बेस्ट फ्री फोटो स्टॉक वेबसाईट्स|best free stock photo sites

प्रस्तावना:-

iStockphoto.com और Shoterstock.com ये दोनों सबसे प्रसिद्ध साईट्स है,जहाँ लगभग सभी प्रकार के फोटोज मिल जाते हैं जिसके लिए पैसे भुगतान करना पडता है। काफी लोग ऐसे हैँ जिनके लिए भुकतान करना आसान नही होता है, कभी कभी भुगतान करने का कोई सेन्स ही नही बनता है। ऐसे समय मे फोटो डऊनलोड करने के लिए कोई ऐसे फोटो डऊनलोडिंग की वेबसाइट कि जरूरत होती है जो फ्री मे फोटो या ईमेज डऊनलोड करने की सुविधा देती हो।

सौभाग्य से ऐसे भी कुछ वेबसाईट्स जो हमे फ्री मे फोटोज या ईमेज डऊनलोड करने की सुविधा प्रधान करते है।अगर आप इसी तरह के इमेज डऊनलोड करना चाहते है तो निश्चित रूप से इस आर्टिकल को अंत तक पढे ताकि आपको सही और पूरा जानकारी मिल सके।

बेस्ट फ्री फोटो स्टॉक वेबसाईट्स (Best free stock photo sites)

रायल्टी फ्री या फ्री फोटो डऊनलोड करने के लिए कई सारे वेबसाईट्स है जहाँ कोई भी फ्री फोटो डऊनलोड कर सकते हैं जिसके लिए पैसे पे करने की कोई जरूरत नही है। इतना ही नही ये कॉपीराइट फ्री इमेजेस होते हैं जिन्हे अपने ब्लॉग (Blog) मे इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना नही और बाकी के काम के लिए भी ये काम आते हैं। ऐसे मै आपको दस वेबसाइटों का नाम बताने जा रहा हूँ।

बेस्ट फ्री फोटो स्टॉक वेबसाईट्स|best free stock photo sites
बेस्ट फ्री फोटो स्टॉक वेबसाईट्स

UNSPLASH :-

इस वेबसाइट मे तीन लाख (३,०००००) से ज्यादा सुंदर और उच्च रिजोलेशन (high resolution) के फोटोज मिल जाते है। इस वेबसाइट मे पच्चास हजार (५०,०००) योगदान कर्ताओं ने रोज नये फोटोज जोडते हैं। इस वेबसाइट को एक फ्री इमेज डऊनलोड करनेवाला वेबसाइट करके देखा जाता है लेकिन इसमे अच्छे एच.डी. क्वालिटी के फोटोज मिल जाते है। बेस्ट फ्री फोटोज या इमेज चाहिए तो इस वेबसाइट के साथ जा सकते हो।

GRATISOGRAPHY:-

Gatisography का कुछ ओर ही है। यह वेबसाइट उच्च रिजोल्यूशन के फ्री स्टॉक इमेजेस के संग्रह के लिए पूरे दुनिया मे जाने जाते है। फ्री इमेजेस के मामले में Unsplash तुलना नही किया जा सकता है। वह फ्री इमेजेस पेश करने मे उत्कृष्टता प्राप्त है जो अद्वितीय है और जो आप कहीं देखते है उससे कम ‘स्टॉकी’ है। इस वेबसाइट पर सबसे दिलचस्प इमेजेस या फोटोज सबमिशन किया जाता है जो इस वेबसाइट खास बनाता है।

MORGUEFILE ;-

यह वेबसाइट भी कुछ अलग ही है, इस वेबसाइट को एक प्रोफेशनल इमेज डऊनलोडिंग साइट के रूप में नही देखते है,जैसे Unsplash और Gratiography.इस साइट मे आपको रोज मर्रा जिंदगी के जैसे खेलनेवाले बच्चे, कॉलेज के ग्रूप फोटो और पती पत्नी आदी।

आपको अगर खेलनेवाले बच्चों का फोटो और हसने वाले बच्चों का फोटो चाहिए होता हैतो आप इस साइट को विजिट कर सकते है।

PIXABAY:-

इस वेबसाइट मे उच्च गुणवत्ताले इमेजेस की बहुत बडा डेटाबेस हैं। यह साइट Unplash जैसे साइट की तुलना मे व्यवसाय और मार्केटिंग की ओर कुछ ज्यादा नजदीक है, जो हमेशा विपणक और ब्लॉगर्स के लिए हेल्पफुल होता है।पिक्साबे अच्छी क्वालिटी के फ्री इमेजेस तो प्रोवाइड करता है,इसके साथ साथ कुछ पेड इमेजेस भी हमे देखनेको मिल जाते है।

जो नया नया अपना ब्लॉग बनाते हैं तो सबसे अपना ब्लॉग के लिए इमेजेस चाहिए होता है वो उससे कस्टम तरीकेसे नही बना सकते तो उसे इमेज के लिए इधरउधर देखना ही पडता है वह सौ परसेंट पिक्साबे से हो जाएगा।.इसमे केवल इमेजेस ही कई तरह के विडोओज भी मिल जाते है।

PEXELS:-

हम Pexels का उल्लेख किए बिना फ्री स्टॉक इमेज पर पोस्ट नहीं कर सकते। मुफ्त स्टॉक तस्वीरों का उनका विशाल, सुव्यवस्थित संग्रह इंटरनेट पर सबसे अच्छे क्यूरेट में से एक है। इसके अलावा, उनके पास मुफ्त स्टॉक वीडियो हैं! Pexels कई ब्लॉगर्स के लिए जाने-माने छवि स्रोत है।

यह भी पढे:- ब्लॉग के लिए कस्टम इमेजेस कैसे बनाये?

