वेब मेनशन्स क्या है?|Web mentions kya hai?

Contents hide

प्रस्तावना :-

वेब मेनशन्स क्या है?|Web mentions kya hai? और इसके फायदे क्या है? इस तरह का सवाल नये नये ब्लॉगर्स मन में आते है।अगर इस तरह का सवाल आपका मन में भी आता है तो चलिए आपको मै वेब मेनशन (web mention) के बारे मे शार्टकट मे बता देता हूँ ताकि आपका कीमती समय भी बरबाद न हो और वेब मेनशन (web mention) के बारे सही जानकारी मिले।

वेब मेनशन्स क्या है? Web mention kya hai?

‘वेब मेनशन्स (web mentions) का मतलब होता है किसी एक व्यक्ति अथवा व्यक्ति समूह किसी वेबसाइट के बारे मे किसी व्यक्ति अथवा व्यक्ति समूह को बताते है या उनके सामने सिर्फ नाम लेता है तो इसी को वेब मेनशन कहते है।’ ऐसा देखा जाए तो वेब मेनशन का अर्थ समझ लेना बिल्कुल आसान है जैसै बच्चे स्कूल मे प्लस मैनस सीखते हैं। चलिए इसे और एक आसान उदाहरण के माध्यम से समझते है। मानलीजिए सुरेश नामका व्यक्ति किसी न्यूज चॉनेल का एडिटर है। वह बढे बढे लोगों का इंटरव्यू लेते है,तो उन्होंने इसी प्रकार किसी महेश नामक व्यक्ति का इंटरव्यू लेने बुलाया है जो कि एक सक्सेस फुल बिजनेस मेन है।

वेब मेनशन्स क्या है?|Web mentions kya hai?
वेब मेनशन्स क्या है?|Web mentions kya hai?

इस इंटरव्यू के दरम्यान अलग अलग प्रकार के सवाल पूछे जो उनके जीवन से रिलेटेड थे। इस इंटरव्यू के दरम्यान लोगों को भी कुछ सीखने को मिला यानि कुछ नया सुनने को मिला जो कभी लोगो सुना नही था। इंटरव्यूअर ने इंटरव्यू के दरम्यान जो अनेक सवाल किया था, और इन सवाल का जवाब मे किसी अनजाने वेबसाइट का नाम लोगों को सुनने को मिला।यही वेब मेनशन का सही और सटीक जवाब है।

जब कोई व्यक्ति किसी के किसी सोसल मीडिया प्लैटफॉर्म या फिर किसी ब्लॉग मे लिखता है तो उसे वेबमेनशन्स कह जा सकता है।जैसे कोई व्यक्ति https://www.burlasir.com नाम का ब्लॉग ओनर या फौंडर Suresh Burla है। Burlasir ब्लॉग अच्छी है या बुरा है इस तरह कहते हैं तो इसे वेबमेनशन्स कह जा सकता है। वेबमेनशन्स केवल टेक्स्ट फार्मेट ही होता है ऐसा बिल्कुल नही विडोओ फार्मेट भी हो सकता है। जैसै मै ब्लॉग या किसी सोसल मीडिया का उदाहरण आपको दिया ठीक इसी तरह विडोओज के फार्मेट भी रह सकते हैं।

वेब मेनशन्स महत्त्व क्या है?

वेब मेनशन के महत्त्व समय और संदर्भ के अनुसार कम और ज्यादा हो सकता है। किसी वेबसाइट के बारे मे बोलनेवाला या वेबसाइट नाम लेनेवाला इंसान किस तरह का है इस पर वेब मेनशन का महत्व निरभर करता है। किसी बढे व्यक्ति इस तरह किसी वेबसाइट का नाम लोगों के सामने लेते या बताते है तो इसका महत्व ज्यादा होगा।अगर किसी मामूली इंसान किसी वेबसाइट के बात करते हैं या सब के सामने नाम लेता है इसका कम होगा।

यह भी पढे:- Core web vitals क्या है?

यह भी पढे;- WordPress के बेस्ट फ्री थीम्स

यह भी पढे:- बेस्ट फ्री स्टॉक फोटो साइट्स

किसी इंसान ऐसे ही मजाक मजाक मे किसी वेबसाइट का नाम लेता है तो इस वेब मेनशन का महत्त्व कम होगा।क्योंकि यह संदर्भ ही कुछ ऐसा हैं इसका कोई ज्यादा महत्व नही है।अगर कोई किसी बढे मंच या टिव्ही शो के दौरान रोजगार के बारे मे चर्चा चल रही हो और इस दर्मियान किसी वेबसाइट का नाम लिया हो तो इस वेब मेनशन का महत्त्व बहुत ही बढ जाएगा।

वेब मेनशन्स के फायदे क्या है?

वेब मेनशन के ऐसे बहुत सारे फायदे है लेकिन जो सबसे महत्वपूर्ण है वो निम्नलिखित हैं-

वेबसाइट का ट्राफिक मे बढोत्री

वेब मेनशन के वजह से वेवसाइट मे ट्राफिक बढ जाता है क्योंकि सुनवाले लोगो को लगता है ऐसा इस वेबसाइट मे क्या है जिसके बारे लोग बात करते है। हमे इस वेबसाइट को देखना है और इसका फायदा उठाना है। इसलिए बहुत सारे वेबसाइट को विजिट करते हैं। इस संबंधित वेबसाइट के ओनर को इसका फायदा होगि।

इंटरनेट पर लोग सर्च करते है :-

लोग़ किसी व्यक्ति के के बारे में कहीं पढते है या फिर किसी विडोओज सुनते है तो लोगों के मन उनके बारे मे जानने की जिज्ञासा बढती है।लोगों को लगता है यह कोन है यह क्या काम करता है।यह कोई ब्लॉगर है तो इसका ब्लॉग का ट्राफिक बढ जाएगा ऐसे ही यूट्यूबर्स है तो उनके विडोओज का व्यूज बढ जाएगा,क्योंकि लोग इनके बारे मे गूगल सर्च करेंगे। इस तरह किसी व्यक्ति के लोग़ ज्यादा सर्च करता है तो उनका ब्लॉग गूगल सर्च मे सबसे उफर भी आ सकता है।यह सबसे बढा फायदा होगा।

वेब साइट एक ब्रांड बनता जाएगा-

वेब मेनशन के वजह से लोग वेबसाइट को रोज रोज विजिट करेंगे। लोगों को किसी क्वेरी का समधान ढूंढना है तो इसी साइट को विजिट करेंगे इस वेबसाइट एक ब्रांड मे धीरे धीरे बदलता जाएगा। इसके लिए वेबसाइट मे कंटेंट अच्छे होना चाहिए तभी इसका फ्यूचर अच्छ रहेगा वरना समय के साथ वेबसाइट ट्राफिक कम होगा।

कमाया भी जा सकता है-

वेबसाइट ओनर अगर पैसा कमाना चाहते है तो Ad network जैसे Adsense,Media.net Ezoic और Affiliate marketing जैसे Amazon,Clickbank और flifcart. इताना ही एक ट्राफिक वाला ब्लॉग से कमाने बहुत सारे मार्ग है लेकिन यह अपना आज का टॉपिक नही है।

और भी फायदे हैं जैसे ब्लॉग वेबसाइट कग अथॉरिटी बिल्ड हो जाता है। इससे लोगों का भरोसा भी बढ जाता है।

वेबमेनशन्स के नूकसान क्या है?

वेबमेनशन्स का थोडा बहुत नुकसान भी है, किसी भी वस्तु का दो पहलू होता है ठीक इसी तरह इसका कुछ नुकसान है।

गलत इनसान के पास ट्राफिक चला जाता है


कभी क्या होता गलत इनसान के पास ट्राफिक चला जाता है। बहुत सारे लोगगों का नाम कभी कभी एक जैसा होता जैसे Pavan Agrawal यह एक बढे ब्लॉगर है लेकिन इस नाम से और भी लोग रह सकते हैं। जो मेन ब्लॉगर है इसके पास ट्राफिक न जाता किसी ओर जाने का डर होता है। क्यो कि सिर्फ नाम लिखते है किसी भी प्रकार का लिंक नही होता है। यह back link नही है लेकिन back linkजैसा काम करता है।

आज हमने क्या सीखा?

आज हमने वेब मेनशन्स क्या है?|Web mentions kya hai?, वेब मेनशन्स के महत्त्व और वेब मेनशन्स के फायदे क्या है? इन वेब मेनशन्स के रिलेटेड टॉपिक के बारे मे सीखा है। मै समझता हूँ कि,आप जरूर वेब मेनशन्स क्या है?|Web mentions kya hai? इसकी सही ली है।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

You cannot copy content of this page