Google Adsense hindi

प्रस्तावना:-

आज मै आपको Google Adsense hindi इस पोस्ट मे Google Adsense क्या है। Google Adsense से लोग किस तरिकेसे काम करते है। Google Adsense से पैसे कमाना है तो हमे क्या करना चाहिए? Adsense का अप्रोवल लेने के लिए किस तरह का कंटेंट हमे बनाना पढेगा ये सारी बाते आपको Google Adsense hindi इस पोस्ट मे मिल जाएंगे।

Google Adsense hindi

Google Adsense यह एक Ad network कंपनी है जो वेबसाइटस् (websites) ब्लॉग (Blog’s) के उफर विज्ञापन दिखाता है। ब्लॉग या वेबसाइटस् पर विज्ञापन (Ads )का जो इंप्रेशन और क्लिक्स आते है उसके हिसाब से ब्लॉग या वेबसाइटस् का ओनर्स को Google Adsense पैसे पे करता है। मानलीजिए आपका वेबसाइट मे रोज हजार का ट्राफिक आता है गूगल ऑडसेन्स का Ad इंप्रेशन पंद्रह सौ आता है तो आपको गूगल ऑडसेन्स एक दो डॉलर. पे करता है।

Google Adsense hindi
Google Adsense hindi

गूगल ऑडसेन्स सभी ब्लॉगर्स के लिए एक जैसा पैसा कभी पे करता नही है, किसी ब्लॉगर को ज्यादा देता है तो किसी को कम देता है। ऐसे करने के पीछे बहुत सारे रीजन हो सकते है।जैसे कि,ब्लॉग का टॉपिक( Blog niche) ब्लॉग की भाषा भी बहुत मेटर करता है।इसके साथ अपना ब्लॉग कोनसा देस मे इससे भी कम ज्यादा हो सकता है।

गूगल ऑडसेन्स से लोग अपना वेबसाइट या Youtube Channel बनाके पैसे कमा सकते हैं।इसका मतलब यह नही कि,गूगल ऑडसेन्स किसी भी वेबसाइट को भी अप्रूवल देगा।या Youtube Channel को अप्रूवल देगा। गूगल ऑडसेन्स का अप्रूवल लेने के लिए Google Adsense का कुछ पॉलिसीस् (Policies) होते हैं जिसे वेबसाइट और YouTube Channel का ओनर को फॉलो करना होता है। Google Adsense सभी भाषाओं के ब्लॉग को अप्रूवल नही देता है। गिने चुने भाषाओं को support करता है,यह ब्लॉग बनाने के पहले जानना जरूरी है।हमने जिस भाषा मे ब्लॉग बनाया है उसे Google Adsense support करेगा नही यह हमे पहले चेक करना चाहिए।

अगर किसी वेबसाइट का या Youtube Channel का फॉलो नही करता है, तो गूगल ऑडसेन्स उस वेबसाइट को अप्रूव नही करता है। क्या आपको पता है एक ब्लॉग को Google Adsense का अप्रूवल कब मिलता है? आपको पता है तो ठीक है,अगर नही है तो इस आर्टिकल को और थोढा पढीये आपको यह भी पता चल जाएगा।

Blog को Google Adsense अप्रूवल कब मिलता है?

Blog को Google Adsense का अप्रूवल मिलने के लिए कुछ कंडिशनस् है जिन्हे ब्लॉग का ओनर को पूरा करना होता है।

  • ब्लॉग कमसे कम तीन महीने पूराना होना चाहिए
  • ब्लॉग को Google search console मे submit करना जरूरी है।
  • ब्लॉग का site map Google search console मे submit करना जरूरी है।
  • ब्लॉग मे बीस पच्चीस यूनीक और क्वालिटी कंटेंट (पोस्ट) होना चाहिए।
  • ब्लॉग पोस्ट का लेंथ कम से कम हजार वर्डस का होना जरूरी है।
  • Light weight theme का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ब्लॉग मे कॉपीड कंटेंट नही होना चाहिये।
  • कॉपीराइट इमेजेस और विडोओस अपने ब्लॉग मे पब्लिश नही करना चाहिए।
  • अडल्ट कंटेंट ब्लॉग मे पब्लिश नही करना चाहिए।
  • ब्लॉग मे About us, Contact us, Privacy policy, Terms and conditions और Disclaimer का पेज होना चाहिए।
  • About us पेज अपना ब्लॉग जिस भाषा है उसी भाषा मे लिखना है।
  • ब्लॉग मे कम से कम आठ cotegories बनाना चाहिए, और हर category मे कम से कम एक पोस्ट होना ही चाहिए।
  • ब्लॉग को अच्छी तरह कस्टमाइज करना चाहिए, ब्लॉग मे जो अपना सोसल मिडिया प्रोफाइल लिंक्स है वह सही होना चाहिए।
  • ब्लॉग को Google Adsense approval के लिए भेजने के बाद हमे रोज अपने ब्लॉग मे काम करना जरूरी है।हमे रोज एक कंटेंट पब्लिश करना जरूरी है।

अपना ब्लॉग मे ये सब मेंटेनेंस होता है तो ब्लॉग को Google Adsense डेपनेट अप्रूवल दे देगा। कभी कभी Google Adsense का अप्रूवल ऐसे चौबीस घंटे के अंदर मिल जाता है, लेकिन कभी कभी पंद्रह दिन भी समय लग सकता है।

Google Adsense hindi
Google Adsense hindi

Google Adsense का अप्रूवल लेने के बाद अपना ब्लॉग मे कुछ इलीगल अक्टिविटिज होता है है तो Google Adsense का अकाउंट डिसेबल हो सकता है,इसलिए हमे अपना अकाउंट बचया रखने के लिए हमे कुछ ऐसे काम करना चाहिए जिससे कि,अपना Adsense का सेफ रहे।अकाउंट बचाने के लिए बहुत सारे उपाय है जिससे कि,अकाउंट बचाया जा सकता है।

इल लीगल अक्टिविटिज रोखने के लिए वर्डप्रेस जैसा फ्लेटफार्म मे एक प्लॉगिन मिलता है जिसका नाम Invalid click protecter है। इस प्लॉगिनको Configuration करना होता है।यह तो हमे अपने हेटर से बचाता है लेकिन कभी कभी अपने ही हातो से अपना ब्लॉग कुछ इनवॉलीड अक्टिविटिज हो जाता है जिससे अपना ब्लॉग का Google Adsense का अप्रूवल डिसेबल हो सखता है। इसलिए अपना ब्रौजर मे Ad blocker extension का इस्तेमाल करना होगा।अगर हमे अपना ब्लॉग देखने की नौबत आयी तो अपना हमे अपना ब्लॉग ओपन किया तो अपने ब्लॉग मे हमे ad impression नही दिखेगा।

इससे हम अपना ब्लॉग मे जो अनजाने मे इन्वॉलीड अक्टिविटिज होता है उसे रोख सकते है। जो ब्लॉगर्स है वो सबसे पहले अपने गूगल ऑडसेन्स अकाउंट बचाने के लिए यह काम करनि पडेगा।

निष्कर्ष:-

Google Adsense यह गूगल का ही एक Ad network कंपनी है। Google Adsense का अप्रूवल वेबसाइट और Youtube Channel और ब्लॉग को मिलता है। इसके साथ काम करने के लिए Google Adsense का पॉलिसीस् को सही ढंग से समझनि होगा।

अगर आपको Google Adsense hindi यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को शेअर करे।

Suresh Burla Sironcha Di- Gadchiroli State -Maharastra India

Leave a Reply