जब हम फ्री इमेजेस और ब्लॉगिंग बात करते हैं तब हमे पिक्सल का नाम लेना पडता है। फ्री इमेजेस के स्टॉक वैसे पिक्साबे मे मिल जाता है ,लेकिन सारे इमेजेस पिक्साबे से तो नही उठा सकते। फ्री इमेजेस का बहुत बडा संग्रह इनके पास है जिनमे इमेजेस और विडोओज है। पिक्सल कइ सारे ब्लॉगर्स के जानेमाने एक वेबसाइट है।

STOCKVAULT:-

Stockvalt फ्री स्टॉक फोटो, इमेजेस,वॉलपेपर का एक बडा स्त्रोत है।फोटोज या इमेजेस संग्रह के हिसाब से देखा जाए तो UNSPLASH के आधा है,लेकिन यह अच्छी तरह से क्यूरेट किया गया है। इस साइट मे रोज नये नये फोटोज अपलोड होता रहता है। Stockvalt यह एक अच्छी सर्च इंजन भी है।

यह भी पढे:- होस्टिंग क्या होता है? जानिए हिंदी मे

PIKWIZARD:-

पिकवाजर्ड भी इमेज डऊनलोडिंग वेबसाइट है जहाँ अद्वितीय इमेजेस के संग्रह पाया जाता है। इस वेबसाइट मे इमेज को डऊनलोड करने से पहले टेक्स्ट ओवरले जोडने जैसे बुनियादी संपादन(एडिट) करने की अनुमति देता है। इसी कारण इस वेबसाइट एक अच्छी इमेज डऊनलोडिंग साइट दर्जा मिली है।

PICJUMBO:-

इस साइट बारे मे कहते है कि,एक २४ साल का नौजवान फोटोग्राफर द्वारा संचालित तस्वीरों को बडे बडे इमेजेस स्टॉक साइट अस्वीकार किया था। एक नही दो नही बहुत सारे जाने माने साइट्स इनका तस्वीर लेने के लिए मेरा मतलब सभी साइट्स के इनका फोटोज अपने साइट्स जोडने के लिए साफ साफ किया था।

ये सब करते करते थक गया था और इसके बाद इस नवयुवक ने ऐसा सोचा कि क्यों न एक खुद का इमेजेस डऊनलोडिंग साइट बनाया ना जाए। इस घटने के बाद इन्होंने अपना एक इमेजेस स्टॉक का साइट बनाया जिसका नाम PicJumbo है जहाँ कोई भी अपना इमेजेस को जोड सकता है और जो इमेजेस चाहिए वो डऊनलोड भी कर सकता है।

RAWPIXEL:-

Rawpixel का दावा है कि,इनके इमेजेस के स्टॉक मे अलग अलग इमेजेस के संग्रह है जो किसी भी उद्योग के लिए काम मे आता है, जैसे एक ब्लॉगर अपना ब्लॉग के लिए यहाँ से इमेज डऊनलोड कर सकता है वही एक आम इंसान बर्थडे से रिलेटेड इमेजेस डऊनलोड कर सकता है. इनके पास वैक्टर,PSD मॉक और सार्वजनिक डोमेन सामग्री जैसे प्रसिद्ध जापानी लाकडी के पैनल प्रिंट भी हैं। इस तरह इसमे अलग अलग इमेजेस मिल जाते है।

RESHOT:-

एक साधारण स्टॉक फोटो संग्रह से अधिक, Reshot एक मिशन वाला समुदाय है। उनका उद्देश्य उभरते फोटोग्राफरों को अपनी रचनात्मकता को उन लोगों के साथ साझा करने के लिए एक मंच देना है जिन्हें इसकी आवश्यकता है। उनके क्यूरेटेड संग्रह व्यापक, आश्चर्यजनक और पूरी तरह से निःशुल्क हैं। हर साल अपने देश के नौजवान अलग अलग क्षेत्र मे अपना करियर बनाना चाहते है।कभकभी कभी ऐसा भी होता है किसी को फोटोग्राफी मे इंट्रेस्ट होता है लेकिन इसको अच्छी तरह कैसे हॉंडेल करना है यह आता नही है तो ऐसे लोगो के लिए यह साइट अपना एक मच बनाया गया है।

अगर आपको बेस्ट फ्री फोटो स्टॉक वेबसाईट्स|best free stock photo sites यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपना सोसल मिडिया पे शेअर करे.

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply