Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये?

प्रस्तावना (Introduction)

Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये? इस पोस्ट मै आपको अपने मोबाईल से पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे मे बताने वाला हूँ।आज के समय लगभग सभी पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होता है बस आपको थोडा बहुत मेहनत करनी होगी जिससे आप अपने पॉकेट मनी आसानी से कमा सकते है।इसमे और एक मजे की बात यह है कि,हमे पैसे कमाने के लिए एक पैसा भी इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नही है।

आपको शायद लगता होंगा क्या कोई इंसान इस जमाने में बिना इनवेस्टमेंट किये अपने मोबाईल से पैसे कमा सकते है? लेकिन दोस्तो यह बात भी सच है कि,हम अपने मोबाईल से पैसे कमा सकते है।मोबाईल से कमानेकी बहुत सारे तरीके है जिससे आसानी से पैसा कमाया जा सकते है।

Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये? :-

मोबाईल से पैसे कमाने का कई सारे मार्ग अवाईलेबल है, जिनमे से एक आसान तरीका एंड्रॉयड मोबाईल एप्प से पैसे कमाना।आपको एप्प को गूगल प्लेस्टोर से इनास्टाल करना और थोडा बहुत कैसे कमाना है यह हमे समझना पडेगा। मै आपको जो पैसा कमाने के लिए असान उनके नाम इस तरह कुछ है।

Meesho

Meesho एप्प से बहुत सारे लोग कमाते हैं आप शायद इसको कभी कभी यूट्यूब चॉनेल देखते समय इस एप्प के बारे सुना होगा।इसमे रजिस्ट्रेशन करने के बाद कुछ प्रोडक्ट सेलेक्ट करना होता है और इसके बाद हमे सेल करना होता है।इस प्रोडक्ट को सेल करने के फेसबुक और व्हट्सएप जैसे सोसलमिडिया जैसा प्लॉटफार्म के इस्तेमाल करता।इसको ऑनलाइन सेल करने के Whatsapp buisness एप्प यूज ज्यादा लोग करते है।इस एप्प के माध्याम से हम एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते है इसके लिए हमे कुछ भी पैसे खर्च करने जरूरत नही है।

हमे थोडा बहुत मेहनत करके सेल करना पडेगा सेल करने के लिए हमे कंपनीके तरफ से हमेशा मदद मिलेगी।हमे यह काम करने के लिए थोडा समय जरूर लगेगा लेकिन हम इस से कमा सकते यह बिल्कुल सही है।

  • Swagbucks
  • PhonePe
  • mCent
  • TaskBucks
  • Cashfix
  • Moocash
  • Squadrun
  • Google Opinion Rewards.
  • Mall91

ये सारे Application हमे गूगल play store मे मिल जाऐंगे आपको जिस एप्प को इनास्टाल करना है कर लीजिए और थोडा बहुत पैसा कमा लिजिए। मै आपको इस अर्टिकल मे यह बताऊंगा कि,इन से पैसे कैसे कमाये?अगर मै बताने की कोशिश करता हूँ बस मै एक ही एप्प बता पाऊंगा अगर ये सारे Aplicacion से पैसे कमाने ने का तरीका बैठ गया तो यह अर्टिकल बहुत ही लंबा हो जाएगा,लेकिन मै आपको एक आयडिया जरूर बताऊंगा जिससे कि,यह आपको समझ मे आये इन एप्पस् कैसे कैसे कमाते हैं।

Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये?

यह जानने के लिए आपको जिस Aplicacion के बारे में समझाना है उस Aplicacion का नाम उठाके Youtube या फिर गूगल मे कर लीजिए आपको सब कुछ समझ में आयेगा।अगर आप थोडा बहुत लिखने की शौक है तो Dhcreator मे अपना अकाउंट बनाके अर्टिकल लिख के पैसा कमा सकते हैं।अगर आपको Dhcreator के बारे पता नही है तो मै आपको इसके बारे बता ही देता हूँ।

यह भी पढे- गेस्ट पोस्ट क्या होता है?

ब्लॉग का टेकनिकलseo कैसे करे?

सोसलमिडिया मे back link कैसे बनाये?

Godaddy से डोमेन कैसे ट्रांसफर करे?

Infograohics का कोड ब्लॉग मे कैसे add करे?

Dhcreator:-

शायद आप dailyhunt के बारे मे जानते ही होगे daily hunt अपना इंडिया का जाने मानेन्यूज से रिलेटेड एप्प है जिसमे हर तरह की न्यूज आती है।पहले बहुत सारे लोग Uc news मे काम करके पैसे कमाते थे लेकिन हमारे भारत मे Uc news को ban कर दिया है जिससे कई सारे लोग परेशान हो गये तो इन सारे लोगों को काम dhcreator ने दिया था मेरा मतलब ये सारी लोग dictator मे जॉइन हो गये।

Dhcreator से कैसे कमाये?

Dhcreator से पैसे कमाने के लिए हमे अपना अकाउंट बनाना होगा इसके लिए हमे गूगल मे dhcreator type करके सर्च कर लिजिए जरूर इसका लिंक आ जाएगा उस से आप अपना अकाउंट आसानी से बना सकते हैं नही तो www.dhcreator.dailyhunt.in इस लिंक पर क्लिक करते ही dhcreator वेबसाइट ओपन हो जाएगा जिसमे पहले अपना अकाउंट बना लिजिए।

अकाउंट बनाने के बाद हमे इसमे किस तरीके से काम करना है यह हमे तय करना होगा मेरा मतलब आर्टिकल लिखना है या फिर विडोओ अपलोड करना है या फिर सभी काम करना है आप कर सकते है।मै इसके बारे में विस्तार से बात करनेवाला नही है इसके बारे मे विस्तार से जानना है तो गूगल मे या यूट्यूब सर्च कर सकते है सिर्फ मुझे यह बताना है कि,इससे भी लोग कमाते हैं।और इसके बाद Socialcashckub इस वेबसाईट से भी लोग पैसै कमाते है, चलिए जानते हैं इस वेबसाईट से लोग कैसे कमाते है।

Socialcashclub से पैसे कैसे कमाये?

इसमे पहले अपना अकाउंट बनाना पडेगा, किसी भी वेबसाइट मे भी पहले अपना अकाउंट बनाना पडेगा चलिए जानते है इसमे अकाउंट कैसे बनाते हैं।

Socialcashclub मे अपना अकाउंट कैसे बनाये?

इस मे अकाउंट बनाने के लिए आप डॉयरेक्ट गूगल www.socialcashclub.in सर्च बार मे लिख के सर्च करके भी अपना अकाउंट बना सकते है। या फिर www.socilalcashclub.in इस लिंक पर क्लिक करके भी आप उनका वेबसाइट मे जाकर अपना अकाउंट बना सकते है, अपना अकाउंट बनाते समय आपको एक रेफर कोड पूछेगा तो SCCN1115757 इस नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।इसमे अपना अकाउंट बनाने के तुरंत बाद आपको 100 रुपये बोनस के तौर पर मिलेगा।

Socialcashclub मे काम कैसे करे

इस वेबसाईट मे लॉगिन करने के बाद हमे काम करने के लिए बहुत सारे आपशनस् दिखाई देंगे पहले ऑफर की बात करता हूँ जिसमे हमे एक वेबसाईट मे अकाउंट बनाना होता है यह काम होते ही 100 रूपये अपने व्हालेट मे पैसे कंपनी के अपने अकाउंट पर डिपाजिट किया जाएगा।इसे किस तरह पूरा कर सकते हैं यह हमे ऑफर के बाजू मे Click here दिखाई देंगे जिसे क्लिक करके समझ सकते हैं।जो भी काम हो वेबसाईट मे अकाउंट बनाना हो या फिर ओर दुसरा काम लेकिन हमे काम करने के बाद लास्ट पेज स्क्रीन शार्ट लेके उस को अपलोड करना पडेगा।

यह काम करने के बाद हमे कंपनी चेक करेगा और पैसा अपना अकाउंट मे डिपाजिट कर देगा 72 घंटे के अंदर मे।हम ने जो काम कर रहे हैं यह पूरा हूआ या नही यह कंपनी को स्क्रीन शार्ट के जरीए समझ मे आएगा इसलिए यह काम हमे करना ही होगा।

अगर आप इसमे केवल पैसे कमाने के लिए ही आया है तो यह 100 रूपये के चक्कर मे इसको पूरा मत किजिएगा क्योकी इसमे हमे ऐसे काम करना होता है जिसमे लोग पैसे इनवेस्टमेंट करते हैं, शेयर्स लेते है।जाहिरसी बात है आप केवल पैसे कमाने के लिए ही आये हो यह आप नही कर सकते है।इसमे अकाउंट बनाने के बाद जब एक साल हो जाएगा आपका अकाउंट मे से मेंटेनेंस खर्च करके आपके अकाउंट मे से पैसे काटने की संभावना बनी रहती है।अगर इनवेस्टमेंट कर सकते है तो कोई परेशानी नही यह आपको समझना होगा। इस ऑफर आपको Angel Broking और Zirodha जैसे वेबसाईट मे अपना अकाउंट बनाना होता है।यह काम आपको करना है या नही आपके उफर डिपेंड करता है।

इसके बाद उनके YouTube और Telligram चॉनेल को सबस्क्राइब करने के लिए भी हमे पैसे दिये जाएंगे और एक आपशन रहेगा जिसमे हमे advertise देखने पर पैसे मिलेंगे इसके साथ साथ साथ अगर इसमे हम किसी को जॉइनिंग करते हैं अपने रेपर कोड से उसके पैसे मिलेंगे। आखिरकार इसमे आपको एक जबरदस्त आफर है जिसमे आप आर्टिकल लिख के पैसा कमा सकते है।

Article के कंडीशनस्:-

Articcle लिखने ने के लिए कुछ कंडीशनस है वो हमे पूरा करना पडेगाजिसमे एक कंडिशन है article कहीं से कॉपीड कंटेंट नही होना चाहिए। इसके साथ article का लेंथ कम से कम 800 words का होना चाहिए तब जाकर हमे पैसा मिलेगा। यह सब देखने के बाद ही अप्रोवल मिलेगा यह काम थोडा कठिन है लेकिन इससे पैसे कमाया जा सकता है।

Socialcashclub मे पैसा कब मिलता है –

सवाल यह उठता है कि, इसमे काम करने पर हमे पैसा कब मिलेगा इस मे पैसे withdrawal करने के लिए हमे अपना अकाउंट पहले add करना होगा इसका भी एक आपशन हमे दिखाई देगा।यह सब करने के बाद हम अपने पैसे निकाल सकते लेकिन यह काम हमे करने के लिए अकाउंट मे कम से कम 500 रूपये होना चाहिए।जब अपना अकाउंट मे पांच सौ हो जाएंगे तब हम यह काम कर सकते हैं।

अभी तक हमने जो अभी तक देखा है इन aplication वेबसाइटों से Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये? इसका थोडा बहुत आयडिया आया होगा यह काम करके पहले इनके बारे मे गूगल और यूट्यूब सर्च करके देख लिजिए ताकि आपको पैसे कमाने मे आसान हो।मै आपको और एक बाताना चाहता हूँ इस काम काम से थोडा बहुत आयडिया आ जाएगा कि,लोग ऑनलाइन अपने मोबाईल से ही कैसे कमाते है लेकिन ये सब नार्मल तरीके है इसका मतलब यह है इस काम से आप अपना घर नही चला सकते बस आप अपना इंटरनेट का थोडा बहुत कमा सकते हो मेरा मतलब साफ साफ यह है कि, आप इस काम से लखो नही कमा सकते है।

Apps या websites हमे इताना पैसे कहांसे देते हैं?

आप को लगता होंगा ये Apps या websites हमे इताना पैसे कहांसे देते हैं? काम करने से कभी समय पर पैसा नहीं मिलता है तो यह कैसे संभव होगा? इस तरह के सवाल किसी के भी मन मे आना लाजमी है, नेचरल है।आपको एक बात बता दू ये सारे एप्पस Google admin के ads से पेसे कमाते है जितना ज्यादा लोग एप्पस को विजिट करते हैं यानीकि यूज करते है उतना ही ट्राफिक आता है इसके पैसे Google admob इनके ओनर को देते है तो इसमे से थोडा पैसे निकाल कर हमे इसका ओनर देता है।

आप तो देखा ही Apps इस्तेमाल करते समय बहुत सारे Advertise आपको दिखाई देते कभी हम लोग उसके उफर क्लिक करते हैं तो उसका और भी ज्यादा पैसाओनर को मिलेंगे। साफ साफ यह बात है कि,ज्यादा पैसा कमाने के लिए यह अपना Apps पर ज्यादा ट्राफिक लाते है जिसके लिए यह कुछ पैसा खर्च करते है और लाखो कमाते हैं लेकिन इससे हमे भी थोडा बहुत पैसा मिल जाता है।

अभी बात वेबसाईटस् की ये लोग हमे पैसे कहांसे देते है ये लोग भी advertisement से ही पैसे कमाते हैं वेबसाइटों का Google Adsense और भी कहीं कपनीज है जहाँ से अपने वेबसाईट पर advertisement दिखाने के लिए अप्रोवल लेते है जिसके बाद Google Adsense इनके वेबसाईट पर ads दिखाते हैं जिनके पैसे वेबसाईट ओनर कै मिलता है।इसमे से थोडा बहुत पैसा हमे ये लोग देते हैं क्योंकि हमने उनके वेबसाइटों पर समय बिताते हैं add देखते हैं जिसके पैसै थोडा बहुत हमे मिलता है।

कोई हमे फुकट मे पैसा क्यू देगा अभी आपलोगों भी यकीन आया होगा यह लोग पैसे कहाँ से देते हैं।आप लोग पहले उनको पैसे कमाके देंगे तो बादमे उसमे से आपको दे देंगे।

इससे भी अधिक यानी ज्यादा पैसा अपने मोबाईल से ही कमाना चाहते है तो आपको थोडा advance leval का काम करना होगा लेकिन इसके लिए हमे कभी कभी थोडा बहुत पैसा खर्च करना पडता है आपको पता ही क्या कोई आदमी फ्री सब कुछ कर सकता है? नही यह आपको पता ही है इसलिए कभी कभी हमे पैसे खर्च करने की जरूरत होती है चलिए वो भी मै आपको शार्टकट मे बताही देता हूँ।

यह भी पढे-ब्लॉगिंग के लिए डोमेन नेम परचेस करना जरूरी है क्या?

