क्रिप्टोकरेंसी वर्षेश गोल्ड|Cryptocurrency vs Gold जानिए दोनों के क्या फायदे और नुकसान है।

आज बहुत सारे लोग अपने लैफ सेक्यूर करने के लिए अलग अलग तरीके अपनाते हुए नजर आते है, जैसे कोई अपना पैसे LIC मे अपने नाम और अपने पत्नी या पती के नाम से Policy लेके रखते हैं तो कोई अपना Bank मे फिक्स करते हैं। कुछ लोग पूराने तरीके से शुभ अवसर सोना खरीद है तो कुछ लोग शेअर मार्केट मे इनवेस्टमेंट करते हैं। इनमेंसे शेअर मार्केट को छोडकर सभी पुराने तरीका है ऐसे बहुत सारे लोगों का लगता है।

यह भी पढे-घर बैठे अपने मोबाईल से पैसे कैसे कमाये?

सोना (Gold) खरीदने का तरीका हो सकता है लेकिन भारत जैसा कंट्री मे यह काफी फेमस है।बहुत सारे अपने परंपरा से छिपके हूए है जिसके कारण बहुत सारे लोग इस प्रकार का काम बडे इंट्रेस्ट से करते आये हैं और करेंगे भी आगे।अभी अभी पूरे वर्ल्ड मे क्रिप्टोकरेंसी(Cryptocurrency) अपने प्रभाव दिखाना शुरू किया है जिससे पूरे वर्ल्ड के लोग प्रभावित हूए है, इससे अपना इंडिया भी अपना छुटकारा नही कर पाया है।

क्रिप्टोकरेंसी वर्षेश गोल्ड|Cryptocurrency vr Gold जानिए दोनों के क्या फायदे और नुकसान है।
Cryptocurrency

अभी अपना पैसा इनवेस्टमेंट करते समय लोगों का मन मे सवाल आता है कि,इनवेस्टमेंट करे तो करे ,लेकिन किसमे करे, गोल्ड मे इनवेस्ट करे या फिर क्रिप्टोकरेंसी मे जो पूरे दुनिया मे प्रभाव डाल रहे हैं। (यहाँ तक खुद लिखा)

अपनी इंडिया की बात करे तो, त्योहारों के समय में गोल्ड का खरेदी करते हैं इसमे दिवाली को विशेष महत्व दिया जाता है। इस मौके पर हर कोई चाहता है कि,इस शुभ अवसर पर सोने की खरीदारी करे। हलांकि क्रिप्टोकरेंसी के जमाने में लोगों के मन में मेरा मतलब निवेशकों मन कइ तरह के सवाल पैदा होने लगे हैं। ऐसे समय मे क्रिप्टोकरेंसी या गोल्ड मे कंहा अपना पैसा निवेश करना चाहिए और दोनों के क्या फायदे और नुकसान है।

बिटक्वॉइन, इथीरियम समेत तमाम क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले कुछ समय में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। यही वजह है कि निवेशकों की दिलचस्पी इसके प्रति बढ़ी है। अपने देश में क्रिप्टो निवेशकों की संख्या लगभग 1.5 करोड़ से ज्यादा है, इन निवेशकों का कुल निवेश 10 बिलियन डॉलर यानी 75 हजार करोड़ रुपए को पार कर गया है। वजीर एक्स (Wazirx) के निश्चल शेट्टी का कहना है कि बिटक्वॉइन, इथीरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी को आज के जमाने का गोल्ड कहा जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना काफी आसान

क्रिप्टो में निवेश की सबसे खास बात ये है कि, यह आपके डिजिटल वॉलेट में स्टोर रहता है। गोल्ड की तरह इसे सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर की जरूरत नहीं होती है और इसकी ट्रेडिंग 24 घंटे होती है। ऐसे में आप जब कभी इसे बेचना चाहें, तो आप अपने हिसाब से बेच सकते हैं ।और अपना जरूरत को पूरा कर सकते हैं। इसके मुकाबले गोल्ड की बेचना ज्यादा कठिन है। अगर आपके वॉलेट में बिटक्वॉइन है तो इसकी मदद से ऑनलाइन खरीदारी भी की जा सकती है। इन सभी कारणों को देखते हुए निवेशक के तौर पर क्रिप्टकरेंसी में निवेश करना और उसे स्टोर करना गोल्ड के मुकाबले कही ज्यादा आसान है।

क्रिप्टोकरेंसी वर्षेश गोल्ड|Cryptocurrency vr Gold जानिए दोनों के क्या फायदे और नुकसान है।
CRYPTOCURRENCY

गोल्ड और क्रिप्टोकरेंसी दोनों को पोर्टफोलियो में शामिल करें

फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स की सलाह होती है कि अपने पोर्टफोलियो को हमेशा डायवर्सिफाइड रखें. ऐसे में वे पोर्टफोलियो में बिटक्वॉइन (Bitcion)जैसी क्रिप्टोकरेंसी को भी शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि, इसका शेयर बहुत कम होना चाहिए क्योंकि कभी ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी मे ज्यादा निवेश करते हैं, लेकिन कीमत अचानक गिरने की चानसेस भी होती है जिससे निवेश अचानक डूब जानेकी संभावना होती है इसीलिए इसमे कम इन्वेस्टमेंट करना समझदारी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में गोल्ड और क्रिप्टोकरेंसी दोनों को शामिल करना चाहिए। दोनों में किसी एक को निवेश के लिए चुनना सही फैसला नहीं होगा।

यहभी पढे- डोमेन नेम क्या है?

लॉन्ग टर्म में मिलेगा शानदार रिटर्न-

इसमे इन्वेस्टमेंट करने के बाद अपने पोर्टफोलियो मे हमेशा झाकना छोड देना चाहिए। यह एक बिजनेस है,किसी भी बिजनेस मे कम समय मे ज्यादा पैसा नही कमा सकते है। कुछ लोग कहते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी ऐसा बिजनेस है जिसमे कम समय में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है, कुछ हद तक सही होगा लेकिन यह फार्मूला हमेशा के लिए नही चलेगा इसलिए लांगटर्म के लिए निवेश करना उचित होगा।

यह एक बिजनेस है समय के साथ साथ इसमे बदलाव होता है इसी बदलाव के साथ हमे अपना कदम बढाने की जरूरत होती है।आज जो बिजनेस मे चल रहा है वो शायद कल के समय मे बाद भी हो सकता है इसीलिए इस तरह का काम बडे होशियारी और चतुराई से करना होगा।

आप को अगर यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने सोसल मिडिया प्रोफाइल मेल शेअर करना ना भूले।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply