Pegasus spyware in hindi

प्रस्तावना :-

Pegasus spyware in hindi इस पोस्ट Pegasus spyware यह क्या है और यह किस तरह काम करता है इसके बारे मे इस पोस्ट मे बतानेवाला हूँ। Pegasus spyware यह कितना भयंकर है इस spyware को किस लिए इस्तेमाल करते हैं इसके बारे में भी मै आपको बताने वाला हूँ।अगर आपको इसके बारे मे जानना है तो इस पोस्ट जरूर आखिर तक पढे ताकी आपको इसके बारे मे सही जानकारी मिले।चलिए बिना देर करते हूए Pegasus spyware क्या है? इसके बारे मे जानने के कोशिश करते हैं।

Pegasus spyware in hindi

Pegasus spyware क्या है? यह spyware किस तरह काम करता है? इस तरह का सवाल एक सामन्य इंसान के मन मे उत्पन्न नही होता होगा,लेकिन यह आज का समय मे जानना सभी के लिए जरूरी है। Pegasus spyware यह एक software जिसके माध्यम से मोबाइल फोन को टॉपिंग(taping)किया जाता है जिसके माध्यम से इंसान का हर गतिविधियों पर नजर रखते है। इस saware का इस्तेमाल कोई आम नही कर सकता है सिर्फ सरकार को ही इसका इसका इस्तेमाल करने का अधिकार है।किसी भी देश का सरकार इसका इस्तेमाल कर सकता है लेकिन इसके इसको खरेदी करना पडेगा।क्या आपको पता है इस spyware किस देश की कंपनी ने बनाया है? पता हे तो अच्छी बात है अगर पता नही है तो डरने की कोई बात नही मै आपको बताऊंगा।

यह भी पढे:-घर बैठे अपने मोबाइल से कैसे कमाये?

Pegasus spyware किस देश की कंपनी ने बनायी है?

Pegasus spyware को इज्राइल के NSO Group नामक कंपनी ने बनायी है जिसे किसी देश के सरकार कै बेचने के पहले इज्राइल सयकार की परमिशन लेना पडेगा। भले ही Pegasus spyware को NSO कंपनी है लेकिन अपनी मर्जी से किसी व्यक्ति संस्था या सरकार को बेच नही सकती है क्योंकि यह नार्मल Software नही बल्कि यह एक अति प्रभावशाली softwaresमे से एक है। क्या आपको इस software या spyware .का कीमत मालूम है मेरे हिसाब से इसका कीमत सभी लोगों को मालूम नहु रहती क्योंकि यह आम software नही है इसके बारे मे सभी को पता हो।अगर आपको इसकी कीमत नही मालूम तो मै आपको बता ही दैता हूँ।

Pegasus spyware in hindi
Pegasus spyware in hindi

Pegasus spyware कीमत कितना है?

बातया जाता है कि, Pegasus spyware की प्रति इनास्टालेशन की कीमत लगभग ($500,000)3.7 cr.रूपये माना जाता है।10 iPhone के लिए $650,000, 10 android phone के लिए $650,000 माना जाता है।इसका कीमतो को देखते हूए लगता है कि,इसका इस्तेमाल एक आम इसान का फोन टॉपींग करने के लिए नही किया जा सकता है क्यो इस से कुछ नहीं मिलनेवाली है। इसका मतलब यह हुआ कि, इस spyware से किसी भी आम आदमी को डरने की जरूरत नही है।

यह भी पढे:- अपने ब्लॉग को वेब से कैसे जोडे?

Pegasus spyware कैसे इनास्टाल होता है?