YouTube chanel बनाके-

आप अपने मोबाईल से ही एक YouTube chanel बनाके पैसे कमा सकते हैं, बस आपके पास मोबाईल ही तो भी आप यह कर सकते है।आपको लगता होंगा यह मजाक कर रहा है Youtube के लिए एक एक अच्छा सा कॉमेरा होना चाहिये और एक लॉपटॉप या फिर कंप्यूटर होना चाहिए जरूर आपको ऐसा लगता होंगा लेकिन हम अपने मोबाईल से ही यह काम हमलोग कर सकते है।

इसके लिए आपके पास एक अच्छा सा एंड्रॉयड मोबाईल फोन होना जरूरी है, आपको एक यूट्यूब चानेल बनाने के लिए हमे अपना क्रोम ब्राऊजर का इस्तेमाल करना पडता है। यूट्यूब चॉनेल कैसे बनाते है यह जानने के लिए गूगल और यूट्यूब मे सर्च करना होगा आपको आयडिया मिल जाएगा।

आपको लगता होंगा कॉमेरा के सामने बोलना थोडा डर लगता है तो हम कैसे यह काम कर सकते है, अगर ऐसा ही तो सबसे पहले आप बिना चेहरा दिखाये अपना चॉनेल बना सकते है।इसके लिए आपको X screen recorder app गूगल प्लेस्टोर से इनास्टाल करना पडेगा।इस से विडोओ कैसे बनाते है इसके बारे मे बहुत सारे विडोओज भरे पड़े है जिन्हे देखकर आप आसानी से विडोओ बना सकते हैं।

अगर आप कॉमेरा के सामने बोल सकते हैं किसी समझाने की टॉक्ट है तो इसके लिए आपको एक एंड्रॉयड एप्प डाऊनलोड करना पडेगा जिसका नाम है Open camera इसको डाऊनलोड करके अच्छा क्वलिटी के विडोओ बना सकते है। यूट्यूब चॉनेल बनाने के पहले आपको यह चेक करना पडेगा कि, लोगों को कुछ समझा के बता सकता हूँ या नही यह आपको चेक करना पडेगा।

अगर किसी को अच्छे तरीकेसे समझाने मे माहीर है तो एक यूट्यूब चॉनेल बनाना यह अपने लिए बेहतर होगा क्योंकि यूट्यूबबर का काम यही होता है।सायने का लोगों को अच्छे तरीकेसे समझाके बताना।अगर आपके पास यह कला नही है तो इससे दूर ही रहना बेहतर होगा।

Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये?

Youtube से लोग कैसे कमाते है?

Youtube से कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनमे कुछ तरीकों के बारें मे मै आपको बताने जा रहा हूँ। जिन्हे जानने के लिए सभी को अच्छा लगता है।

Google Adsense

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे मार्ग है,लेकिन गूगल ऑडसेन्स यूट्यबर के लिए पैसे कमाने का एक प्रभावी माध्यम है।इसके माध्यम से यूट्यबर एक महीने मे लाखो कमाते है।इसके आलावा affiliate marketing भी करते हैं। affiliate marketing से भी अच्छाखासा पैसे कमाते है। यह कमाने के लिए सब्सक्राइबर ज्यादा होना चाहिए और व्यूज भी ज्यादा आना चाहिए।इसके अलावा भी यूट्यबर कमाते है।

कभी कभी कंपनी के पास पैसे लेकर कंपनी के प्रडक्ट को प्रमोट करते हैं जिसके लिए कंपनीके पास पैसे लेते हैं, यह एक यूट्यबर के आलावा किसी को पता ही नही चलता हे।

Blog बना के कमा सकते हैं-

अगर आपको किसी समझा ने लिए बोलने कू बजाय लिखना अच्छा लगता है तो आपके लिए ब्लॉग बनाना बेस्ट है।आपका दोस्त का बर्थ डे है तो विश किस तरह करना चाहते हैं फोन करके या एक मेसेज भेजकर अगर आप मेसेज करना पसंद करते हैं तो आपके लिए ब्लॉग बेस्ट है। क्योंकि ब्लॉग मे लिख कर समझाना होता है।आज बहुत सारे लोग ब्लॉग बनाके पैसे कमाते है आज ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर्स है महिने मे लाखो कमाते हैं जैसे Harsh Agrawal, Pavan Agrawal आदी ये लोग ब्लॉगिंग से काफी पैसे कमाये है थे अभी कमा रहे है।

ब्लॉग हम फ्री मे बना सकते हैं और थोडा पैसा खर्च करके के भी अपना ब्लॉग बना सकते अगर आपको फ्री मे ब्लॉग बनाना है तो आप Blogger वेबसाईट मे जाकर अपना ब्लॉग बना सकते हैं जिसके लिए हमे पैसे खर्च करने की जरुरत नही है। blogger के तरफ से हमे Subdomain मिल जाएगा।आपको लगता है कुछ महीनों के बाद एक कस्टम डोमेन नेम लेना है तो आप ले सकते हैं। कस्टम डोमेन नेम 500 से 800 के बीच मिल जाता है।

WordPress मे ब्लॉग बना के कमा सकते हैं

WordPress मे एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन इसके लिए हमे पैसा खर्च करना पडेगा।इसमे ब्लॉग बनाने के लिए Domain name और होस्टिंग के लिए पैसा खर्च करना पडेगा।अगर अपना ब्लॉग वर्डप्रेस मे बनाना चाहते हैं तो आपको पहले पहले एक चीफ होस्टिंग परचेस करना पडेगा।

बहुत सारे Domain name registered कंपनीज और hosting service provider कंपनीज मिल जाएंगे जहाँ से आप अपने ब्लॉग के डोमेन नेम और होस्टिंग सरव्हीस मिल जाएंगे।मै नीचे कुछ कंपनीयों का नाम दे रहा हूँ, जहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिए और होस्टिंग परचेस कर सकते हैं होस्टिंग और बोमेन नेम खर्च पहले साल के लिए ज्यादा से ज्याद तीन हजार तक आ सकती है।

इसके पहले यूट्यूब से लोग कैसे कमाते है यह मैने आपको बता ही दिया ठीक उसी प्रकार ब्लॉगर्स भी कमाते है।यह सभी ब्लॉगर्स गूगल ऑडसेन्स और अफिलिएट मार्केटिंग से कमाते है।मे अभी आपको blogger और WordPress मे क्या अंतर इसके बारे में बतानेवाला हूँ क्योंकि ब्लॉगर जो हमे फ्री मे दे रहा है वह वर्डप्रेस नही दे रहा है ऐसा क्यो यह आपको समझ मे आएगा।

Blogger v WordPress

Post name

Blogger यह गूगल का ही फ्री ब्लॉगिंग प्लॉटफार्म है जहाँ हम अपना ब्लॉग फ्री मे बना सकते है।ब्लॉगर मे ब्लॉग बनाने के लिए हमे पैसे खर्च करने की जरूरत नही यह टोटली फ्री है।

Blogger मे हमे फ्री सब डोमेन नेम मिल जाएगा और इसके साथ साथ हमे SSL सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा। यह SSL सर्टिफिकेट को बहुत महत्त्व दिया जाता है

फ्री होस्टिंग ब्लॉगर के तरफ से मिलता है और अनलिमिटेड ट्राफिक ब्लॉग झेल सकता है।

Security के मामले ब्लॉगर बनाये हूए ब्लॉग या वेबसाइईट सेफ रहेंगी।अपना ब्लॉग हॉकिंग होने की संभावना न के बराबर होता है।ब्लॉगर होस्टिंग खुद गूगल प्रोवाइड करता है।

Blogger मे ब्लॉगिंग करना आसान है जो ब्लॉगिंग मे बिल्कुल नये है ये ब्लॉगर का ही इस्तेमाल करना चाहिए।इसमे ब्लॉगिंग करना आसान है करीब करीब सभी ब्लॉगर्स Blogger से शुरू करते हैं।

Customize की बात करे तो blogger customize करना कठिन काम होता है इसमे अच्छी तरीके से Customize करने के लिए हमे थोडा बहुत कोडिंग सीखना पडेगा। ब्लॉगर यह.html के बेस पर बना है इसलिए ब्लॉग को अपने मन मुताबिक customize करने के लिए हमे कोडिंग सीखना ही पडेगा।ब्लॉग मे सभी काम करने के लिए कोडिंग जरूरत नही है लेकिन ऐसे कुछ काम हे जिनके लिए कोडिंग सीखना पडेगा।

Blogger ब्लॉग बनाने से इसका मतलब यह नही की हम ब्लॉग का ओनर बन गए, ब्लॉग का ओनर हम नही गूगल है अगर ब्लॉग मे कुछ उलठा पुलटा है गया तो तो गूगल अपना ब्लॉग को बिना नोटिस देते हूए डिलिट तक कर सकता है।इसका मतलब यह है हमे ब्लॉग मे काम करने का और पैसा कमाने का अधिकार भी है लेकिन हम ब्लॉग का ओनर नही बन सकते।इसमे अपना कोई इनवेस्टमेंट नही है इसलिए ब्लॉग पर अधिकार भी नही है। blogger मे ब्लॉग बनाके पहले एक ब्लॉगर को यह जानना जरूरी है।

