही।अभी इसके ज्यादा भागना नही सीखना जरूरी है।अगर इसमे नये है तो बिल्कुल पैसे इनवेस्टमेंट नही करना है फ्री में ही करना है।इसकी जानकारी नहीं है तो पैसे कमाने के जगह गवाने की बहुत है।इसलिए अभी इसके बारे में जानना और बादमे सोचना यह अकलमंदी होगा।

अगर, NFT क्या है? इससे कैसे कमाई की जा सकती है?|nft kya hai? is se kamai kaise ki ja sakti hai? यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को अवश्य शेअर करे जिससे हमे मोटिवेशन मिलेगा। और इसी तरीके के पोस्ट लिखने का प्रयास करेंगे।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

You cannot copy content of this page