बिटकॉइन माइनिंग: क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग क्या है? यह कैसे काम करता है और निवेशकों को इस से क्या मिलता है|Bitcoin Mining: What is Cryptocurrency Mining? How it Works and What Investors Get-In hindi

प्रस्तावना:-

क्या आप बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते है? तो आप इस आर्टिकल को पूरे पढे। इसमे बिटकॉइन और बिटकॉइन से रिलेटेड और भी कुछ बाते है जैसे Bitcoin mining, Bitcoin वो इस आर्टिकल मे इमानदारीके साथ बताने के का प्रयास करूंगा। चलिए बिना समय लेते हूए मेन टापिक पर आते है।

बिटकॉइन माइनिंग: क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग क्या है? यह कैसे काम करता है और निवेशकों को इस से क्या मिलता है/Bitcoin Mining: What is Cryptocurrency Mining? How it Works and What Investors Get-In hindi

डिजिटल मुद्रा(Currency) जिसने अपनी आसमान छूती कीमत के कारण वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है। “Cryptocurrency” “Mining” नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से निर्मित होती है। Bitcoin माइनिंग के माध्यम से नए बिटकॉइन को प्रचलन में लाया गया है। मानलीजिए किसी कंपनी या इंसान के पास एक बिटकॉइन है तो mining के प्रकिया से और एक नया बिटकॉइन को बनाया जाता है और उसे प्रचलन मे लाया जाता है।इस तरह बिटकॉइन बनाने के प्रक्रिया यह कोई आसान काम तो नही है लेकिन यह काम असंभव भी नही है, तभी तो नये बिटकॉइन बनाया जाता है।

बिटकॉइन माइनिंग: क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग क्या है? यह कैसे काम करता है और निवेशकों को इस से क्या मिलता है|Bitcoin Mining: What is Cryptocurrency Mining? How it Works and What Investors Get-In hindi
Cryptocurency

यह किस तरह काम करता है? (This is how it work)

बिटकॉइन माइनिंग के लिए गणित की उल्लेखनीय जटिल समस्याओं को हल करने की आवश्यकता होती है जो मुद्रा में लेनदेन को अधिकृत करते हैं। जब बिटकॉइन का mining किया जाता है, तो mined मेरा mining किया हुआ बिटकॉइन को डिजिटल करेंसी का एक पूर्व निर्धारित हिस्सा मिलता है। इस से एक नया बिटकॉइन तयार किया जाता है उसे चलन मे लाते है।चूंकि पिछले कुछ वर्षों में बिटकॉइन का कीमत आसमान छू गया है, इसलिए यह उम्मीद की जाती है कि mining में रुचि लेनेवाले लोगों में बाढ आ सकती है। लेकिन फिर भी, अधिकांश लोगों के लिए, बिटकॉइन मैनिंग इसकी जटिल प्रकृति और भारी लागत के कारण क्रैक करने के लिए एक कठिन काम होता है।

यह भी पढे:-ब्लॉग पोस्ट Reddit मे कैसे शेअर करे?

यह भी पढे:-What is google E.A.T? In hindi

यह भी पढे:-Google Adsense hindi

यहभी पढे:-Blogger in hindi

यह भी पढे:-How to use adblocker in mobile phone

यह भी पढे:- घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमाये?

बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत कंप्यूटर नेटवर्क (decentralized computer network) पर काम करता है। जब नेटवर्क पर कंप्यूटर लेनदेन की जांच और अधिकृत करते हैं, तो नए बिटकॉइन बनाए जाते हैं। ये जुड़े हुए कंप्यूटर, या मैनिंग, बिटकॉइन में भुगतान के बदले लेनदेन की प्रक्रिया करते हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर चलती है जो एक नेटवर्क पर सभी लेनदेन के विकेन्द्रीकृत खाता बही के रूप में कार्य करती है। दुनिया भर में बिटकॉइन मैनिंग बहुत जटिल गणित की समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, जिसके लिए उच्च अंत कंप्यूटर अच्छी क्वालिटी कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं।इस काम के लिए बहुत जादा मात्रा मे करंट(बिजली) के इस्तेमाल करने जरूरत होती है।

Post name

बिटकॉइन माइनिंग के लिए इस्तेमाल करनेवाला कंप्यूटर हार्डवेयर को “एप्लिकेशन-विशिष्ट इंटीग्रेटेड सर्किट” या “ASIC” कहा जाता है और इस तरह का कंप्यूटर की कीमत लाखों रुपये हो सकती है।इस तरह का हार्डवेयर भी बड़ी मात्रा में बिजली खा जाती है,इसके लिए बढी मात्रा मे बिजली की जरूरत होती है। इसी कारण से कूछ लोग बिटकॉइन मैनिंग के प्रक्रिया के खिलाफ है। इस तरह का काम से पर्यावरण का नुकसान हो सकता है लेकिन यह काम चल भी रहा है और आगे भी चलने की संभावना भी है क्योंकि बहुत सारे लोग इसका समर्थन भी करते हैं।

इस डिजिटल करेंसी यानि बिटकॉइन को बहुत सारे कंट्री मे इसका इस्तेमाल करने पर पाबंदी है और कईं कंट्री मे यह अस्थिर है यानि कभी इसका इस्तेमाल करने का परमिशन होता तो कभी नही। चीन के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की कि क्रिप्टोकरेंसी के सभी लेनदेन को अनधिकृत माना जाएगा। इस घोषणा के बाद बिटकॉइन का कीमत $ 2,000 से अधिक गिर गया था। इस प्रतिबंध की घोषणा ने मैनिंग इंड्रस्टी को हिला दिया क्योंकि चीन, वह कम बिजली की लागत और सस्ती कंप्यूटर हार्डवेयर वैश्विक बिटकॉइन मैनिंग का केंद्र था।

https://www.burlasir.com/2021/10/bitcoin-mining-what-is-cryptocurrency-mining-how-it-works-and-what-investors-get-in-hindi.html
Bitcoin

क्रिप्टोकरेंसी मे कैसे इन्वेस्टमेंट करे?

अम लोगों के मन मे सवाल आता है कि, क्या हम क्रिप्टोकरेंसी मे इनवेस्टमेंट कर सकते है? क्रिप्टोकरेंसी मे इनवेस्टमेंट कैसे करे? देखिए कोई भी इंसान क्रिप्टोकरेंसी मे अपने पैसा इनवेस्टमेंट कर सकता है। क्रिप्टोकरेंसी मे इनवेस्टमेंट करने के लिए अपने पास लाखो रुपयोंका होना जरूरी नही हैं, हां आपके पास पैसे रहा तो अच्छी बात है नही तो भी कोई फरक नही पडता। सौ १०० रूपये से भी क्रिप्टोकरेंसी के दुनिया मे आप जा सकते हैं,आपके पैस नही तो पहले पहले इस तरह१०० रूपये से अपना पहले इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं।

अभी आपके मन मे और एक सवाल आता है की, कैसे इनवेस्टमेंट करे? इसमे इनवेस्टमेंट करने के लिए बहुत सारे कंपनीज है जिसके माध्यम से आसानी से इसमे इनवेस्टमेंट कर सकते हैं। CoinSwitch और Wazirx ये दोनो इसी तरह के कंपनी है। इन कंपनियों का मोबाइल अप्लीकेशन प्लेस्टोर और ऑपस्टोर मे मिल जाएंगे।

अगर आपको इस आर्टिकल अच्छा लगा तो इसको दुसरोंको शेअर करे।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply