Nft domains क्या हैं,वे कैसे खरीदे? |Nft domains kya hain? we kaise buy karte hain?

प्रस्तावना:-

अभी अभी इंटरनेट और युट्यूब पर आपको जरूर .nft डोमेन नेम के बारे मे सुनने और देखने को मिला होगा।आपके मन में जरूर सवाल आया होगा यह .nft डोमेन नेम होता क्या है? और इस प्रकार के एक्सटेंशन या डोमेन कहां से खरीदे? आज मै आपको Nft domains क्या हैं, वे कैसे खरीदे? |Nft domains kya hain? we kaise buy karte hain? इस पोस्ट मे .nft domain क्या होता है और इस प्रकार के डोमेन नेम कहाँ से खरीदा जा सकता है इसी के बारे मे बताने वाला हूँ। चलिए बिना समय लेते सीधे टॉपिक पर आते हैं।

Nft domains क्या हैं, वे कैसे खरीदे? |Nft domains kya hain? we kaise buy karte hain?

सबसे पहले यह जानने का कोशिश करते हैं, nft domains क्या होता है।

Nft domains क्या हैं?/Nft domains kya hain?

दोस्तो आपको सामन्य डोमेन नेम्स (domain names) पता ही होगा,जैसे.com,.org,.net,.xyz,.in,और.co.in.इस प्रकार के डोमेन नेम्स जब भी कोई यूजर अपने ब्राउज़र मे कुछ इस प्रकार www.google.com,www.apkevery.xyz और www.wordpress.org टाईप करके सर्च करता है तो अपने ब्राऊजर मे ओपन हो जाते है। इस प्रकार के वेबसाइट्स को web 2.0 वेबसाइट्स कहा जाता है। अभी रही बात nft domains की nft डोमेन नेम्स ये नार्मल डोमेन नेम जैसे नही हैं।

किसी भी ब्राऊजर मे अभी के समय मे ओपन नही होगे, क्रोम ब्राऊजर, फायरफॉक्स, ओपेरा ब्राऊजर, माइक्रोसॉफ्ट एडज् ब्राऊजर और ब्रेव्ह ब्राऊजर मे nft domains ओपन हो जाएंगे लेकिन इसके लिए एक्टेंशन इनास्टाल करना पडेगा। nft domains ये नार्मल डोमेन जैसे नही है। इस प्रकार के डोमेन्स black chain टेक्नोलॉजी के बेस पर आधारित है। इस प्रकार के डोमेन्स से जो वेबसाइट्स बनाते हैं उन्हें web 3.0 भी कहते हैं। इस प्रकार के वेबसाइट्स इंटरनेट पर न के बराबर है।इस तरह के वेबसाइट्स फ्यूचर मे बनाने की संभावना है,इतना ही नहीं आगे चलकर इसी तरह वेबसाइट्स संख्या बढ सकती है।

Nft domains क्या हैं,वे कैसे खरीदे? |Nft domains kya hain? we kaise buy karte hain?
Nft domains क्या हैं,वे कैसे खरीदे? |Nft domains kya hain? we kaise buy karte hain?

आपको यह सब सुनकर लगता है होगा कि इस तरह के मेरा मतलब nft domains के extension कैसे होंगे वे किस तरह दिखेंगे, आयीये यह भी जानते हैं।

NFT domains के एक्सटेंशन:-

NFT domains के एक्सटेंशन भी नार्मल डोमेन्स के एक्सटेंशन से कुछ अलग ही होंगे। नार्मल डोमेन्स एक्सटेंशन .com,.org,और .net इस तरह होगें लेकिन nft domains के एक्सटेंशन कुछ इस तरह आपको दिखाई देंगे जैसे .x,.zil,.nft,.coin,. bitcoin,. wallet,.crypto,.888,.dao और.blackchain.इस तरह के एक्सटेंशन हमे देखने को मिल जाएंगे।अभी आपको लगता होगा क्या हम इस तरह के डोमेन्स खरीद सकते हैं? क्या इससे एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाया जा सकता है? इस तरह के सवाल आपके मन में आ रहे होगें।चलिए यह भी जानने की कोशिश करते है इस तरह के domain names कहां से खरीद सकते हैं।

nft domains कैसे और कहां से खरीदे:-

nft domains एक नार्मल डोमेन नेम रिजिस्टर कंपनी से अभी के टाइम पे तो नही खरीद सकते है। अभी हमे एक नार्मल डोमेन नेम चाहिए होता है तो हमे डोमेन नेम रजिस्टर करने के लिए बहुत सारे कंपनियां है जैसे Godaddy,Namecheap, Bluehost, Bigrock, Hostinger इस तरह से के बहुत सारे कंपनीया है जहां से हम डोमेन्स रजिस्टर कर सकते हैं। इतनी सारी कंपनीया है मगर अभी हम इनमे से किसी भी कंपनी से nft domain names नही खरीद सकते। हो सकता है आगे जाकर इन कंपनीया इस तरह के डोमेन नेम्स सेल करती हो। nft domains लेने के लिए आपको एक वेबसाइट की जरूरत होगी जिसका नाम है unstoppabledomains है यहां से आप इस तरह के डोमेन्स खरीद सकते है।

आपके मन सवाल आ रहा होगा कि,इस तरह के डोमेन नेम लेने से क्या फायदा होगा? डोमेन नेम खरीदने के लिए अपने सामने बहुत सारे आपशन्स है तो nft domains क्यों ले जिसके बारे सही जानकारी नही है। मै इसलिए आपको nft domains के फायदे हैं और इसी के साथ साथ इनके नुकसान क्या है इनके बारे मे भी आपको जाकारी दूंगा।

Amit Tiwari

यहभी पढे:-What is google eat? In hindi

यहभी पढे:-Blogger in hindi

यह भी पढे:- Google Adsense hindi

यह भी पढे:- crypyocurrency meaning in hindi

यहभी पढे:-घर बैठे अपने मोबाइल से अर्निंग कैसे करे?

nft domains के फायदे:-

nft domains के कुछ फायदे भी है जो एक नार्मल डोमेन नेम के नही है।

डोमेन नेम रिन्यूअल करने की जरूरत नही है:-

nft domain names को एक नार्मल डोमेन नेम के तरह बार बार रिन्यूअल करने की जरूरत नही है।एक बार डोमेन नेम रजिस्टर किया तो यह लाईफ टाइम के लिए रहेगा। रिन्यूअल के मामले यह बहुत ही शानदार है। nft domains लेने के यह बहुत बढा फायदा है।

होस्टिंग की जरूरत नही है :-

डोमेन रिन्यूअल के साथ साथ यह भी बहुत बढी समास्या वेबसाइट ओनर की रहती है। इसी का नाम हैं होस्टिंंग रिन्यूअल,दर साल ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर को होस्टिंग की रिन्यूअल करना पडेगा जिसके लिए बहुत सारा पैसा खर्च करना पडेगा।अगर आप nft domain लेते हो तो आप इस तरह खर्च से बच सकते है।यहां भी इस डोमेन नेम लेने के फायदे है।

सेक्यूरिटी के मामले मे बेहतर:-

nft domains ये blackchain टेक्नोलॉजी के बेस पर काम करता है।जैसे क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉक चेन के बेस पर काम करता है ठीक उसी प्रकार यह भी काम करता है। blackchain के वजह से इस डोमेन नेम के जो वेबसाइट्स है इन्हे hack करना आसान नही होता है। नार्मल डोमेन का hack होने की चांसेस इस से थोडा ज्यादा रहते हैं।

nft domains के नुकसान:-

nft domains कई सारे नुकसान भी है जिसके चलते इस डोमेन नेम एक्सटेंशन रजिस्टर करना मुश्किल होता है।आयीये जानते है वह कौनसे नुकसान है।

सभी ब्राऊजर मे इस तरह वेबसाइट ओपन नही होगी

nft domains किसी भी ब्राऊजर मे इस वेबसाइट को ओपन नही कर सकते।इसका मतलब यह है सभी ब्राऊजर इस तरह वेबसाइट को सभी ब्राऊजर सपोट नही करता है।जो ब्राऊजर इस तरह वेबसाइट कौ सपोर्ट करता है इसलिए एक एक एक्सटेंशन इनास्टाल करना होता हे।

अगर आपने इस तरह के डोमेन्स नेम लेके वेबसाइट बना ही है,यह सभी प्रकार के ब्राऊजर सपोर्ट नही करेगा तो आपको अपना वेबसाइट चलाने मे धिक्कत आ सकती है।nft domains के यह सबसे बडा डिसअडव्हानटेज है।यह एक छोडकर सभी इसके फायदे है।

निष्कर्ष

nft domains से जो वेबसाइट बनी हुई अभी चलाने मे परेशानी हो सकती है। क्योंकि अभी अभी इसके बारे मे जानकारी फैल रही है। इस वेबसाइट को लेकर कोई समस्या आयी तो इसको ठीक करना थोडा परेशानी हो सकती है। हमे इस तरह डोमेन नेम लेकर कोई वेबसाइट बनाना है तो आप यह काम कर सकते हो क्यों कि फ्यूचर मे इसी प्रकार वेवसाईट्स इंटरनेट पर ज्यादा नजर आयींगे।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

You cannot copy content of this page