Google Adsense का अप्रोवल ब्लॉगर ब्लॉग मे मिल जाता है इसमू कोई प्राबलेम नही है।इसमे इललीगल अक्टिविटिज के चलते Adsense disable होने का खतरा हमेशा बनी रहतीं है।

Post name

WordPress यह भी ब्लॉगिंग प्लॉटफार्म है लेकिन यह फ्री नही है। WordPress मे अपना ब्लॉग बनाने के लिए हमे Domain name और hosting परचेस करना पडता है।

WordPress मे Subdomain name नही मिलेगा हमे एक कस्टम डोमेन नेम परचेस करना पडेगा। SSL सर्टिफिकेट बात यह है कि, जहाँ हम होस्टिंग परचेस करते है वहाँ पे होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी SSL सर्टिफिकेट ददे रहा है या नही इसके उफर डिपेंड करता है।

होस्टिंग थर्ड पार्टी वेबसाइट लेना पडता है जिसके लिए हमे पैसे पे करना पडता।और ट्राफीक की बात करू तो यह अपना होस्टिंग के ऊपर डिपेंड करता है।

WordPress मे Security खुद ब्लॉग का ओनर पर डिपेंड करता है। Severity के लिए अलग अलग प्लगिनस् मिलते है जिससे अपना ब्लॉग सेक्यूरिटी सेफ रहता है।

WordPress मे ब्लॉगिंग करना थोडा कठिन लगता है लेकिन एक दो महिने मे सीख सकते है।

WordPress को customize करना बहुत ही आसान काम है। WordPress free के भी अच्छे थीम्स मिल जाते हैं जिससे कि ब्लॉग customize करना आसान होता है। कोई भी काम करने के लिए प्लगिनस् मिल जाते जिससे ब्लॉग को अच्छी तरह customize कर सकते है कभी कभी लोग थीम एडिट तक नही करते इसके लिए भी प्लॉगिनस् मिल जाते हैं।

WordPress मे ब्लॉग बनाने से हम अपना ब्लॉग का ओनर बन जाते हैं क्योंकि इसका होस्टिंग का और डोमेन नेम का खर्च खुद अपना होता है तो इसका मतलब इसका मालिक हम ही होता है।अगर अपने ब्लॉग मे गूगल के पॉलिसी के अगेंस्ट कुछ अक्टिविटिज हुआ तो गूगल ब्लॉग को कुछ महीने के लिए सर्च इंजन सर्च हटा देते हैं और कुछ महीने के बाद सब कुछ नार्मल हो जाता है।इसके आलावा ब्लॉग का ओनर को कुछ नहीं कर सकता है

Goigle Adsense का अप्रोवल wordpress मे मिल जाता है इसमे कोई प्राबलेम नही है।इसके साथ साथ wordpress मे इललीगल अक्टिविटिज से बचनेके लिए प्लॉगिनस् मिल जाते है जिससे Adsense disable होने की खतरा नही है।

इस तरह Blogger और WordPress मे क्या अंतर है,यह देख ने बाद हम तय करना होगा ब्लॉगर मे ब्लॉग बनाना है या फिर wordpress मे दोनों भी अपने अपने जगह सही है।आखिरकार मै आपको यह बताना चाहता हूँ कि,सिर्फ हमे पोस्ट ही लिखना है तो ब्लॉगर के साथ जाए।आपको लगता है कि,हम आगे जाकर बहुत कुछ करना है ब्लॉगिंग अपना एक पेशा है इसको डेव्लपमेंट करना चाहिए,एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना है तो आपके लिए wordpress vest है।

अभी एक सवाल है यूट्यबर बनना सही है या फिर एक ब्लॉगर बनना सही है।इस तरह का सवाल मन मे आ सकता है इसके बारे मे आपको थोडा बता ही देता ताकि आपको डिसीजन लेने मे आसान हो।

Youtube v blog-

Post name

पहले हम ओनरशिप बात करते हैं ब्लॉग केवल अपना ही नही होता होता है बल्कि इसका ओनर भी होते हैं,जो मर्जी वह हम कर सकते हैं। इसका जो भी खर्चा आता है वह हम खुद खर्च करते हैं इसके पैसे हमे कहीं से भी मिलते नही।अगर डोमेन नेम सही समय पर रिन्यूअल नही किया तो ब्लॉग नही चलेगा इसका ओनर ओर कोई नही है खुद हम ही है।

कुछ कुछ ऐसे काम होता है ये ब्लॉग मे ही संभव है इसका मतलब यह काम यूट्यब से नही होगा।जैसे कि,बच्चों को पढाने के लिए यूट्यूब बेहतर नही है इसमे केवल सुनने का ह ही काम होता है।इससे बच्चों का बौद्धिक विकास नही होगा।यह होने के लिए बच्चों का पढने के लिए देना चाहिए यह काम सिर्फ ब्लॉग ही कर सकते हैं।

एक बार बार नही बार बार ब्लॉग पोस्ट अपडेट किया जा सकता है।अगर किसी ने अपने ब्लॉग पोस्ट मे ब्लॉग कैसे बनाये? यह पोस्ट 2021लिखा है यह 2023 इसमे कुछ फरक जरूर होगा तो ब्लॉग इसको सही किया जा सकता है।और एक बात यह जैसे जैसे ब्लॉग पोस्ट पूराना हो जाएगा वैसे वैसे फस्ट पेज रैंक करेगा।

कमाई की बात करे तो ब्लॉगिंग मे advertisement,affiliate ,Ebook, courses और गेस्ट पोस्ट के जरीए कमाते है।कितना कमाता है यह ब्लॉगिंग टॉपिक (Niche)ट्राफिक पर निर्भर करता है।ट्राफिक ज्यादा है तो कमाई ज्यादा ट्राफिक कम है तो कमाई भी कम हो सकती है।

ब्लॉग मे जो ads आते है वो पूरे पैसे ब्लॉग ओनर को ही मिलते है

Yutube

यूट्यूब चॉनेल का ओनरशिप बात करते हैं यूट्यूब चॉनेल अपना है, लेकिन यूट्यूब तो अपना नही है।जब यूट्यूब चॉनेल यूट्यूब है तो वह भी यूट्यूब का ही हो गया।इसका मतलब साफ साफ है यूट्यूब अपना चॉनेल को बिना बताए एक झटके मे डिलिट कर सकते हैं वह हमे बताते बिना।हम यूट्यूब के खिलाफ आवाज नही उठा सकते है। अपने सामने एक ही रास्ता होता रिक्वेस्ट करने का इसके आलावा अपने कोई मार्ग नही बचता है।इसका मतलब यह है यूट्यूब हमे काम करने का मौका देता है इसके अलावा कुछ नही यह यूट्यूब का न्याय संगत भी है।

यूट्यूब यह विडोओ फारमेट होता यह लोगों को जल्दी समझ मे आता है।क्यो यूट्यूब मे जो भी काम होता है यह हमे प्राक्टिकली दिखता है।विडोओ फारमेट के कारण यूट्यूब ज्यादा लोग पसंद करते है

यूट्यब यह विडोओ फारमेट तो होता है लेकिन एक बार विडोओ अपलोड कर दिया तो बस इसका काम हो गया है। अगर आपको इस विडोओ मे गलत लगा तो उसको चेंज नही कर सकते है।विडोओ के साथ डिस्क्रिप्शन मे चेंज किया जा सकता है इसके आलवा कुछ भी नही कर सकते।बहुत ही गलत लगा तो विडोओ कै डिलीट कर सकते हैं यह यूट्यूब के बहुत बडा disadvantage है।

Youtube मे लोग advertisement , affiliate, pramotionऔर ई-बुक से ही पैसे कमाते हैं। advertisement से जो पैसा आता है उसमेसे 30 परसेंट यूट्यब खुद रखता है और बाकी के 70 परसेंट यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर को देता है यानी यूट्यूबरस् को मिलता है

ब्लॉग और यूट्यूब पैसे कमाने के लिए एक अच्छे मार्ग है ब्लॉगिंग से ही पैसा कमाया जा सकता है और यूट्यूब मे ही कमाया जाता है।आपको लगता होंंगा करे तो क्या करे दोनो भी सही है।मै आपको यूट्यूब को बढते हूए मार्ग पर देखते हुए कहता हूँ, आज का जमाने मे एक ब्लॉग और उसी टॉपिक पर एक यूट्यूब चॉनेल भी बनाना चाहिए तो आपको जरूर फायदा होगा।

निष्कर्ष:-

मै आपको Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये?इस अपने मोबाईल से हम किस तरह कमाई कर सकते हैं इसके बताया है।मोबाईल से पैसे कमाने के और भी तरीके होंगें लेकिन मैने जो बताया इसके जरिए भी पैसा कमाया जा सकता है।अपने हाथ में जो मोबाईल है इस से हम क्या क्या कर सकते है ये सभी बाते मै आपको बताया है।अगर आपको Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये?यह अच्छा लगा तो दोस्तों को जरूर शेयर करे।

FAQ (frequently asked questions)

फ्री मैं पैसे कैसे कमाए?