Pegasus spyware को आम तौर पर किसी का जासूसी कराने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिए उसका मोबाइल को टर्गेट किया जाता है। इसको मोबाइल मे इनास्टाल कराने के लिए फोन काल,संदेश या मिस्डकॉल का इस्तेमाल किया जाता है। कुलमिलाकर बात यह है कि,किसी मोबाइल न.से फोन आता है उसे रिसीव करते ही अपना मोबाइल मे यह spyware इनास्टाल हो जाता है। यह spyware अपने मोबाइल मे इनास्टाल हुआ है यह हमे पता ही नही चलता है।

यह सिर्फ फोन काल्स से ही अपना मोबाइल इनास्टाल हो हो सकता है ऐसा बिल्कुल नही संदेश के माध्यम से ही अपना मोबाइल मे इनास्टाल हो सकता है।एक बार संदेश पढने के लिए ओपन किया तो यह मोबाइल इनास्टाल हो जाता है।क्या आपको पता है यह मोबाइल मे किस तरह अपना काम करना शुरू करता है।यदी इसका आनसर ना है तो मै आपको शार्ट कट मे बता ही देता हूँ।

How to use ad blocker in mobile phone in hindi

Pegasus spyware कैसे काम करता है?

यह spyware एक बार किसी इंसान का मोबाइल मे इनास्टाल हूआ तो यह तुरंत अपना काम शुरू कर देता है। यह फोन मे इनास्टाल होते ही तुरंत फोन को अपने चपेट मे लेते है, यह इनास्टाल होतें ही अपना फोन का कॉमेरा ऑटोमेटिक आन हो जाएगा और हम जिस से बात खरते है ये सारी बाते जो हमारा फोन को टॉपींग किया है उन तक आसानी से पहुंचाने का काम यह spyware करता है।

आधुनिक काल के समय किसी का जासूसी कराने के लिए किसी इंसान को नही बल्कि spyware का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह काम इस तयह करते हैं हम जो सोच भी नही सकते है।

यह भी पढे:- Social media मे back link कैसे बनाये?

Pegasus spyware in hindi
Pegasus spyware in hindi

pegasus spyware से कैसे बचाया जा सकता है?

Pegasus spyware से खुद को बचाने के लिए एकी रास्ता है अपना बदल लेना क्यो कि एक बार यह spyware अपना मोबाइल मे इनास्टाल हो जाए तो इसको हटना अभी के समय तो संभव नही हे।इतना ही नही इस spyware को किसी software detect करके यह बताता कि,आपका मोबाइल मे Pegasus spyware है, अगर आपको संदेह है तो आपको खुद को डिसाइड करना पडेगा कि,मोबाइल मे pegasus spyware है इसे कोई भी सॉफ्टवेयर डिटेक्ट करके नही बतायेगा।

अभी तो इससे बचाने के लिए यह एक कारगर उपाय माना जाता है,हो सकता है आगे इस spyware निष्क्रिय करने के लिए कोई software मार्केट मे जाए। हाल फिलहाल तो ऐसा कोई software नही जो इसे निष्क्रिय कर सके।

यह भी पढे :- Blog का technical seo कैसे करे?

यह भी पढे:- ब्लॉग एक्स्ट्रनल लिंक्स कैसे ad करे?

निष्कर्ष:-

Pegasus spyware यह एक सरकार द्वारा जासूसी कराने के लिए किये जानेवाला spyware या software है। इस सॉफ्टवेयर का या spyware का इस्तेमाल केवल सरकार ही कर सकते है, आम इंसान इसका इस्तेमाल नही कर सकता है अमीर क्यों न हो। इस spyware का इस्तेमाल एक आम इंसान का फोन को टॉपींग कराने के सरकार बिल्कुल नही करती है।

Pegasus spyware in hindi इस पोस्ट मे आपको कुछ अच्छा लगा तो आप Pegasus spyware in hindi इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर कर सकते है। क्योंकि यह पोस्ट मे जो आम इंसान को आज समय मे मालूम होना ही चाहिए लेकिन किसी दुर्भाग्यवश इसकी जानकारी नही है वह मै इस पोस्ट मे बताने की कोशिश की, इसलिए हो सके तो इसको आगे फारवर्ड करे।

Leave a Reply