Travel blog banane se pahle kya kare?

आज मै आपको Travel blog banane se pahle kya kare? इस पौस्ट के माध्यम से ट्रावेल ब्लॉग बनाने से पहले हमे करना चाहिए,और इसके पहले हमे इसके बारे कैसै स्टडी करना चाहिए इसके बारे मे विस्तार से बतानेवाला हूँ।आगे जाकर एक सफल ब्लॉगर बनाने के लिए केवल एक ब्लॉग बनना ही काफी नही है, जो कोई भी आसानी से कर सकते है।

आज बहुत सारे लोग रोज लाखो मे ब्लॉग्स बनाते हैं और इनमे सत्तर अस्सी परसेंट लोग बीचमे ही छोड देते हैं और वीस तीस परसेंट लोग अपने ब्लॉग साल दो साल के बाद छोड देते है?

इस तरह से अपने अपने ब्लॉग बीच मे छोड देनेकेलिए मजबूर हो जाते है।बाकी के दस बीस परसेंट लोग यह कर सकते है।इतना ही नही पाच परसेंट लोग ही इस फिल्ड को अपने करियर के रूप देखते हैं,और अपने ब्लॉगिंग सफर को आगे बढाते है। इस से हमे पता चलता है कि, ब्लॉगिंग आपको जितना आसान लगता उतना आसान नही है।ब्लॉगिंग करने से पहले ब्लॉगिंग को सही तरीक़े से समझना होगा, ताकि हमे आगे जाकर किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

यह भी पढे-ब्लॉग से पैसै कैसै कमाये?

Travel blog बनाने से पहले ठीक इसी प्रकार हमे कुछ बाते जरूर जानना है, जिससे कि,हमे अपने ब्लॉगिंग के करीयर मे परेशानी न हो।अगर आपको लगता है कि, हमे एक सक्सेसफुल ट्रावेल ब्लॉगर बनने से पहले क्या करे?और अपने ब्लॉग को लांगटाइम टर्म के कैसै चलाये यह जानना है तो आप इस पोस्ट को अंततक जरूर पढे।

Travel blog banane se pahle kya kare?

ट्रावेल्स या ट्रावेल ब्लॉग बनाने से पहले कुछ बातोंको जरूर जानना चाहिए, ऐसा नहीं कि,कीसी ने हमे ट्रावेल ब्लॉग बनाओ और अपने घर बैठे लाखो कमाओ, यह सुनते ही ब्लॉग बनना चाहिए। हो सकता है कि, इस तरह के आर्टिकल्स हमे गूगल मे हमे दिखाई दे,और यूट्यूब मे विडोओस दिखाई देंगे।इस से नव युवाओं को लगता है कि,हम इस तरह ब्लॉगिंग से पैसै कमा सकते है।यह बात भी सही है लोग ब्लॉगिंग से भी लाखो कमाते हैं लेकिन अपने ब्लॉग को ग्रो करने का तरीका हमे मालूम होना चाहिए।

Travel blog banane se pahle kya kare?
Travel blog banane se pahle kya kare?

ब्लॉगर्स कमाते हैं लेकिन इसके पीछे की कहानी हमे ब्लॉगिंग करने से पहला जानना जरूरी है वरना इसमे अपने करियर बनाने का सपना तो लेकर आओगे पर पर पूरा नहीं कर पाओगे।इसलिए जो भी काम हमे करना है तो पहले उस काम के बारे जानना बेहद जरूरी है।

Travel blog बनाना से पहले हमे क्या करना चाहिए :-

Travel blog banane se pahle kya kare? यह तो हमे जानना है, दोस्तो वो कोनसे पाइंट्स है कि,जो नये ब्लॉगर्स है,जो इस फिल्ड मे अपना करीयर बनाना चाहते हैं उन्हें जानना जरूरी है। जिस से की अपने ब्लॉग बनाने के बाद उसे गूगल मे rank कराने के लिए कीसी भी प्रकार की समास्या पैदा न हो।

जब भी कोई इनसान कीसी भी फिल्ड को अपने करीयर बनाना चाहते हैं तो इसका मतलब इस से अपना गुजरा करने के लिए मेरा मतलब कुछ कमाने के लिए आया है। इसके लिए हमे एक प्रोफेशनल ब्लॉगर्स अपने ब्लॉगिंग के फिल्ड मे अप्लाई करते हैं वो हमे अपने ब्लॉगिंग की फिल्ड मे जरूर अप्लाइ करना ही चाहिए जिस से हमे फायदा मिलेगा।

ब्लॉगिंग को करीयर के रूप मे देखना चाहिए :-

ब्लॉगिंग को सबसे पहले एक करियर के रूप मे देखना चाहिए,इससे क्या होगा आपको अपने ब्लॉग मे अच्छे पोस्ट लिखने की आईडियाज आ जांएगे। ऐसे तो बहुत सारे ब्लॉगर्स पहले ब्लॉगिंग को पार्ट टाइम ही करते हैं लेकिन हमे ब्लॉगिंग एक प्रोफेशनल तरीक़े से करना हमारे लिए आगे जाकर बहुत फायदेमंद होगा।

अपने साइट मे आनेवाले विजिटर के लिए अपने ब्लॉग पर सही इंफर्मेशन डालिए,इससे अपने ब्लॉग पर आनेवाले विजिटर को अच्छा लगे। विजिटर के विश्वास कौ हमेशा के लिए अपने ब्लॉग पर बनाए रखना बहुत जरूरी है जो अपने ब्लॉग को लांगटाइम तक सक्सेस के राह खडा कर देखा।

Travel blog banane se pahle kya kare?
Travel blog banane se pahle kya kare?

ब्लॉग के लिए कस्टम इमेज कैसै बनाये?

ट्रावेल्स के बारे मे जानकारी इकट्ठा करे :-

हमे एक ट्रावेल ब्लॉगर बनने के पहले एक ट्रावेल्स का शौकीन होना जरूरी है, मेरा मतलब आप एक ट्रावेलर बन के सोचे ताकि आपको ट्रावेलर के जो खुफिया है वह आपको समझ सके जो आपको और अपने ब्लॉग के लिए हमेशा ग्रो करने के लिए फायदेमंद रहे।आपके पास यह जानकारी जरूर हो सकता है जो अपने युजर को चाहिए होता है क्यो की,आप एक पोस्ट अपने ब्लॉग पब्लिश करने के पहले एक युजर के तरह सोचते रहते हैं इसलिए आप एक क्वालिटी कंटेंट ही अपने ब्लॉग मे पब्लिश करते हैं।

यह सब काम आप जब भी कर पाओगे तब आपके पास इसके बारे मे अच्छी जानकारी हो।इसके लिए आपको गूगल मे ढेर सारे इंफर्मेशन अवाइलेबल है जो आपको पहले समझना होगा।इसके बाद अपने ब्लॉग मे आप अपने हिसाब से पोस्ट विस्तार मे लिखे जो बाकी के ट्रावेल्स ब्लॉगर्स ने अपने ब्लॉग मे लिखा ही नहीं है। इससे अपने कंटेंट गूगल के अल्गोरिथम के हिसाब से युनिक और युजुफुल होगा जो गूगल को चाहिए होता है ब्लॉग पोस्ट रॉंक कराने के लिए।

कीवर्ड रिसर्च करे :-

कीवर्ड रिसर्च करना किसी भी ब्लॉगर के लिए बहुत जरुरी होता है, अपने ब्लॉग जल्दी गूगल मे रॉंक कराने के लिए यह काम करना जरुरी होता है।यह काम करने के लिए आपको बहुत सारे टूल्स अवइलेबल हैं जो हमे कीवर्ड रिसर्च करने मे हमारे मदत करते हैं।कीवर्ड रिसर्च करने के लिए फ्री और पेड ऐसे टूल्स मिल जाएंगे आप एकदम नया ब्लॉगर हैं तो फ्री टुल्स का इस्तेमाल आप कर सकतै है।इस काम के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर और Ubersuggested का यूज करे आपको यह फ्री मे मिल जाएगा।

Satish K Videos

कभी भी क्या होता है हम अपने ब्लॉग मे रोज पोस्ट पब्लिश कर रहे हैं लेकिन अपने ब्लॉग मे पढनेके लिए कोई आता ही नही है।इससे नये ब्लॉगर्स परेशान हो जाते है, यह परेशानी का वजह अपने ब्लॉग पोस्ट गूगल रॉक नही करना होता है।हमने जो पोस्ट लिखा है उन्हे लोग गूगल मे सर्च करना, ढुंढना बहुत जरुरी होता हैवरना अपना पोस्ट को गूगल रॉक क्यू करेगा?इसके लिए कोई ना कोई ढुंढना बहुत जरूरी होता है।दोस्तो ब्लॉग बनाने के बाद यह काम करना कितना मह्त्वपूर्ण होता है यह आपको समझ मे आया होगा।

हेल्पफुल कंटेट/पोस्ट :-

कंटेंट अपने ब्लॉग मे हेल्पफुल होना चाहिए, ऐसा नहीं कि,हम अपने ब्लॉग मे कुछ भी लिखे और वह rank हो जाए।इस तरह के काम हमे बिल्कुल नही करना चाहिए।वही अपने ब्लॉग मे लिखना चाहिए जो पोस्ट किसी को हेल्पफुल हो सकते हैं। गूगल अपने ब्लॉग पोस्ट लोगोँ को इसलिए दिखाते है कि, जिससे लोगों की अपने समास्या दूर हो, कुछ प्राबलेम साल्व हो या फिर कुछ मदद मिले।

इसलिए हमे विजिटर्स का सम्मान करते हुए अपने ब्लॉग सिर्फ क्वालिटी कंटेंट ही बनायीये, क्वालिटी पोस्ट ही लिखे इससे आपको भी फायदा मिलेगा और विजिटर को कुछ फायदा मिलेगा।

  • आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल मे जल्दी rank करने मे मदद मिलेगा और गूगल को भी आपके ऊपर भरोसा हो जाएगा।यह काम आपके लिए बहुत मह्त्वपूर्ण होता है।
  • विजिटर को भी आपके मदद मिलेगा और बादमे भी आपके ब्लॉग पर आनेकी संभावना बढ जाती है।
  • ब्लॉग का बौन्स(Bounce rate) भी कम हो जाता है जो अपने ब्लॉग पोस्ट rank होने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

युजर के हिसाब से पोस्ट लिखे ;-

पोस्ट कभी भी युजर के हिसाब से लिखने की कोशिश करे, युजर जो चाहते वोई अपने पोस्ट मे लिखने की कोशिश मत करे।हमेशा युजर कुछ ना कुछ जानकारी लेने के लिए आता है इसलिए इज्जत देते हुए उनके हिसाबसे लिखने कोशिश करना युजर को पसंद आयेगा।आप एक सक्सेसफुल ट्रावेल ब्लॉगर बनाना चाहते हो तो जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिखते हो उसकी सही जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है।इसलिए आपको इसमे एक्सपर्ट होना चाहिए या फिर गूगल सर्च करके सही जानकारी इकठ्ठा करे और एक अच्छी क्वालिटी कंटेंट प्रोवाइड करे।

आप जिस निश मे ब्लॉगिंग करते हैं उसमें एक्सपर्ट रहा तोआपको ब्लॉगिंग करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी होनेवाला नही है। अगर उसमे एक्सपर्ट नही भी रहा तो भी आप ब्लॉगिंग तो कर सकते हैं लेकिन हमे बहुत कठिनाइयों का सामना करना पडता है।आपको गूगल मे जाकर सर्च करना पडेगा और उसे अपने हिसाब से लिखना पडेगा नही तो आगे जाकर Google Adsense का अप्रुवल नही मिलेगा।बस पढनेके बाद Concept समझ लीजिए और अपने हिसाब लिखे इससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या नही आ सकती है।

Post name

इसीलिए आपको ब्लॉग बनाने के पहले अपने नीश को निश्चित करे और बादमे आपको ब्लॉग बनाने के बारे मे सोचे इससे आपको परेशानी नही होगी।नही आप ब्लॉगिंग तो कर सखते है लेकिन परेशानी तो झेलनी पडती है।

यह भी पढे – ब्लॉगिंग क्या होता है?

डोमेन नेम खरीदे/Domain name buy kare:-

यह सब करने के बाद आपको एक अच्छा सा डोमेन नेम लेना पडेगा, डोमेन नेम प्रोवाइड करने वाले बहुत सारे कंपनियों मे हमे एक अच्छी कंपनी का चुनाव करना चाहिए।ऐसा नहीं किसी भी एक कंपनी से सस्ते डोमेन ले और अपना ब्लॉग शुरू करे।जैसे ब्लॉग शुरू करने के पहले हमे हजार बार सोचना पडता है, गूगल सर्च करना पडता है, ठिक इसी तरह हमे डोमेन नेम लेने के लिए भी सोचना जरूरी है।एक बार डोमेन नेम लिया तो हमे फिर से लेने के कोई जरूरत नही रहती इसलिए यह काम सोच समझ के करना होगा।

डोमेन कहासें buy करे?

डोमेन नेम लेते समय कभी भी डोमेन नेम छोटा होना जरूरी है क्योंकि किसी को भी याद रखने के लिए आसान होगा, और इसीके साथ साथ अपने डोमेन नेम मे किसी कंपनी या प्रोडक्ट का नाम नही होना चाहिए।हमारे ब्लॉग जब नया होता है तो कोई भी अपने विरोध में कुछ नही बोलेंगे लेकिन जैसे जैसे ब्लॉग ग्रोथ करने लगेगा तो आपके ब्लॉग पर काफी राईट का समास्या लेकर बहुत सारे लोग आपके सामनेआयेंगे।इसलिए ऐसे काम से दूर रहना ही समझदारी है।

एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बननेकी सपना लेकर आये हो तो कभी भी अपने काम करनेका तरीका भी थोडा अलग होना चाहिए, मेरा मतलब लोग पहले फ्री डोमेन नेम के पीछे भाग जाते हैं।उनका सपना रहता है बडे ब्लॉगर बननेकी लेकिन काम तो चिंदीचोरी,सस्ता डोमेन नेम इससे काम तो चलेगा लेकिन लांगटाइम के लिए इसलिए एक ट्रस्टेड कंपनी से ही लेना चाहिए।कभी भी नये नये कंपनियों से नही लेना चाहिए, इसका मतलब ये नही की, ये कंपनियां बेकार है लेकिन नये है थोडा पुराने होने के बाद लेना अच्छा रहेगा।इसलिए godaddy., hostinger, namecheap और bluehost जैसे कंपनियों लेना बेहतर होगा।

यह भी पढे- Domain name क्या होता है?

Hosting :-

होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियों की संख्या आज इस दुनिया मे कम नही है और इसके साथ साथ फ्री होस्टिंग भी प्रोवाइड करनेवाले कंपनियों की संख्या कम नही है।मै आपको पहले भी बताया था की कीसी भी कंपनी का फ्री होस्टिंग या फिर फ्री डोमेन नेम कभी भी मत लिया करो।इससे आपको काफी राईट का सामना नही करना पडेगा।होस्टिंग सरव्हीस भी अच्छे कंपनीयों की पाससे लेना ही अच्छी बात हैं।

इस तरह हमे अपने ट्रावेल ब्लॉग बनाने के लिए. तयारी करना पडेगा अभी तयारी खरनी पडेगी।इसके बाद अपने ब्लॉग बनाओ और अपनी ब्लॉग से कुछ आर्निंग आये, इसेकलिये कंटीन्यू हमे ब्लॉगिंग करना पडेगा इसके बाद हमे कंटीन्यू ब्लागिंग करे। ऐसे मेहनत करने से सक्सेस जल्दी ही मिलेगा।

दोस्तों अगर आपको Travel blog banane se pahle kya kare? यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों मे शेयर करे।उन्हें भी इसका फायदा लेने दीजिए।इसमे कुछ कमियां है जरूर कंमेट करके बताये ताकि मै इसको सुधारने की कोशिश करुंगा.

Suresh Burla Sironcha Di- Gadchiroli State -Maharastra India

Leave a Reply