Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

वर्डप्रेस ब्लॉगिंग के एक ऐसा प्लॉटफार्म है जहाँ फ्री के भी अच्छे अच्छे थीम्स और प्लगिन्स मिल जाते है। इतने सारे थीम्स और प्लगिन्स देखते ही नये ब्लॉगर्स यह समझ मे नही आता कि हमे कौनसा थीम या प्लगिन का इस्तेमाल अपना ब्लॉग के लिए करे। क्या आप एक अच्छे फ्री वर्डप्रेस थीम के तलाश कर रहे है? तो आप एक सही जगह आया है मै इस पोस्ट मे आपको Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes के बारे मे ही बताने वाला हूँ। यह पोस्ट पढने के बाद आपको समझ मे आयेगा अपने ब्लॉग के लिए कौनसा थीम का इस्तेमाल करना हैं।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स (Best free wordpress themes)

चलिए अभी देखते है ये कौनसे थीम्स है जो हमे अपने ब्लॉग मे इस्तेमाल करने के लिए बेहतर है।

Genaratepress –

Genaratepress यह वर्डप्रेस के एक बेस्ट फ्री थीम हे। इसका एक फ्री वर्जन है और इसीके साथ पेड वर्जन है। ब्लॉगिंग के फिल्ड मे जो नये नये ब्लॉगर्स है वो इस थीम का बिना कोई संदेह के अपने ब्लॉग मे इस थीम का इस्तेमाल कर सकता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Genaratepress का कस्टमाइज किस तरह करना चाहिए इसका बहुत सारे विडोओज हमे यूट्यूब मिल जाते हैं जिससे हमे यह काम करने मे कोई परेशानी नही होगी।और यह थीम गूगल ऑडसेन्स फ्रेंडली है। यह थीम बहुत ही हल्का है यानि light weight है जिससे वेबसाइट जल्दी लोड हो जाते हैं और इतना ही नही इसका कस्टामाईझ करने के लिए भी कोई परेशानी नही है क्योंकि इसके यूट्यूब मे हजारे विडोओज हमे मिल जाएंगे।

इस थीमको पर्सनल ब्लॉग, पोर्टफोलियो ब्लॉग Whocomerc website आदि के लिए इसका इस्तोमाल किया जा सकता है।कोई भी ब्लॉग हो गूगल मे जल्दी रै़ंक हो जाती है।आज गूगल भी यह चाहते है कि,ब्लॉग या वेबसाइट लोड होने ज्यादा समय ले।इसलिए बढे ब्लॉगर्स भी इसका इस्तेमाल करतें है।GenaratePress थीम यह बहुत ही

GeneratePress theme के फिचर्स

  • 5 Navigation
  • 5 Sidebar layout
  • Drawdown menu
  • 9 Widget
  • Powerful typography
  • Lightweight theme

Astra :-

Astra यह स्पीड लोड होनेवाला और Light weight थीम से एक है। रिस्पांसिव और एक सुंदर डिजाइन लाला थीम है। इस थीम seo को ध्यान मे रखकर बनाया गया है,और इस के साथ साथ यह Schema.org के साथ आता है और इसमे AMP भी सही तरीक़े से काम करता है।इसलिए सर्च इंजन इस प्रकार साईट को जल्दी रैंक करता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
ASTRA

आज seo मे Schema को बहुत महत्व दिया जाता है बहुत सारे थीम्स मार्केट मे अवाइलेबल होता नही है इसलिए ऐसे ब्लॉग गूगल ऑडसेन्स का अप्रूवल मिलना मुस्किल हो जाता है। बहुत सारे ब्लॉगर्स गूगल ऑडसेन्स के भरोसे अपना जीवन बिताते है। अगर आपको गूगल ऑडसेन्स पर आधारित ब्लॉग या वेबसाइट बनाना है तो इसको यूज कर सकते है।

यह सभी पेज बिल्डरों जैसे एलिमेंटर, बीवर बिल्डर, विज़ुअल कम्पोज़र, साइटऑरिजिन, डिवि, आदि के साथ पूरी तरह से काम करता है। Astra थीम यह WooCommerce के लिए स्पेशल बनाया गया है, लेकिन इस थीम को पर्सनल ब्लॉग, Education (स्कूल के लिए), पोर्टफोलियो ऐसे आदी नीश के ब्लॉग के लिए इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसका कस्टामाईझ करने के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी नही होनेवाला है क्योंकि इसका डिजाइन कैसे करना चाहिए इसके बताने वाले बहुत सारे विडोओज समे यूट्यूब मे मिल जाएंगे जिस से हम यह आसानी से कर सकते है।

Spacious :-

Spacious यह एक बहुउद्देश्यीय और अविश्वसनीय थीम है,जिसे बहुत प्यार ही प्यार के साथ कोडित और डिजाईन किया गया है।आप इस थीम को बिजनेस, पोर्टफोलियो, ब्लॉगिंग या किसी प्रकार की साइट के लिए इस्तेमाल करते सकते है। यह एक मल्टि नीश के लिए इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Spacious theme

Spacious theme के features

  • 4 Poage layout
  • 2 Page template
  • 4 Blog display
  • 13 widet
  • 5 custom slider

इस थीम का डेमो आप यंहा क्लिक करके देख सकते है। और इसके बारे और जानने के इनका वेबसाइट को विजिट जरूर इनका मेन वेबसाइट को वह विजिट करो।

free मे हेल्प :- https://themegrill.com/contact/

Demo:-https://themegrilldemos.com/spci/

Sparkling (स्पार्कलिंग)

Sparkling यह एक क्लीन न्यूनतम रिस्पांसिव थीम है। इस थीम को ट्रावेल, हेल्थ, बिजनेस, पोर्टफोलियो,डिजाइन, कला, फोटोग्राफी, पर्सनल ब्लॉग और ईकामर्स वेबसाइट इसके साथ साथ इस थीम को किसी भी नीश पर आधारित वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकता है।लेकिन इस थीम स्पेशल इन्हीं नीश के लिए बनाया है। इस थीम को बूटस्ट्रैप 3 का उपयोग करके विकसित किया गया है,जो इसे मोबाइल और टैबलेट के लिए परफेक्ट बनाता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Sparkling theme

थीम फुल-स्क्रीन स्लाइडर, सोशल आईकन इंटीग्रेशन, ऑथर बायो, लोकप्रिय पोस्ट विजेट और बेहतर कैटेगिरी विजेट के साथ आता है।स्पार्कलिंग थीम में HTML5 और CSS3 जैसे नवीनतम वेब मानक शामिल हैं। इसकी क्लीन स्ट्रक्चर कोडबेस के वजह से एस.सी.ओ.के लिए अनुकूल है जो आपका वेबसाइट को गूगल मे रैंक होने की संभावना बनी रहती है। इसमें थीम लेआउट, कलर, फांट, स्लाइडर सेटिंग्स और बहुत कुछ बदलने के लिए वर्डप्रेस कस्टमाइज़र पर आधारित दर्जनों थीम आपशन्स हैं।

थीम अलग अलग भाषाओं को सपोर्ट करता जैसै स्पेनिश, फ्रेंच, डच, पोलिश, रूसी, जर्मन, ब्राजीलियाई पुर्तगाली, पुर्तगाली (पुर्तगाल), फारसी (ईरानी भाषा), रोमानियाई, तुर्की, बल्गेरियाई, जापानी, लिथुआनियाई में उपलब्ध है। , चेक, यूक्रेनी, पारंपरिक चीनी, सरलीकृत चीनी, इंडोनेशियाई, एस्टोनियाई, स्पेनिश (अर्जेंटीना), हंगेरियन इतालवी और हिंदी।स्पार्कलिंग प्रीमियम कार्यक्षमता और डिज़ाइन के साथ एक निःशुल्क वर्डप्रेस थीम है। यह थीम बिल्कुल फ्री है लेकिन प्रीमियम वाला लुक देता है।इस थीम को ई-कॉमर्स के लिए तयार किया है। Sparkling थीम को bbPress, कंट्क्ट फॉर्म 7, Jetpack, WooCommerce और अन्य लोकप्रिय फ्री और प्रीमियम प्लगइन्स के साथ काम करने के लिए अनुकूलित किया गया है।

Nisarg(निसर्ग):-

Nisarg यह थीम पूरी तरह से रिस्पांसिव और अनुवाद(भाषांतर) के लिए अनुकूल है। जो आपको शानदार ब्लॉग और वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। यह थीम ट्रावेल्स, फोटोग्राफी, नुस्खा, डिजाइन, कला, और पर्सनल किसी भी अन्य रचनात्मक वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए उपयुक्त है। इसका मतलब इस थीम इस्तेमाल किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट के लिए कर सकता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

इस थीम को बूटस्ट्रैप 3 का उपयोग करके विकसित किया गया है जो इसे मोबाइल और टैबलेट के अनुकूल बनाता है। वर्डप्रेस कस्टमाइज़र में थीम का रूप बदलने के लिए इसके विभिन्न विकल्प हैं। थीम कस्टमाइज़र का उपयोग आपकी लचीली ऊंचाई, पृष्ठभूमि इमेज की अपनी हेडर छवि जोड़ने के लिए, पृष्ठभूमि रंग, हेडर टेक्स्ट रंग और उच्चारण रंग सेट करने के लिए किया जा सकता है।ऐसा देखा जाए तो यह थीम फ्री है लेकिन यह जरूर प्रीमियम लूक देता है।

Activello:-

Activello एक साफ और मिनीमल वर्डप्रेस ब्लॉग थीम है जो प्रीमियम लुक और फील प्रदान करता है यानि इस थीम हमे फ्री मिलता है लेकिन यह प्रीमियम थीम जैसा ही दिखता है। यह थीम फूड, फैशन, ट्रावेल्स, लैफ स्टैल, स्पोर्ट्स और किसी भी अन्य awesome ब्लॉग के लिए उपयुक्त है। इस थीम फिचर्स में WooCommerce इंटिग्रेशन है जो हमे अपने ब्लॉग के साथ-साथ पूरी तरह कार्यात्मक ईकामर्स वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। इस थीम में कई अनुकूलन विकल्प हैं जो वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़र उपलब्ध हैं। थीम बहुभाषी भी है और कई भाषाओं में अनुवादित है। यह awesome ब्लॉग थीम भी SEO फ्रेंडली है जो आपको Google पर सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने में आपकी मदद करती है। एक्टिवेलो एकमात्र ऐसी वर्डप्रेस ब्लॉग थीम है जिसकी आपको कभी आवश्यकता होगी।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

यह जरूर फ्री है इसका फीचर्स देखते हुए लगता है कि,इसका इस्तेमाल अपना ब्लॉग के करना उचित ही होगा।हो सकता है इस थीम पापुलार्टी थोडा कम हो लेकिन यह यूज करने लायक तो है। एक ब्लॉगर इसका एक बार अपना ब्लॉग के लिए ट्राय करके देखना चाहिए ताकि इसका पर्फोर्मेंस का अंदाजा आ सके।

Kale :-

Kale एक आकर्षक और सुरुचिपूर्ण, सौंदर्य की दृष्टि से न्यूनतम और सुव्यवस्थित फूड ब्लॉग थीम है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। आप रेसिपी या फैशन टिप्स साझा करना चाहते हैं, एक लैफ स्टैल, पालन-पोषण(पॉरेंटिग) या कुकिंग का ब्लॉग चलाना चाहते हैं, तो काले एक आदर्श वर्डप्रेस का थीम विकल्प है। खूबसूरती से डिजाइन और बेहद साफ, Kale को स्थापित (इनास्टाल)करना बहुत आसान है और सर्च इंजन के लिए अनुकूलित है। Kale एक विशेष फ्रंट पेज के साथ आता है; फ़ीचर्ड पोस्ट और बड़े हाइलाइट पोस्ट के साथ, हेडर में बैनर या पोस्ट स्लाइडर दिखाने का विकल्प है और इसके साथ साथ RTL सपोर्ट भी है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

यह आपकी सोशल मीडिया प्रेजेंस, मल्टीपल ब्लॉग फ़ीड लेआउट, टेक्स्ट और इमेज लोगो आपशन, साइडबार साईज आपशन (कॉम्पैक्ट और डिफ़ॉल्ट), बैनर/स्लाइडर रंग ओवरले आपशन्स, मल्टीपल मेनू, एटोमटिकली रिस्पांसिव YouTube वीडियो प्रदर्शित करने के लिए अंतर्निहित मेनू के साथ आता है। और भी बहुत कुछ! होम पेज के रूप में एक स्टाटिक पेज का उपयोग करके और सेवाओं या पोर्टफोलियो को प्रदर्शित करने के लिए विशेष फ्रंट पेज तत्वों का उपयोग करके, Kale एक छोटी व्यावसायिक वेबसाइट के रूप में स्थापित करने के लिए पर्याप्त बहुमुखी है। काले को वर्ल्ड क्लास, आमने-सामने समर्थन (one on one support)और मदद के लिए तैयार डेवलपर्स और डिजाइनरों की एक सुपर ऑक्टिव्ह टीम का समर्थन प्राप्त है!

Poseidon :-

Poseidon एक सुरुचिपूर्ण डिजाइन वर्डप्रेस थीम है जिसमें एक शानदार पूर्णस्क्रीन इमेज स्लाइड शो है। क्लीन टाइपोग्राफी और विशाल सफेद लेआउट आपकी कहानियों को साझा करना बहुत अच्छा बनाता है। आप थीम को सरल ब्लॉग के रूप में उपयोग कर सकते हैं या आसानी से विजेट-आधारित पत्रिका होमपेज टेम्पलेट के साथ एक न्यूज वेबसाइट बना सकते हैं।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Poseidon वर्डप्रेस थीम को एक सिंपल पर्सनल ब्लॉग के लिए भी कर सकते है या एक न्यूज वेबसाइट के लिए भी इस थीम का इस्तेमाल कर सकते है।

Responsive

Responsive यह एक मॉडर्न, लाईट वेईट, पूरी तरह से कस्टामाईझेबल, फास्ट और रिस्पांसिव वर्डप्रेस थीम है, जिसमें सभी प्रकार की वेबसाइटों (ब्लॉग, WooCommerce, पोर्टफोलियो, पॉडकास्ट, स्टार्टअप, कनसल्टेशन, एज्युकेशन, एलएमएस, नीलामी, और अधिक)। थीम को कस्टामाईझ करना आसान है और आप यूजर फ्रेंडली ड्राग एंड ड्रॉप इंटरफ़ेस का उपयोग करके ब्लॉग या ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं। इसे schema.org microdata, फास्ट लोडिंग स्पीड,और रिस्पांसिव लेआउट डिजाइन के लिए सपोर्ट के साथ एसईओ के लिए आप्टीमाईझ किया गया है।

Best free wordpress theme
WordPress theme

रिस्पांसिव सभी पापुलर वर्डप्रेस प्लगइन्स के साथ काम करता है, जिसमें WooCommerce, sensei, bbpress, lunddash, buddypress, jetpack आदि शामिल हैं। पापुलर पेज बिल्डर के साथ कंफर्टेबल है जैसे एलमेंटोर,गुटेनबर्ग ,ब्रीजी(Brizy), (बिवर बिल्डर)Beaver Builder, Visual Composer,(विज्युअल कंपोजर) SiteOrigin,(साइट ओरीजिन) Divi,(डीवी आदि। रिस्पांसिव थीम बनी बनाया अलग अलग प्रकार के टेंपलेटस् मिलते है जो अपने साईट मे इंपोर्ट करके एक अच्छा वेबसाइट बनाया जा सकता है।कोई भी ब्लॉगर इस थीम को यूज करके देख सकते है।

Writee:-

Writee एक सुंदर फ्री पर्सनल ब्लॉग वर्डप्रेस ब्लॉग थीम है और पर्सनल, फूड, ट्रावेल, फैशन, कॉर्पोरेट, या किसी अन्य अद्भुत ब्लॉग के लिए यूजफुल है। Writee यह थीम पूरी तरह रिस्पांसिव और मोबाइल फ्रेंडली है। थीम में पिक्सेल परफेक्ट डिज़ाइन है और इसमें 3 कस्टम विजेट, कस्टमाइज़र आपशन, पूर्ण-चौड़ाई / बॉक्सिंग स्लाइडर शामिल हैं जो आपकी कंटेंट को स्टैल के साथ शो करते हैं।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Writee भाषंतर के लिए तैयार है और निम्नलिखित भाषाओं जैसे किसीAR_ARABIC, DE_GERMAN, ES_spanish, FR_french, IT_itnalian, RU_रूसी, ZH_CHINES का सपोर्ट करता है।

Schema Lite:-

स्कीमा लाइट (Schema Lite) एक फास्ट लोडिंग, अल्ट्रा-एसईओ फ्रेंडली वर्डप्रेस थीम है जो सर्च इंजन को आपकी साइट के सभी हिस्सों की पहचान करने और आपको उच्च रैंक देने में मदद करने के लिए समृद्ध स्निपेट पेश करती है। संपूर्ण इस थीम का डेमो आप देख सकते हैं। इस थीम को सभी ब्लॉगर्स जानते नही क्योकि यह इतना पापुलर नही जितना बाकी सारे थीम्स है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

इस थीम का नाम से ही पता चलता है यह अपना डिजाइन के बजाय एस.सी. ओ. फोकस करता है। आज किसी भी ब्लॉग को अपना ब्लॉग पोस्ट रैंक कराने के अपना थीम को एस.सी. ओ.फ्रेंडली रखना होगा। यह का इस ब्लॉग से हो सकता है इसलिए एक नया ब्लॉगर इसको यूज कर सकता है इस से कोई परेशानी नही होनेवाली है। बहुत सारे नये ब्लॉगर्स थीम का डिजाइन को देख के इनास्टाल करते है मगर इस से वेबसाइट का स्पीड कम हो सकता है इस से वेबसाइट का रैंकिंग मे परेशानी हो सकती है।

MH Magazine lite:-

MH Magazine lite यह एक मॉडर्न ऑनलाइन मॉग्झिन्स, डायनामिक न्यूज वेबसाइटों, प्रोफेशनल ब्लॉग और अन्य एडिटोरियल वेबसाइटों के लिए सबसे पापुलर फ्री रिस्पांसिव मॉग्झिन, न्यूज, न्यूज पेपर और ब्लॉग वर्डप्रेस थीम में से एक है। यह फ्री मॉग्झिन थीम इंटरनेशनल न्यूज, पोलिटिक्स, लाइफ स्टाईल, फैशन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, गैजेट, ट्रावेल या किसी अन्य विषय के लिए फास्ट, सेक्यूर, एसईओ फ्रेंडली और पूरी तरह से यूजफुल है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

आप यदि अपनी वेबसाइट ब्लॉग को कस्टामाईझ करने के लिए और अधिक awesome फिचर्स, फ्लेक्सिबल कस्टम विजेट और यूजफुल आपशन्स पाना चाहते हैं, तो आप MH Magazine के प्रीमियम वर्जन में अपग्रेड कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को अगले लेवल पर ले जा सकते हैं। आप MH Magazine थीम्स वेबसाइट पर इस डायनामिक मॉग्झिन वर्डप्रेस थीम के बारे में अधिक जानकारी जान सकते हैं।

HitMag:-

HitMag एक स्टाइलिश और शक्तिशाली थीम है जो मॉग्झिन्स, न्यूज पेपर्स या पर्सनल ब्लॉग के लिए तैयार किया गया है। HitMag आपकी साइट को जिस तरह से आप चाहते हैं उसे अपने साइट के हिसाब से कस्टामाईझ करने के लिए ढेर सारे विकल्पों के साथ आता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

फ्री वर्जन में एक मॉग्झिन होमपेज लेआउट, 4 अलग-अलग स्टाईल ब्लॉग लिस्टिंग लेआउट और मुख्य कलर आपशन इनक्लूड हैं। न केवल यह आथर डिटेल बॉक्स, आर्टिकल और कंट्रोल पोस्ट मेटाडेटा के बाद रिलेटेड पोस्ट जैसी कई फीचर्स के साथ आता है। उन सभी फिचर्स और आपशन्स को सुनिश्चित करता है कि HitMag सिर्फ एक और फ्री वर्डप्रेस थीम नहीं बल्कि एक पवरफुल थीम है जो सभी बेसीक जरूरतों को पूरा करता है। आप इस थीम के बारे के बारे मे जानने के लिए इनका आफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सभी जानकारी जान सकते है।

Primer:-

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Primer यह एक पवरफुल थीम है जो एक ताजा डिजाइन में आपकी कंंटेट को क्लारीटी लाता है। इस को आप फ्री यूज कर सकते है। पर्सनल ब्लॉग या फिर किसी भी नीश का ब्लॉग हो इसका यूज कर सकते हैं।

Envy Blog:-

Envy Blog ब्लॉगर के लिए पूरी तरह से रिस्पांसिव डिजाइन और खूबसूरती से डिजाइन की गई थीम के साथ क्लीन, मॉडर्न और मिनीमल वर्डप्रेस थीम है। पर्सनल ब्लॉग, ट्रावेल ब्लॉग, आला ब्लॉग, कॉर्पोरेट ब्लॉग, मार्केटिंग ब्लॉग, फैशन ब्लॉग, ऑर्गेनिक ब्लॉग, फूड ब्लॉग, मॉग्झिन्स और/या किसी भी प्रकार के ब्लॉग के लिए यूजफुल है। इस थीम का डेमो भी इसे यूज करने के पहले आप इसका डेमो देख सकते हैं और इस थीम अधिक जानकारी के लिए आफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

वैसे तो बहुत सारे वर्डप्रेस थीम्स अभी के समय मे मौजूद हैं जिनमें कुछ थीम्स बहुत पापुलर भी है, इसका अर्थ यह नही कि,इन थीम्स के आलावा और कोई वर्डप्रेस थीम्स ही नही जो इन पापुलर थीम्स के तरह फरफार्मंस न दे। ऐसे भी बहुत सारे थीम्स है जो नये नये है लेकिन अच्छी फरफार्मंन्स देते हैं अगर ऐसे थीम्स के तलाश में है तो आपके लिए यह थीम हो सकता है

Type:-

Type वर्डप्रेस थीम के साथ एक प्रोफेशनल ब्लॉग, एक ऑनलाइन स्टोर या एक मॉग्झिन स्टाईल की वेबसाइट बनाएं। इस थीम को परफारमेन्स, यूजेबलिटी और एसईओ को ध्यान में रखते हुए निर्माण किया। यह फास्ट, लाईट वेट और पूरी तरह से एएमपी कंफरटेबल है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Type के साथ आपकी वेबसाइट एक बेहतर यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए सभी डिवाइसों पर अद्भुत दिखेगी। यह आपकी साइट को अपने हिसाब से जल्दी से कस्टामाईझ करने के लिए कई आपशन्स के साथ आता है। थीम में WooCommerce प्लगइन के लिए एक बुनियादी समर्थन भी शामिल है।

Avant:-

7 हैडर लेआउट, 5 ब्लॉग लेआउट, 3 फुटर लेआउट, पूर्ण साइट रंग सेटिंग्स, एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) सेटिंग्स और बहुत सारी सेटिंग्स जो सभी वर्डप्रेस कस्टमाइज़र में बड़े करीने (neatly) से बनाई गई हैं ताकि आप कोई भी चेंज करने से पहले लाइव वातावरण में बदलाव कर सकें और उसमें बदलाव कर सकें। परिवर्तन रहते हैं… Avant निश्चित रूप से आपको वह देता है जो आप चाहते हैं। Avant एक हाय कस्टामाईझेबल योग्य, मल्टीपर्पस वर्डप्रेस थीम है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

अपने WooCommerce ईकामर्स स्टोर, ऑनलाइन फैशन ब्लॉग, कॉर्पोरेट लॉ या बिजनेस वेबसाइट, या एक सिंपल पर्सनल ब्लॉग के लिए कुछ भी बनाने के लिए Avant का यूज करें। Avant, Elementor या SiteOrigin के पेज बिल्डर जैसे टॉप प्लगिन्स के साथ इंटिग्रेट करता है, ताकि ड्रैग एंड ड्रॉप पेज बिल्डर के साथ आपकी वेबसाइट का निर्माण या बिल्ड आसानीसे हो सके। Avant थीम के डेव्हलपर Avant पर लगातार काम कर रहे हैं, इसे आपकी जरूरत के हिसाब से और भी अधिक फ्लेक्सिबल बना रहे हैं। इस थीम की जरुर एक बार कोशिश करे,ताकि इसकी असलियत पता चले।

modernize:-

modernize एक मॉडर्न, सिंपल और ब्यूटीफुल वर्डप्रेस थीम है। इसे ब्लॉगिंग के लिए बनाया है। कस्टमाइज़र, सोशल मेनू आइकन, कई टेम्प्लेट, लोगो एडिशन,एक कॉलम और दो कॉलम के बीच स्विचिंग फ़ंक्शन आदि भी उपलब्ध हैं।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

इस थीम का नाम से ही हमे पता चलता है कि यह मॉडर्नाइजेशन थीम है जिसमे जो नया नया चल रहा है उसके ज्यादा फोकस किया गया है। हो सकता है इस थीम का आप अभी तक सुना ही नहो। इसका कारण यह थीम ज्यादा पापुलर नही है लेकिन आपको इस थीम से आपको जरूर फायदा मिलेगा। अगर आप वर्डप्रेस मे बिगिनर हो तो इसका आपका ब्लॉग के लिए यूज करना बेहतर होगा क्योंकि पहले जो पापुलर थीम होतें उनके पैसे स्पेंड नही कर सकते।

Panoramic:-


Panoramic एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया, पूरी तरह रिस्पांसिव थीम है, जिसमें होमपेज स्लाइडर है जो कस्टामाईज करना आसान है और इसके साथ साथ 5 स्टार सपोर्ट प्रदान करता है। सूक्ष्म डिज़ाइन फिचर्स इसे एक प्रीमियम एहसास देती हैं और फ्लेक्सिबल थीम आपशन्स की वइड रेंज आपको एक सिंपल ब्लॉग से फुल्ली फनशनल ईकामर्स स्टोर में अलग अलग वेरायटी की साइट बनाने में मदद करती है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

SiteOrigin’s के ड्रैग एंड ड्रॉप पेज बिल्डर प्लगिन के संयोजन में उपयोग किया जाता है, आप आसानी से बिना कोडिंग नालेज के ब्यूटीफुल पेज लेआउट बना सकते हैं ।ताकि ट्रावेल से लेकर वबिजनेस तक फूड, (decor) सजावट, लाईफ स्टाईल, स्पोर्ट और बहुत कुछ बनाया जा सके। Panoramic निम्नलिखित पापुलर फ्री प्लगिन्स के साथ बेसीक रूप से इंटीग्रेटेड करता है: साइटऑरिजिन का पेज बिल्डर, WPForms और WooCommerce आदि।

Blog Way :-

संस्करण: 3.1.6
Blog way मिनीमल(न्यूनतम) ब्लॉग थीम है। यह रिस्पांसिव थीम ब्लॉग, ट्रावेल, इनफारमेटिव्ह और लाईफ स्टाईल के कोचों के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा है। यह पूरी साइट का कलर बदलने के आपशन के साथ आता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

अथर प्रोफाइल विजेट, सोशल नेटवर्किंग साइटों से जुड़ने के लिए सोसल मिडिया प्रोफाइल लिंक्स और बहुत कुछ। यह थीम वू-कॉमर्स को सपोर्ट करता है और इसे परफेक्ट ई-कॉमर्स साइट्स के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। और इसके बारे मे ज्यादा जानकारी प्राप्त करने हेतु या फिर अधिकारिक सहायता फ़ोरम: https://www.prodesigns.com/wordpress-themes/support/item/blogway/ पूर्ण डेमो: https://www.prodesigns.com/wordpress-themes/demo/blog-way/ शॉप डेमो: https://www.prodesigns.com/wordpress-themes/demo/blog-way/shop/

Olsen Light :-

Olsen Light एक क्लीन, (मिनीमल) न्यूनतम, स्टाइलिश और सुरुचिपूर्ण वर्डप्रेस ब्लॉग थीम है, जो लाईफ स्टाईल, फूड, कुकिंग, फैशन, ट्रावेल, वेडिंग, हेल्थ और फिटनेस, फोटोग्राफी और ब्यूटी ब्लॉगिंग के लिए एकदम सही है। पर्सनल या मल्टी अथर्स ब्लॉग्स के लिए आदर्श। अच्छी तरह से डाक्यूमेंटेड और सपोर्टेड, बहुत फ्लेक्सिबल और बिगिनर्स और अनुभवी उपयोगकर्ताओं से समान रूप से उपयोग करने में आसान। इसका रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन आपके विजिटर्स को मोबाइल, टैबलेट और रेटिना सक्षम डिस्प्ले पर सही मोबाइल ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करेगा।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

यह थीम फास्ट और लाइट वेईट है, बेस्ट SEO प्राक्टिस को ध्यान में रखते हुए कोडित है, RTL भाषाओं को सपोर्ट करता है और ट्रांसलेट के लिए तैयार है। यह सिंगल और टू कॉलम ब्लॉग लेआउट, कस्टामाईझजेबल योग्य (excerpts) अंश, कस्टम लोगो, एक होमपेज स्लाइडर, सोशल आइकन और सोशल शेयरिंग, एक फुटर इंस्टाग्राम (carousel) हिंडोला, कस्टम विजेट और बहुत कुछ का सपोर्ट करता है। यह वर्डप्रेस ब्लॉक एडिटर का अच्छी तरह सपोर्ट करता है और Elementor , Divi, Brizy और Beaver Builder जैसे सबसे पापुलर पेज बिल्डरों के साथ भी कंफर्टेबल है।

SiteOrigin Unwind :-


SiteOrigin Unwind एक आधुनिक विषय है। एकस्टनिंग इंटिग्रेटेड पोस्ट स्लाइडर, क्लीन लाइनें और स्पष्ट टाइपोग्राफी इसे ब्लॉगर्स के लिए एकदम सही कैनवास बनाती है। पूर्ण WooCommerce इंटीग्रेशन आमतौर पर केवल प्रीमियम थीम में पाया जाता है जो Unwind को बेचने के लिए आदर्श बनाता है। Unwind आपको चार हेडर लेआउट और पांच ब्लॉग लेआउट प्रदान करता है, जिससे आपके ब्रांड के अनुरूप एक युनीक लुक और अनुभव बनाना आसान हो जाता है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Unwind पूरी तरह से रिस्पांसिव और मोबाइल के लिए तैयार है, इसमें एक बोल्ड फुल स्क्रीन सर्च, स्मूथ बैक टू टॉप बटन और आपके सभी पसंदीदा प्लगिन्स जैसे Jetpack Infinite Scroll और SiteOrigin द्वारा पेज बिल्डर के दलिए इंटिग्रेशन की फीचर्स है। इस मे ऐसे कुछ है जो आपको समझ में नही आया हैं तो आप हेल्प के लिए, इनका थीम का डाक्यूमेंट देखें (https://siteorigin.com/unwind-documentation/) या इनका सपोर्ट फोरम (https://siteorigin.com/thread/) पर जाकर प्रश्न पूछें तुरंत आनसर मिल सकते है।

Ribosome:-

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Ribosome एक क्लीन और नीट डिजाइन के साथ एक गुटेनबर्ग तैयार थीम है, जो यूज में आसान और कस्टामाईज है। इस थीम के कुछ फिचर्स ऐसे हैं: हेडर इमेज या लोगो, कस्टम थीम कलर (ब्ल्यू, ग्रीन, आरेंज, पिंक या रेड), रईट साइडबार या लेफ्ट, होमपेज पर अंश या संपूर्ण एंट्रीज, लेफ्ट मेनू या सेंटर्ड छह अलग-अलग Google फ़ॉन्ट्स, थंबनेल गोल या चौकोर, दो विजेट क्षेत्र (पोस्ट की शुरुआत और अंत), संबंधित पोस्ट, कस्टाम पैनल, पूरी तरह उत्तरदायी, कस्टम हेडर, कस्टम बॉकग्राउंड और बहुत कुछ। अनुवाद के लिए तैयार (अंग्रेजी और इंटीग्रेटेड)। आवश्यक वर्डप्रेस।

Ribbon Lite :-

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

Ribbon light एक तेज़ फास्ट से चलने वाली, एसईओ के लिए तैयार, ट्रडिशनल,फास्ट वर्डप्रेस थीम है जो बहुत सारी कंटेंट के साथ नीश ब्लॉगों के लिए एकदम सही है। इस थीम का इस्तेमाल करने के पहले इसका पूर्ण डेमो देख सकते हैं।

Beneto:-

Bento 2.0 यह एक फ्री वर्डप्रेस थीम है।Bento यह एक वेब प्रोजेक्ट्स की विस्तृत श्रृंखला में उपयोग के लिए एक शक्तिशाली अभी तक यूजर फ्रेंडली फ्री वर्डप्रेस थीम है। यह प्रीमियम ग्रेड डिज़ाइन समेटे हुए है और awesome फीचर्स से भरा हुआ है, जिनमें से कुछ फ्री थीम के लिए अद्वितीय हैं। Bento मोबाइल के अनुकूल (उत्तरदायी) है, रेटिना के लिए तैयार है, गति के लिए अनुकूलित है, और एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करता है। विषय मूल WP कस्टमाइज़र इंटरफ़ेस के साथ-साथ एक-पृष्ठ टेम्पलेट विकल्प सहित अंतर्निर्मित लेआउट के माध्यम से अभूतपूर्व अनुकूलन फ्लेक्सिबल प्रदान करता है। वेबसाइट के हर तत्व के लिए असीमित रंग संयोजन, 500+ उच्च-गुणवत्ता वाले वेक्टर आइकन, Google फ़ॉन्ट्स पर आधारित उन्नत टाइपोग्राफी, और अन्य शानदार विकल्प और सेटिंग्स के टन इसे वेबसाइट बनाने के लिए एक अंतिम उपकरण बनाते हैं जो आंखों को भाता है, अद्वितीय है, और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

थीम उन्नत WooCommerce एकीकरण प्रदान करती है, जिसमें पेज टेम्प्लेट, विजेट और साथ ही पूर्ण चेकआउट फ़नल स्टाइल शामिल है। कुछ अन्य छोटी लेकिन सुखद विशेषताओं में मूल अनंत स्क्रॉल, निश्चित मेनू विकल्प और प्रत्येक व्यक्तिगत पेज के स्वरूप को कस्टामाईझ करने के लिए बहुत सारे सेटिंग्स शामिल हैं। Bento को Envato Elite लेखक द्वारा डेव्हलपमेंट किया गया है, जिसने उद्योग के सबसे बड़े बाज़ार, ThemeForest पर 2000+ प्रीमियम टेम्प्लेट बेचे हैं; थीम ,अच्छी तरह से टिप्पणी की गई, डेवलपर-अनुकूल कोड लागू करता है, और इसमें विस्तृत दस्तावेज़ीकरण और एक चाइल्ड थीम टेम्पलेट शामिल है। उत्कृष्ट UX (उपयोगकर्ता अनुभव) सुनिश्चित करने और वर्तमान वेब डिज़ाइन रुझानों और प्रथाओं में सर्वोत्तम संभव दर्शकों को लाने के लिए विशेष ध्यान दिया गया है।

Bento को इसके लेखक द्वारा लगातार बनाए रखा जा रहा है और बगफिक्स और अतिरिक्त सुविधाओं के साथ नियमित रूप से फ्री अपडेट प्रदान करता है।

ColarMug:-

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Free wordpress theme

ColorMag एक परफेक्ट रिस्पांसिव मॉग्झिन्स स्टाईल वर्डप्रेस थीम है। न्यूज, न्यूज, पत्रिका, प्रकाशन,बिजनेस और किसी भी प्रकार की साइटों के लिए उपयुक्त। https://themegrill.com/contact/ पर फ्री सहायता प्राप्त करें और https://themegrilldemos.com/colormag पर डेमो देखें।

Accesspress mag:-

Access press mag यह एक क्लीन और मॉडर्न वर्डप्रेस मॉग्झिन थीम है। यह न्यूज पेपर एडिटोरियल, ऑनलाइन मॉग्झिन, ब्लॉग या पर्सनल वेबसाइट के लिए आदर्श है। यह एक अत्याधुनिक, सुविधा संपन्न मुफ़्त वर्डप्रेस थीम है और पूरी तरह रिस्पांसिव है।

Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes
Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes

इसकी विशेषता में शामिल हैं: 2 पोस्ट लेआउट, न्यूज टिकर, स्टिकी मेन्यू, ऑथर ब्लॉक, पेज/पोस्ट के लिए बड़े फीचर्ड इमेज, व्यापक सामाजिक पहुंच के लिए सोशल मीडिया इंटीग्रेशन। डेमो: http://demo.accesspressthemes.com/accesspress-mag/ सपोर्ट फोरम: https://accesspressthemes.com/support/

Rishi:-

Rishi थीम यह एक बेस्ट वर्डप्रेस फ्री थीम हैं जिसमे Pro फिचर्स भी देखनके मिलेंगे।जो नये ब्लॉगर्स अपना ईकामर्स स्टोअर्स बनाना चाहते है तो उन्हे एक प्रीमियम थीम यूज करना पढेंगे। पहले इस तरह की साइट बनाने के लिए होस्टिंग और डोमेन नेम खरेदी करना पडा था जिसके पैसे खर्च करना पढा था, अगर अभी थीम के लिए खर्च खरना है तो अभी नये ब्लॉगर्स या वेबसाइट ओनर को अच्छा नही लगता,लेकिन इस तरह का साइट चलाने के लिए प्रीमियम होस्टिंग और प्रीमियम थीम होना जरूरी हैं।

Amit Tiwari

इस जरूरत को पूरा करने के लिए कई सारे रास्ते है जिससे अपना ब्लॉग के लिए अच्छी थीम मिल सके और अपना साइट सही सलामत रह सके।

1.एक खाली टेंपलेट अपने वर्डप्रेस के लॉगिन पॉनेल मे लॉगिन करके एक इनास्टाल कर लीजिए और इसके बाद एक एलोमेंटर प्लॉगिन इनास्टाल करके पेज अचछी तरह कस्टामाईझ करे।इस तरह काम से अपना ब्लॉग या वेबसाइट को प्रीमियम लुक मिलेगा। आप फ्री को इनास्टाल करने बाद उस थीम को अपने हिसाब से डिजाइन कर लीजिए।यह सभी करने के लिए एलमेंटोर का प्रो वर्जन हमे लेना पडेगा लेकिन इस काम भी एक प्लॉगिन के सहारा कर सकते हैं।इस क्या होगा वेबसाइट मे प्लॉगिन्स की संख्या बढ जाएगा और एलमेंटोर यह पेज बिल्डर हेव्ही होता है जिस ब्लॉग ओपन होने के लिए ज्यादा समय लेती है।इससे रैंकिंग मे गिरावट आ सकती है।

यह भी पढे:– बेस्ट फ्री फोटो साइट्स

2.इस लिए एक फ्री वाला थीम इनास्टाल करना पडेगा जो हमे प्रीमियम लूक देता है। इस तरह का काम करनेवाला थीम Rishi है। इसे आप इनास्टाल कर लीजिए।और उस थीम का डिजाइन इनास्टाल कर लीजिए और उस डिजाइन को एडिट करके आपको जो सही लग रहा है वोई आप रहने दीजिए और बाकी के सारे डिलीट कर दीजीए। आपका थीम अभी हल्का रहेगा जिससे गूगल मे आपका साइट या पोस्ट जल्दी रैंक हो जाएगा।

ये सभी फ्री थीम्स हैं, हमे अपने वर्डप्रेस अडमिन पॉनेल मे ये सभी मिल जांएगे। अपने ब्लॉग के हिसाब से एक थीम को इनास्टाल कर लीजिए।पहले पहले ब्लॉग अपने ब्लॉग के लिए फ्री थीम यूज सही करना करना सही होगा। अगर आपको यह पोस्ट Best वर्डप्रेस फ्री थीम्स |Best free wordpress themes अच्छा लगा तो इस पोस्ट को सोसल मिडिया पर शेयर करे।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

You cannot copy content of this page