फ्री पैसे कैसे कमाये?

फ्री मे पैसे कमाने के लिए कुछ वेबसाईट मे जाकर कुछ काम करके पैसे कमा सकते है जिसके लिए हमे कुछ भी इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नही है।मै ऐसे ही वेबसाइट के बारे मे बतानेवाला हूँ, जिसके नाम है Socialcashclub इस वेबसाइट मे जाकर ads देखकर और उनके यूट्यूब चॉनेल को सब्सक्राइब करके और आप कंटेंट लिखकर पैसा कमा सकते हैं।इसमे वेबसाईट आपको कुछ भी खर्च करने की जरूरत है।आगर आपके पास समय है तो यह काम कर सकते हैं

और एक वेबसाईट है जिसमे अपना अकाउंट बनाकर फ्री मे पैसा कमा सकते है जिसका नाम है Jaalifestyle इसमे आपको पैसा खर्च करने की जरूरत नही है लेकिन आपको एक काम करना होगा इसमे अकाउंट बनाने के साथ साथ दुसरे अकाउंट मे ही registration करना होगा जिसका नाम है EEHHAAA इसमे अकाउंट बनाकर हमे सिर्फ advertisement देखने है इसके लिए पैसे मिलेंगे।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? यह सवाल अभी सुनने मे अजिब लगता होंगा लेकिन घर बैठे अपने मोबाईल से पैसा कमाया जा सकता है। एक ब्लॉग बनाकर थोडा मेहनत करके पैसे हम कमा सकते है।ब्लॉग बनाने के लिए blogger या फिर wordpressका सहारा ले सकते है।फ्री ब्लॉग बनाना है तो blogger या फिर कुछ पैसे खर्च करने बनाना है तो wordpress का सहारा ले सकते हैं।

ब्लॉग बनाना आपको नही तै आप एक कंटेट राईटर बनकर भी पैसा कमा सकते है बहुत सारे ब्लॉगर्स है जिन्हें एक अच्छे कंटेट राईटर की जरूरत होती है।उनके पास एक नही बहुत सारे ब्लॉगस् होते है वह पोस्ट लिखने के लिए एक राईटर की जरूरत होतीं है यह काम करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2021?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2021?

मुझेतो लगता है अभी 2021 मे एक YouTube channel या फिर एक affiliate blog बनाना चाहिए।पहले गाव इंटरनेट की बहुत बडी समास्या थी लेकिन आज वह प्राबलेम नही रहा है।इसको देखते हुए लगता है आनेवाले समय किसी समास्या का हल करने के लिए लोग गूगल का सहारा ही लेते हैं।आज किसी के पास भी इतना समय नही है कि, किसी को फ्री मे कुछ बताये और इसी तरह कोई किसी को भी कुछ पूछता नही सीधा गूगल या यूट्यब मे ढूढता है।

अगर सभी लोग ऐसे ही करेंगे इसलिए हमे आजही यह करना चाहिए,और इसी के साथ आज सभी लोग ऑनलाइन शापींग करते है।इसी तरह करेंगे इसलिए हमे एक ई-कामर्स वेबसाईट या फिर एक affiliate blog बनाना चाहिए।आज सभी लोग विडोओ देखते है यह हमे पता है इसलिए एक यूट्यूब चॉनेल बनाके आप कमा सकते हैं।

यह काम करने के लिए आपके पास इससे रिलेटेड नालेज होना जरूरी है है अगर आप एक यूट्यबर बनाने के आपके पास लोंगो को बताने के लिए नालेज और कॉमेरा फेस करने की साहस होना जरूरी है अगर आपके कुछ नही तो पहले आपकै ये विकसित करना पडेगा।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए?

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए?

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपको meesho जैसा App प्लेस्टोर से डाऊनलोड करना पडेगा जिसमे आपको हर तरह के सामन मिलेंगे आपको इन प्रैडक्ट लोगों को बेचना पडेगा जिसके बदले में आपको कुछ पैसे मिलेंगे।अगर आपको इन प्रोडक्ट कै सही तरीकेसे बेचना है तो आपको buisness whatsapp इनास्टाल करना पडेगा यह करने के बाद आपको कौन कौन सामान लिया है और कौन कौन समान ले सकते है इसका भी हमे लिस्ट बनाना पडेगा आपको इसको विस्तार से जानना है तो आप इस यूट्यूब विडोओ को देख लीजिए आपको पूरा समझ मे आयेगा।

Suresh Burla Sironcha Di- Gadchiroli State -Maharastra India

1 thought on “Ghar baithe apne mobaile se paise kaise kmaye?|घर बैठे अपने मोबाईल से कैसे कमाये?”

Leave a Reply

%d bloggers like this: