Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai

आज मै आपको Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai इस पोस्ट के माध्यम से ब्लॉग क्या है और ब्लॉग के फायदे क्या है इसके बारे मे विस्तार से बतानेवाला हूँ।आज बहुत सारे लोग ऑनलाइन रहते है और कभी कभी पढने ने मे या सुनने मे blog शब्द आया होगा।ब्लॉग का शुरुआत तो बहुत पहले ही हुआ है लेकिन इस का इस्तेमाल बहुत कम लोग किया करते थे।आज दुनिया के लगभग सभी कंट्रीज इसका इस्तेमाल करते हैं।हमे एक युजुफुल इनसान के रूप में इसका जानना बेहद जरूरी है क्योंकि इसका पापुलारटी आनेवाले समय मे शायद और भी बढेगी।

ब्लॉग क्या होता है/ What is blog :-

ब्लॉग एक व्यक्तिगत वेबसाइट होता है (weblog का शार्टकट blog) जिसे डायरी की तरह लिखा जाता है। हर ब्लॉग मे पोस्ट,(लेख) इमेजेस,विडोओस और लिंकस होते है,ब्लॉग जो लिंकस होते है वो इंटरनल या एक्स्ट्ररनल लिंकस हो सकते हैं।ब्लॉग के विषय सामन्य भी हो सकते है या फिर विशेष भी हो सकते हैं।इसमे लेख या पोस्ट पब्लिश करनेवाला व्यक्ति को ब्लॉगर कहते हैं,और पोस्ट लिख के पब्लिश करनेवाले प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहते हैं।जो लोग इस ब्लॉग को या (लेख) पोस्टस् को पढते है उन्हें ब्लॉगस्पिअर कहते है।

यह भी पढे-ब्लॉग मे internal links क्या होता है?

ब्लॉग किसी भी विषय पर हो सकता है यह पूरा ब्लॉगर के ऊफर निरभर करता है, ब्लॉग बनाते समय ब्लॉगर अपने इच्छा के अनुसार विषय का चयन करता है।ब्लॉगर ब्लॉग बनाते समय उसी विषय का चयन करता है जिसमे उसे महारथ हासिल हो।क्योंकि ब्लॉग एक या दो दिन चलने की प्रक्रिया नही बल्कि निरंतर चलनेवाली प्रक्रिया है।इसलिए ब्लॉगर सोच समझ के अपने विषय का चयन करता है, यह काम किसी भी ब्लॉगर को करना बहुत जरूरी है।

ब्लॉग पोस्ट मे ब्लॉगर्स पोस्ट के अनुसार इमेजेस ऑड करते हैं और विडोओ भी ऑड करते हैं।ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के लिए ब्लॉगर निश्चित समय निर्धारित करता है और उसी के हिसाब से पोस्ट पब्लिश करते है।यह इसलिए करता है ब्लॉग पढनेवालों को ब्लॉग मे पोस्ट कब पब्लिश होनेवाले है यह पता चले और ब्लॉग पढने मे कोई दिक्कत न हो।

ब्लॉग का इतिहास :-

सबसे पहले वेबलॉग (weblog) शब्द का प्रयोग जोन बर्गर ने १७ दिसंबर १९९७ किया था। और इसके बाद वेबलॉग का शार्ट फार्म(blog) शब्द का इसतेमाल सबसे पहलें पीटर मारहोल्ज किया था। पीटर मारहोल्ज ने १९९९ मे अपने ब्लॉग ‘piterme.com’ के साइड बार मे इसका इस्तेमाल किया था। इसके बाद इवान विल्यम्स मे पॉरालॉब्स मे ब्लॉग शब्द का संज्ञा और क्रिया के हेतु किया था। इवान ने सबसे पहले इसका इस्तेमाल पोस्ट लिखने के लिए और पब्लिश करने के लिए किया था। इसके बाद ही ब्लॉगर शब्द का निर्माण हुआ। इसके बाद इसे तेजीसे प्रसिद्धि प्राप्त होने शुरू हुई।आज ब्लॉग इस्तेमाल सारे दुनिया के लोग करते हैं।

आज इसके रोज करोडो लोग अपने रोजीरोटी कमाते हैं यानि इसको अपने रोजगार के माध्यम बनाया है।कई सारे लोग अपने समास्या का समाधान पाने के लिए ‘ब्लॉग’का इस्तेमाल करते हैं।आज रोज करोडो मे ब्लॉग पोस्ट पब्लिश हो जाते है और इसी तरह करोडो लोग भी इन्हे पढते है।

ब्लॉग का निर्माण कैसे करे:-

ब्लॉग मे पोस्ट लिखने के लिए ब्लॉग का निर्माण करना बहुत जरुरी होता है, जिसके बिना ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर ही नही पाते।ब्लॉग तयार करने के लिए आज बहुत सारे ब्लॉगींग प्लाटफार्म दिखाई देते हैं, जिनमे से www.blogger.com, फ्री ब्लॉगींग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।इसमे कोई भी फ्री मे ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉगींग कर सकते हैं।इसके आलावा paid प्लेटफार्म(platform) wordpress भी बहुत बढिया ब्लॉगींग प्लाटफार्म है।

Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai
Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai

यह भी पढे- ब्लॉग कैसै बनाये?

इन दोनो प्लाटफार्म मे से किसी मे भी ब्लॉग बना सकते हैं अगर अपने ब्लॉगर मे बनाते हो तो Domain buy करने की कोई जरूरत नही रहती अगर लेना चाहते हो तो आप कस्टम डोमेन लेके अपने साइट के साथ जोड लीजिए।इसमे हमे होस्टिंग लेने की कोई जरूरत नही है जो हमे गूगल के ओर से लैफटाईम के मिल जाती है।

अगर अपने ब्लॉग WordPress मे बनाना चाहते हो तो आपको डोमेन नेम और होस्टि लेना पढेगाजिसके लिए हमे Godaddy.com,bluehost.comऔर hostinger in जैसे वेबसाइटों मे जाना पढेगा।अपने वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नेम और होस्टिंग खरेदी करना पढेगा।अगर आप अपने खुद का वेबसाइट वर्डप्रेस मे बनाना चाहते है ,तो इन वेबसाइट मे से किसी भी वेबसाइट मे जाकर डोमेन और होस्टिंग दोनो भी खरेदी कर सकते हैं।

Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai /ब्लॉग क्या है और ब्लॉग के फायदे क्या है:-

ब्लॉग बनाने का बहुत सारे फायदे हैं लेकिन हमे इनमे से जो महत्वपूर्ण फायदे हैं जिनके बारे मे बाते करेंगे।

अपने विचार दूर दूर तक पहुंचाया जा सकता है :-

कभी जमाना ऐसा भी था, नये नये लेखक, कवि और कथाकारों को अपने कविता या फिर कथाओं को किसी जाने माने वर्तमान पत्रिकाओं छपवाने के लिए संपादक के पीछे पीछे महीने महीनो तक घूमना पडता था।अगर किसी ने अपना कविता पब्लिश करने के लिए ले भी लिया तो भी इसका कोई ग्यांरटी नही था, कि अपनी कविता वर्तमान पत्रिका मे छापके आयेगी।संपादक को अच्छा लगा तो ठीक नही तो रद्दी मे जाता था,गलती से छापके आया तो उसमे संपादक ने बहुत काटछांट करता था जो मूल लेखक या कवि को अच्छा नही लगता था।मूल लेखक इसके बारे मे कभी कुछ नही बोलता था।क्यों कि,उसे अपनी कविताओं को लोगों तक पहुंचाना थाजो इस माध्यम से पूरा होता था।

यह भी पढे- घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग कैसै करे?

आज परीस्थीती ऐसे नही है क्यों की आज अपने विचार को करोडो लोगों तक पहुंचाने का माध्यम’ब्लॉग’रूप से सभी के सामने प्रस्तुत है।किसी को अपने विचार लोगों तक पहुंचाना है तो यह काम ब्लॉग के माध्यम से आसानिसे किया जा सकता है।अगर सभी को अपने विचार अच्छा लगा तो हमे लोगों का प्यार मिलेगा। इसी के साथ साथ उन्हें भी एक अच्छा लेखक, कवि, कथाकार या विचारवंत के रुप में कौनस्लर मिलेगा जो उन्हे सही रास्ता दिखाएगा।

अपने प्रोडक्ट को सेल आसानिसे कर सकते है :-

अपने किसी प्रोडक्ट को अपने घर मे बैठ के आसानिसे सेल किया जा सकता है जो एक ब्लॉग से संभव है।आज बहुत सारे किसी भी वस्तुओं को ऑनलाइन खरेदी करना पसंद करते हैं।आगे आगे इस तरह की हरकते और भी बढने की चानसेस नकारा नही जा सकता।ये सब देखते हुए ऐसा लगता है की,आनेवाला समय मे लगबभ आनेवाले नये जनरेशन के पच्चास परसेंट लोग ऑनलाइन ही किसी भी वस्तु खरेदी करने की इच्छा रखने की संभावना अधिक है।

Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai
Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai

सरव्हीस को ऑनलाइन सेल कर सकते है :-

अपने ब्लॉग के माध्यम से हमे खुद का सरव्हीस ऑनलाइन सेल कर सकते है, जैसे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स(Digital marketing course),अफिलिएट मार्केटिंग कोर्स(Affiliate marketing course) एस.सी.ओ.कोर्स (Blogging course) वेबडिजाइनिंग कोर्स (webdesigning corse) इस तरह के कोर्सेस अपने ब्लॉग से ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai
Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai

यह भी पढे:- ब्लॉग से पैसै कैसै कमाये?

घर बैठे पैसै कमा सकते हैं :-

ब्लॉग के माध्यम से पैसै कमाया जा सकता है,जीहाँ आपने सही पढ रहे हैं, आज बहुत सारे लोग अपने घर बैठे ही ब्लॉग के माध्यम से पैसै कमा रहे हैं।इसके लिए थोडा बहुत समय लगेगा लेकिन पैसे कमा सकते हैं इसके लिए हमे हमे थोडा मेहनत करना पढेगा।आज ब्लॉग बनाया कल से पैसै आना चाहिए इस तरह सोचने वाले इससे पैसै नही कमा सकते इसके लिए पेशन्श होना जरूरी होता है।

Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai
Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai

आज के समय मे नोकरी के लिए बीस पच्चीस साल पढाई करना पढता है और कई सारे एक्झामस् देना पडता है तब जाकर कहीं नोकरी मिल जाती है। इसलिए ब्लॉगींग मे हमे थोडा मेहनत करना चाहिए एक दिन सफलता हमे जरूर मिलेगी।

ई-बुक सेल कर सकते हैं :-

पहले किसी को अपने हथों से लिखा हुआ बुक पब्लिश करने के लिए बढी मशक्कत करनी पडती।लोग ऐसा समझते थे कि, यह काम किसी अमीर लोगों की है,लेकिन अभी किसी भी तरह के बुक लिखकर लोगों कम प्रइस मे बिक सकते हैं।इससे थोडा पैसा भी कमा सकते हैं और लोगों को इससे फायदा भी हो जाती है।यह काम केवल ब्लॉग से संभव है ।

निष्कर्ष/ सारांश:-

ब्लॉग क्या होता है?और ब्लॉग के फायदे क्या है?इसके बारे मे अभी तक मैंने जो बताया है, इससे ऐसा लगता है कि, “ब्लॉग एक ऐसी प्रक्रिया है कि,जिससे अपनी कला लोगों तक पहुंचाया भी जा सकता है, लोगों को सीखाया भी जा सकते है और अपनी गुजारा भी सकती है।” ब्लॉग से लोगों के समास्याओं समाधान भी मिल सकते हैं और इसके बदले ब्लॉगर को उनके तरफ से दुआएं मिलते हैं।

ब्लॉगर्स को अपने कला को लोगों के सम्मुख, सामने प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है।इससे इज्जत तो मिलता ही इसके साथ साथ अपने परिवार चलाने के लिए पैसा भी मिल जाता है।इस तरह एक ब्लॉग से बहुत सारे लोगों की आशाएं जुड़ी है इसलिए मै कहता हूँ आज के समय ब्लॉग सभी के लिए प्रेरक है आगे भी इसी तरह रहेगा इसमे कोई संशय नही है।

दोस्तों आज आप लोगों को Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai यह पोस्ट पढकर खुशी हुई होगी।अगर सही मे अच्छा लगा तो अपने दोस्तों मे जरूर शेयर करे।इसमे आपको किसी भी प्राकार की कमी नजर आयी तो कंमेट करके बताये, मै जरूर उन्हें पूरा करने का प्रयास करूंगा।

Suresh Burla Sironcha Di- Gadchiroli State -Maharastra India

1 thought on “Blog kya hai aur blogging ke fayde kya hai”

Leave a Reply