कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?

Contents hide

प्रस्तावना:-

इस पोस्ट मे IPO,शेअर,Stock मार्केट कैसे काम करता है Kaise kam karta hai share market?, इस छोटासा ब्लॉग पोस्ट मे इन सारी टेक्निकल टर्म को आसान भाषा मे सीखानेका कोशिश किया है। इस फिल्ड मे झीरो नालेज है तभी भी आपको यह समझ मे आयेगा। ब्लॉग पोस्ट इसलिए थोडा केअरफुली पढे ताकि आपको सही तरीकेसे समझ मे आयेगा।

शेअर्स मार्केट क्या है?

आपको पता ही होगा बहुत सारे कंपनीज दुनिया मे मौजूद है जिनके पास बहुत सारा पैसा भी है। इसमे अपना भारत भी सम्मीलित है। कंपनीयां और भी अपना ग्रोथ तेजी से बढाने के लिए पैसे की जरुरत होती है। कंपनीज यह चाहते है कि अपना कंपनी ग्रोथ करने के लिए लोगों ने अपना पैसा कंपनी मे इनवेस्टमेंट करे। जिससे लोगों का भी फायदा हो और इसके साथ साथ कंपनी का फायदा हो,लेकिन यह काम कैसे संभव होगा। कंपनी का कोई ओनर डाईरेक्ट लोगों के पास तो नही आ सकता अगर गलती से आ भी जाए लोग पैसा नहीं देते। इसलिए इस काम को आसान करने के लिए एक मार्ग या रास्ता निकले के आया इसी को आज शेअर्स मार्केट या फिर स्टॉक मार्केट कहते हैं।

कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?
कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?

स्टॉक मार्केट ऐसा जगह है जहां माल खरीदा बेचा जाता है।अपनी भारत की बात करे तो भारत मे Bombay stock exchange जिसे शार्टकट मे BSE कहते हैं यह एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सेंज है। और इसके आलावा और National stock exchange जिसे NSE भी कहते हैं। कंपनीयां इनमे एक संस्था या स्टॉक एक्सेंज मे कुछ फी भरके रजिस्ट्रेशन करते हैं। इस तरह रजिस्टार हर कंपनी नही कर सकती है इसकेलिए कुछ लिमिटेशन है जैसै कंपनी का साल टर्न ओवर यानी कितना पैसा कमाती है वगैरह वगैरह।

इस से कंपनी को किसी इंसान के पास जाकर पैसा मांगने की कोई जरुरत नही होती हैं। और इसी तरह लोग जिसके पास पैसा हैं और अपना पैसों से पैसा कमाना चाहते है वो इस स्टॉक एक्सेंज के मदद से अपनी पसंदीदा कंपनी मे पैसा इनवेस्टमेंट कर सकता है और पैसा कमा सकते हैं कभी कभी नुकसान भी होता है।

इस काम को आसान करने के लिए बहुत सारे वेबसाइट्स और मोबाइल अप्लीकेशन है जैसे Angel One, Upstox Old और Groww इनके माध्यम से Demat अकाउंट ओपन करके शेअर मार्केट मे पैसेइनवेस्टमेंट कर सकते हैं।

इन एक्सेंज के व्यवहार के ऊपर नजर रखने के लिए SEBI नाम का संस्था होती है जो कि,सरकार की है। इन एक्सेंज जो भी व्यवहार होता है वह पूरा रिकॉर्ड इसके पास होता है। कल को कुछ हुआ तो अपना पैसा हमे वापिस मिल सकता है।

कैसे काम करता है शेअर मार्केट? Kaise kam karta hai share market? :-

शेअर मार्केट कैसे काम करता है यह जानके लिए हमे शेअर मार्केट के बेसिक को समझना होगा। किसी भी चीज को करने के लिए हमे बेसिक को समझना जरूरी है ताकि उस चीज के बेसीक नालेज हमे मिले जिससे उस का अडवांस लेवल तक पहुंच सके। चलिए बिना देर करते हूए उन पाइंट्स को समझ नेका प्रयास करते हैं जो कि इन फिल्ड मे आने से पहले जानना महत्वपूर्ण माना जाता है।

कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?
कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?

शेअर मार्केट की शुरुआत कब हुई

शेअर मार्केट को स्टॉक मार्केट भी कहते हैं। Share और Stock ये दोनों समानार्थी है, इसलिए कभी शेअर मार्केट कहते तो कभी स्टॉक मार्केट भी कहते हैं। भारत मे एक BSE (Bombay stock exchange) है और दुसरा NSE (National stock exchange) है।

Bombay stock exchange :-

शेअर मार्केट की शुरुआत १८७५ हुई। सबसे पहले २१८ लोगों ने मिलकर Native shares and broker association नाम से एक संकल या ग्रूप बनाया था,जिसका उद्देश खरीदफरोख्त था। इस ग्रूप या संकल का मेंबरशिप फी एक (१:००) रूपए था। बादमे कई सालों के बाद Native shares and broker association को ही Bombay stock exchange कहने लगे। यानी Native shares and broker association को मोडिफाइड करके इसका नाम Bombay stock exchange किया गया। Bombay stock exchange को शार्टकट मे BSE कहते है।

BSE यह एशिया का सबसे पूराना Stock exchange है, जहां नेंबर्स के आधार पर माल खरीदा और बेचा जाता है। इसी को BSE के स्टॉक एक्सचेंज मे सेंसेक्स कहते हैं। BSE प्राइवेट स्टॉक एक्सचेंज है।

National stock exchange :-

Bombay stock ने बहुत पैसा कमा रहे है यह बात सरकार को समझ में आयी। सरकार के तरफ से ऐसी एक स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत करना चाहिए जंहा लोग पैसे इनवेस्टमेंट करे और इससे सरकार को कुछ पैसे भी मिले। जैसै अपना देश मे Idea, Airtel,और jio ये सारी कंपनियों पैसा बना रहे हैं यह देखकर भारत सरकार ने BSNL को लांच किया। ठीक इसी तरह भारत सरकार ने १९६५ (1965) मे NSE ( National stock exchange)की शुरुआत की। NSE यह सरकार की स्टॉक एक्सेंज संस्था है जिसका कंट्रोल सरकार करती है।

कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?
कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?

Share का मतलब क्या होता है?Sensex क्या होता है शेअर मार्केट मे?

Share मार्केट मे share का मतलब क्या होता है यह जानना भी जरूरी होता है। शेअर को एक एक उदाहरण के सहारे समझ ने का कोशिश करते हैं।मानलीजिए मेरे पास कार है जो कि पानी मे बोट की तरह तैर कर जा सकती है। आकाश मे हवाई जहाज की तरह उड सकती है। जमीन पर तो नार्मल कार की तरह जा सकती है।

इस का कीमत दस लाख रूपये है अभी मै इस कार का सौ परशंट मालिकाना हक मेरे पास ही है जो चाहे वह मै कर सकता हूँ। मानलीजिए इतनी अच्छी कार तो हलेकिन पेसे नही है,इसलिए इस कार का आदा मालिकाना हक बेचनेका सोचाऔर एक आदमी के पास अठ्ठावीस हजार रूपये लेके ३६५ मे दस दिन इस्तेमाल करने का अधिकार दिया।

किसी के पास ५४ हजार रुपये लेके साल मे बीस का मालकाना हक दिया। मै इसी तरह ३६५ दिनों मे से २०० दिनों का मालिकाना हक बेच दिया। इसका मतलब कार लगभग चालीस परसंट का मालिकाना हक मेरे पास रख दिया और.बाकी ६० परसंट लोगों मे बाट दिया। इस मेरे पास कार का मालिकाना हक भी है और पैसा भी है। इसी शेअर मार्केट या स्टॉक मार्केट्स मे शेअर कहते है। इस तरह बढे बढे कंपनी अपने कंपनी का हिस्सा लोगों मे कुछ अमाउंट लेकर बेच देते हैं और अपना कंपनी चलाते है।

Share मार्केट मे IPO का मतलब क्या होता है?

कभी कभी हमे लगता है भाई हमे शेअर मार्केट मे पैसे इनवेस्टमेंट करना चाहिए। लेकिन हमे कुछ कुछ बाते समझ मे नही आते जैसे IPO (Initial public offering) यह क्या है इसका मलब क्या होता है? दोस्तों इसको आसानी भाषा मे कहे तो जब भी कोई कंपनी अपनी शेअर लोगो मे पहली बार बेचने के लिए लाते हैं उसे ही IPO (Initial public offering) कहा गया है।

अभी आपको IPO का अर्थ थोडा समझ मे नही आया होगा इसे एक आसान उदाहरण के जरीए समझने का प्रयास करते है। मानलीजिए किसी A नाम की कंपनी पहली बार कंपनीका थोडा हिस्सा या फिर शेअर्स बेचने आती है इसी को IPO कहते हैं।अभी आपको IPO का अर्थ जरूर समझ मे आया होगा। कभी कभी शेअर मार्केट मे IPO Rush का वर्णन मिलता है तो फिर इसका मतलब क्या होता है यह भी मै आपको आसान भाषा मे समझाता हूँ।

IPO Rush क्या होता है?

जब कोई कंपनी पहली बार अपने कंपनी के शेअर्स पब्लिक करते है। अपने कंपनी के शेअर्स को लोगों मे बेचने के लिए लाते हैं। इसका मतलब कंपनी लोग़ को आफर करती है इस आफर को देख के लोग शेअर्स खरीदने के लिए लंबे लंबे लाईन लगाते है। मेरा मतलब लोग कंपनी के शेअर्स लेने के लिए कंपनी के पीछे भागते हैं,लोगों के भीड जमा होती है इसी भीड को IPO Rush कहते है।

IPO का मतलब होता है Initial public offering और Rush का मतलब होता है भीड कुलमिलाकर इसका अर्थ कंपनी ने पहली बार जो आफर लोगों के सामने लेकर आयी है जिसे देखकर लोगों की भीड इकट्ठा हुई इसको ही IPO Rush कह गया है।

Sensex क्या होता है शेअर मार्केट मे?

शेअर मार्केट मे sensex नाम शब्द हमे बार बार सुनने मे आता हैं। यह सेंसेक्स क्या होता है? इसके अर्थ जाने ही बिना शेअर मार्केट मे पैसै इनवेस्टमेंट तो सोडो इसका नाम भी लेना उचित नही होगा। शेअर मार्केट यह नंबर के आधार पर चलता है इसी को आसान भाषा मे सेनसेक्स कहते हैं। सेनसेक्स शब्द का इस्तेमाल Bombay Stock Exchange के लिए किया जाता है।

शेअर मार्केट का तेजी या गिरावट यह सभी कंपनी या शेअर्स के ऊपर निरभर नही करता है बल्कि BSE मे जो तीस बडे बडे कंपनीज है, उन्ही कंपनीका मुनाफा या नुकसान के आधार पर शेअर मार्केट का मार्केट आधारित है।अगर इन तीस बढे कंपनीज फायदे मे चल रहे है तो शेअर्स का कीमत बढेगी अगर इन कंपनीयों का बिजनेस घाटे मे चल रहे होता है तो शेअर्स का कीमत घटेगी।

इस तरह Bombay stock exchange (BSE) यह इन्ही तीस कंपनीयों पर निरभर करता है।

Nifty क्या होता है?

असल मे Nifty यह Firtiy से बना है, Nifty के आधार पर NSE (National stock exchange) चलता है। NSE के शेअर्स मार्केट मे पैसे इनवेस्टमेंट करने से पहले निफ्टी के ओर देखा जाता है, ताकि शेअर मार्केट के बारे में जब का तब सही जानकारी मिले।

NSE के शेअर मार्केट के तेजी या मंदी (गिरावट) यह तय करने के लिए इसमे जो पचास बडे कंपनियां है इनके आधार पर मार्केट डाऊन है तेजी यह तय किया जाता है। इसमे बहुत सारे छोट मोटी कंपनीयां हैं इनके आधार पर या आप और हमने जो शेअर्स खरीदी किया है इनके आधार पर शेअर्स मार्केट का स्तिथि और गती तय नही किया जाता है।

कभी शेयर मार्केट मे आपने Bear और Bull का नाम सुना होगा इनका मतलब क्या होता? इसे लेकर काफी सारे लोगों का मन मे सवाल आयीये इसके बारे मी समझते हैं।

Bear का शेअर्स मार्केट मे क्या मतलब होता हैं?

Bear यह शब्द शेअर मार्केट मे काफी फेमस है।जो शेअर मार्केट आना चाहते है ऐसे लोगोंको यह जानना जरूरी है। जिस व्यक्ति के कारण यानि जिसके वजह से मार्केट एकदम नीचे गिर जाता है उसी व्यक्ति को शेअर्स मार्केट मे Bear कह गया है। इसको हम एक आसान उदाहरण के जरिए समझनेका कोशीश करते है। सपोज रघुराम राजन जैसै बढे अर्थशास्त्री किसी कंपनी आनेवाले समय घाटे मे चला जाएगी इस तरह ट्वीट,फेसबुक पोस्ट या या अपना आफिसियल ब्लॉग मे पोस्ट पब्लिश करते हे। तो क्या होगा ?सोचो

संबंधित कंपंनी के शेअर्स जो खरीदा है वो पटापट से बिकने के लिए सभी सामने आएंगे। इसका मतलब यहां हुआ कि,संबंधित कंपनी के शेअर्स के सप्लाई बढेगीऔर डिमांड न के बराबर हो जाएगा। यह शेअर मार्केट की अचानक गिरने की जो पोजीशन है इसके जो वजह या कारणीभूत इंसान है उसी को Bear कहते हैं। यह थोडा शेअर्स मार्केट मे निगेटिव पाईंट हैं।

कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?
कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market?

शेअर्स मार्केट मे Bull का मतलब क्या होता है?

शेअर मार्केट मे Bull इस शब्द का अलग ही महतत्व है। इस शब्द अर्थ सांड या बैल इस तरह हमे नही लेना है। bull यह शब्द इस इंसान के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिससे शेअर मार्केट मे ‘कुछ दिनो के लिए तेजी आ सकती हैं। इसे मै आपको एक उदाहरण जरिए समझाने का प्रयास करता हूँ ताकि आपको समझ ने मे आसान हो जाए। सपोज एलन मस्क का बात करते है, अगर एलन मस्क जैसा बडे उद्योग पती किसी कंपनी का शेअर्स का कीमत आगे बढनेवाले इस इस ट्वीट किया जाए। तो क्या होगा पता है?सभी लोग उस कंपनी शेअर्स का कीमत बढने लगेगा।

इस ट्वीट से शेअर मार्केट मे तेजी आयेगी, लोगों का ऐसा लगेगा कि,एलन मस्क जैसे बढे इंसान बिनि रिसर्च के थोडी बोलनेवाले है। इस तरह उद्योगपति काफी रिसर्च करने के बाद ही बोल रहे है। हमारे लिए इस कंपनी के शेअर्स लेना उचित है इस तरह सोचेंगे और शेअर मार्केट मे पैसे इनवेस्टमेंट करने आयेंगे। इस तरह के व्यक्ति या इंसान को ही शेअर मार्केट मे Bull कह जाता हैं।

अभी आपके मन ऐसा सवाल जरूर आ सकता है कि,दुनिया के सबसे बडा स्टॉक एक्सेंज कौनसा है? सही बात है कोई ना कोई सबसे बडा स्टॉक एक्सचेंज जरूर होगा।आयीये जानते दुनिया के सबसे बडा स्टॉक एक्सेंज कंपनी या संस्था बारे मे।

The top 10 stock exchange

Rank.Stock Exchange.Market cap, US$B(January 2021)
1New York Stock Exchange (NYSE)26,230
2Nasdaq.19,020
3Shanghai Stock Exchange. (SSE)6,980
4Japan Exchange Group. (JSX)6,640
5Hong Kong Stock Exchange.6,130
6Euronext.5,440
7Shenzhen Stock Exchange.(SZSE)5,240
8London Stock Exchange.(LSE)4,050
9Toronto Stock Exchange.(TSX)2,610
10India National Stock Exchange.(NSE)2,550
The top 10 stock exchange

दुनिया सबसे बडा Stock Exchange या इसको शेअर मार्केट भी कहते हैं वह New York शहर मे जो कि, अमेरिका है।अपने इंडिया की बात करे NSE यानि National Stock Exchange. दसवे नंबर पर स्थीर है।

शेअर मार्केट मे पैसे इनवेस्टमेंट करने से पहले क्या करे?

दोस्तों शेअर मार्केट मे अपने पैसे इनवेस्टमेंट करने से पहले कुछ पाईंट्स को ध्यान मे रखना होगा। ऐसा नहीं किसी एक यूट्यूब विडोओ मे शेअर मार्केट के बारे थोडा बहुत सुनके या फिर गूगल मे एक आर्टिकल पढके इसमे इनवेस्टमेंट बिल्कुल सही नही है। पैसे इनवेस्टमेंट करने के लिए पहले इसके बारे सर्च करे प्रापर नालेज गेन करे देन जाकर इसमे इनवेस्टमेंट करे।

यह भी पढे:-बेस्ट फ्री स्टॉक फोटो साइट्स

शेअर मार्केट ही नही कोई भी काम आधा अधुरा ज्ञान के आधार पर नही करना चाहिए।जब पैसे की बात आती है सही जानकारी के बगर बिल्कुल नही करना चाहिए। आखिरकार मै यही बताना चाहता हूँ कि,दुसरो के भरेसे पर बिल्कुल मत करे पहले सीखो बादमे करो।

ऐसा बिल्कुल नहीं कि,किसी के पास पैसे उधारी लेके यह काम किया जा सकता है। और एक बात पैसे कमाने के लालस मे इसमे बिल्कुल मत आयीये यह कोई पैसे छापने का मशीन नही है।शेअर मार्केट मे पैसे कमाया भी जा सकता है और गवाया भी जा सकता है।पैसे कमाना या गवाना यह अपना एक्सपीरियंस और पेशन्स के ऊपर निर्भर करता है।

अगर आपको कैसे काम करता है शेअर मार्केट?|Kaise kam karta hai share market? यह पोस्ट अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों को जरूर शेअर करे।ऐसे बहुत सारे दोस्त होगे जो शेअर मार्केट के बारे जानने के लिए इंट्रेस्टेड होगे।

यह भी पढे:-वेब मेनशन्स क्या होता हे?

यहभी पढे:-Core web vitals क्या है?

यह भी पढे:-बेस्ट फ्री wordpress thems

Frequently Asked Questions (FAQ)

शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये?

क्या आप जानना चाहते हैं? शेअर मार्केट मे पैसे लगाया जाता है इसके बारे मे, चलिए जानने का प्रयास करते हैं।शेअर मार्केट मे लोग पैसे कैसे लगाते हैं।शेअर मार्केट मे पैसे लगाने के पहले थोडा शेअर मार्केट बारे गूगल करना चाहिए ताकि हमे इसके बारे मे सही जानकारी मिले। इसमे पैसे लगाने के लिए आपके पास एक नार्मल Bank Account होना चाहिए, जो कि, नेशनल National Bank हो। इसके बाद आपको एक Demat अकाउंट ओपन करना होता है। Demat acount और अपना नार्माल Bank account होने पर आप शेअर मार्केट मे पैसे इनवेस्टमेंट कर सकते हो।यह काम और भी आसान करने के लिए आपको गूगल प्लेस्टोर से Application Download करना पडेगा जैसे Angel One Upstox Old इन दोनों मे एक इनास्टाल कर लीजिए। इसमे अपना अकाउंट बनाने के बाद आपका Demat अकाउंट भी बन जाएगा। आप को इस ब्लू कलर लिंक पर क्लिक करके यहां से भी डाऊनलोड कर सकते हो। यह काम करने के बाद आप शेअर मार्केट मे आसानी से पैसे इनवेस्टमेंट कर सकते है।

बाजार क्या काम करते हैं?

देखीए बाजार अर्थ होता है अंग्रेजी मे मार्केट, यह बाजर लोगों का माल या किसी वस्तु को बेचना और खरीदनना आसान बनाने का जो माध्यम है।इसको ही बाजार या मार्केट कहते है।बाजार या मार्केट मे वस्तुओं को बेचा या खरीदा जा सकता है।

शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे?

शेयर खरीदने के लिए पहले हमे अपना एक Demat अकाउंट ओपन करना पडेगा। यह ओपन करने के बाद हम शेअर मार्केट मे पैसे इनवेस्टमेंट कर सकते हैं। अपना Demag अकाउंट ओपन करना बडी बात नही है बस आपको Angel One ,Upstox Old ऐसे बहुत सारे मोबाइल अप्लीकेशन्स है। आपको इनमेंसे किसी एक इनास्टाल करना पडेगा। इसमे रजिस्ट्रेशन करते समय जो इंफर्मेशन पूछेगा वह पूरा प्रोवाइड कर दिजिएगा। इस मे आपका केवायसी भी हो जाएगा।इतना ही नहीं आपका डिमाट अकाउंट भी बन जाएगा। ये सब करने के बाद आपको पहले पैसे अपने अकाउंट मे जमा करना होगा और इसके बाद आप शेअर खरीद सकते और अपने इच्छा के अनुसार बेच भी सकते हैं।

शेयर कैसे चुने?

शेअर मार्केट मे पैसे इनवेस्टमेंट करना थोडा रीस्की होता है क्योंकि इसमे कभी फायदा होता है तो कभी नुकसान होता है।इसको ध्यान मे रखते हुए पैसे इनवेस्टमेंट करना समझदारी होती है। इसीलिए किसी कंपनी के शेअर्स खरीदने के पहलै उस कंपनीका हिस्ट्री को देखना पडेगा। जिस कंपनी लंबे समय से फायदे मे है उसी कंपनी के शेअर्स खरीदना चाहिए ,क्योंकि यह कंपनी हमे अभी भी फायदे रख सकता है। जिस कंपनी के शेअर्स के बहुत ही कम है उस कंपनी के शेअर्स नही खरीदना चाहिए क्योंकि यह कंपनी हमे पैसे की लालच दिखा रही है। हो सकता यह नुकसान मे जा सकती है। शेअर्स हमे इस तरह चुनना चाहिए।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

You cannot copy content of this page