Blog ke liye Cheap and Best hosting – (Hindi)

मै आज आपको ब्लॉग के लिए चीप ऑंड बेस्ट होस्टिंग – Blog ke liye cheap and best hosting इस पोस्ट के माध्यम से अपने ब्लॉग के लिए Cheap and Best hosting कोनसा हो सकता है इसके बारे मे बताने वाला हूँ।अगर आप एक ब्लॉग WordPress बनाना चाहते है तो आपको यह पोस्ट बहुत फायदेमंद साबित होगा।

जो ब्लॉगिंग करना चाहते हैंओर आगे जाकर ब्लॉग से कुछ कमाना चाहते तो ब्लॉग बनाने के पहले Hosting और Domain क्या है ? इसके बारे मे समझना ,जानकारी लेना बहुत जरूरी है।ज्यादातर ब्लॉगर यही गलती करते है लेकिन ऐसा बिल्कुल नही करना है।बिना सोचे समझे ब्लॉग बनाना अच्छी बात नहीं है अगर इन्हीं मे से है तो इस पोस्ट को अंततक पढे वरना स्किप कर सकते है कोई बात नही।

Blog ke liye Cheap and Best hosting –

ब्लॉग बनाने के पहले हमे एक अच्छी होस्टिंग ढुंढना बहुत जरुरी होता है। पहले पहले हमे ऐसे Hosting चाहिए होता है,जो कम प्राइस मे अच्छी सरव्हीस प्रोवाइड करे,क्योंकी एक नये ब्लॉगर के पास उतने पैसे नही रहते जितने की बढी बढी महंगी Hosting सरव्हीस ले। अगर आपके पास पैसा है भी तो भी आपको कुछ समय के लिए अपने ब्लॉग से कुछ कमाई होनेवाला नही है।थोडा बहुत पैसा कमाने के लिए हमे समय लगता ही है।

यह भी पढे-Domain Name क्या है?

पहले पहले अपने ब्लॉग पर कितने भी क्वालिटी कंटेट पब्लिश करो तो भी आपके ब्लॉग पर गुगल से कोई ट्राफिक नये आयेगा।इसके लिए हमे थोडा बहुत समय लगेगा ही लगेगा, यह तो गुगल का खेल का खेल है जानबूजकर खेलता है किसी भी नये ब्लॉग करीब करीब छह महीने तक साइन बॉक्स मे रखता है।अगर आप अपने ब्लॉग पर सही तरीके से काम करते नही तो इसका समय और बढ सकता है।इसका मतलब यह भी नही है की अपने ब्लॉग रोज दो तीन पोस्ट पब्लिश कर दे।

अपने ब्लॉग तीन महीने तक रोज एक क्वालिटी पोस्ट पब्लिश कर देना चाहिए अगर यह काम आपसे नही हो सकता है तो आप हफ्ते एक पोस्ट जरूर पब्लिश कर दे।अभी आप सोच रहे होंगे मै तो Hosting के बारे मे ढूंढ रहा हूँ इसमे अलग ही है, यह क्या है समझ मे नही आ रहा है।भाई मै Hosting के बारे मे ही बताने वाला हूँ।मेरा कहना यह है की पहले आप सस्ती मे एक अच्छी Hosting ले सस्ती का मतलब यह नही की hosting अच्छी नही है।

यह भी पढे-PixelLab से इमेज कैसे बनाये

Hosting सरव्हीस प्रोवाइड करनेवाली बहुत सारे कंपनियां है लेकिन एक बिगिनर को क्या पता कहासें hosting खरीदे, है ना? ऐसे कुछ कंपनियां है जो हमे कम कीमत मे अच्छी hosting सरव्हीस प्रोवाइड करते हैं ,क्योंकि अपने कंपनी का पब्लिसिटी बढाना होता है।इसलिए कम प्राइस मे अच्छी सरव्हीस अपने कस्टमर को प्रोवाइड करती है,ना की hosting सरव्हीस अच्छी नही है।अगर आप चाहे तो इन कंपनियों मे किसी भी कंपनी से hosting सरव्हीस ले सकते हैं।आपको इन कंपनियों का होस्टिंग सरव्हीस कम कीमत मे अच्छी सरव्हीस मिलेगी।

GoviralHost –

अभी अपने ब्लॉग के लिए एक और सस्ती और अच्छी होस्टिंग Blog ke liye Cheap and Best hosting ढूंढने की चिंता छोड दे.क्योंकि Goviralhost ऐसी Web hosting सरव्हीस कंपनी जो अपने कस्टमर कम कीमत मे अच्छी सरव्हीस प्रोवाइड करती है। Goviralhos हमे ₹49/pr month से लेकर अपनी होस्टिंग सरव्हीस प्रोवाइड करती है।यह Goviralhost कंपनी का बेसीक प्लान है,इसमे आपको एक वेबसाइट/ब्लॉग को होस्ट कर सकते है और आपको इसके साथ साथ आप पाच बिजनेस ईमेल बना सकते हैं। इसमे आपको को बहुत सारे facilities मिल जाएंगे जो एक ब्लॉगर के लिए महत्वपूर्ण हैं।

  • Single Website
  • 2 GB NVMe SSD Storage
  • 5 Email accounts
  • 2 TB Bandwidth
  • cPanel+Softaculous
  • Free 10 GB CDN
  • 5 Mysql Database
  • 5 Subdomains
  • 1 CPU core, 1 GB RAM
  • Free SSL Certificate
  • Uptime 99.99
  • 24 hours Support (Email & Whatsapp)

अगर आप Advance plane लेते है तो आपको हर महीने आपको ₹85 पे करना जिसमे आपको पांच वेबसाइट होस्ट करने के मिलेगा और आपको इसके साथ साथ 50 GB SSD Storage मिलेगा जो नार्मल स्टोरेज से फास्ट होता है।इस कंपनी हमे SSL certificate Free देनवाली जो हर वेबसाइट के लिए लगभग कंपलसरी किया है।यह SSL certificate बहुत सारे कंपनियों ने अपने कस्टमर के लिए फ्री मे प्रोवाइड करते नहीं, जिसके लिए पैसे पे करना पडता है यानि कीमत चुकाना पडता है जैसे Godaddy कंपनी। और इस कंपनी सबसे बढीया यह है कि हमे पहले पहले तीन महीने के लिए ही होस्टिंग ले सकते है।बहुत सारे कंपनियों मे ऐसे नही है, हमे एक साल के लिए होस्टिंग लेना ही पढेगा। ऐसा एक साल के लिए भी ले सकते है या दो साल के लिए भी आप ले सकते आपकी मर्जी यह काम आप अपने इच्छा के अनुसार कर सकते है।

यह भी पढे-ब्लॉग के लिए कस्टम इमेज कैसे बनायें?

अगर आप इस Hosting provider कंपनी से hosting लेना चाहते है तो यहीं से जाकर आप hosting ले सकते है www.goviralhost.com अगर आपको और अपने ब्लॉग के लिए सस्ती और अच्छी Blog ke liye Cheap and Best hosting चाहिए तो और भी एक web hosting सरव्हीस कंपनी है जिसका नाम हैं Hostinger वह भी देख लीजिए।

Hostinger-

जी हाँ आप सही पढ रहे है।आज बहुत सारे लोग Hostnger लोग refer करते हैं कहते है भाई अपना website को Hostinger मे होस्ट कर यह भी सही Hostinger चीफ ऑड बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइड करनेवाले कंपनीयों से एक थी और आगे भी रहेगी।आपको इस होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से ₹59/month लेकर होस्टिंग शुरू होगी।और एक बात मै क्लिअर करना चाहता हूँ, अगर इस Hosting कंपनी से दो या तीन साल के लिए लेते तब आपको ₹59 पर month के हिसाब से मिलेगा वरना आपको कीमत इससे ज्यादा ही देना पढेगा।

यह भी पढे –Domain कया है इसे कहासें खरीदे?

इसमे भी आपको बहुत सारे Facilities मिल जाएगी जो ब्लॉग या वेबसाइट के लिए जरुरी है, एक बिगिनर ब्लॉग शुरू करना चाहता है तो इस होस्टिंग के साथ जा सकते Hostinger का होस्टिंग अपने वेबसाइट का स्पीड बढाने के लिए ज्यादातर ब्लॉगर इसका इस्तेमाल करते है।

  • Single website
  • One Email
  • 100,000 monthly visitors
  • Free cPanel (life time)
  • 1×Allocated Resources

यह जो होस्टिंग की बात कर रहा हूँ Single web hosting है,यह होस्टिंग प्लान बिगिनर के काफी है।पहले अपने ब्लॉग विजिटर्स ज्यादा आते ही नहीं अगर ज्यादा विजिटर्स आये तो अपनी होस्टिंग महिने का एक लाख विजिटर्स तक संभाल सकती है। तो मुझे बतायीए एक बिगिनर के लिए और क्या चाहिए मेरे हिसाब से यह बिगिनर के लिए बेस्ट है।अगर आप इसको एक साल के लिए लेते है दो हजार तक पैसा पे करना पढेगा, मैने पहले भी बोला था अगर आप इसको तीन साल के लिए लेते है तो ₹59पर मंथ के हिसाब से मिलेगा वरना नही मिलेगा।

अगर आपके पास थोडे बहुत ज्यादा पैसा है तो Premium plan लेते है तो एक नही दो 100 website होस्ट करने परमिशन मिल जाएगा और आपको 100 ईमेल ,फ्री मे एक Domain Name भी मिल जाएगा।अगर आपको इस होस्टिंग के साथ जाना है तो यहीं से जा सकते है और अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीद सकते है।www.hostinger.in नही तो गुगल मे सर्च करके भी जा सकते है यह आपकी मर्जी।

Interserver-

यह भी एक Web hosting ptovide करनेवाली काफी अच्छी कंपनियों मे एक माना जाता है, मैने इसको भी Cheap and Best hosting कॉटागिरी मे रखा है क्योंकि Interserver Web hosting कंपनी बिगिनर के लिए $1 मे तीन महने के लिए होस्टिंग प्रोवाइड करता है जो नये ब्लॉगर के खुश खबरी है।

Interserver.net केवल होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी नही बल्कि Domain भी प्रोवाइड करती है। इसमे होस्टिंग और Domain सस्ती तो मिल जाते हैं होस्टिंग सरव्हीस एकदम बेस्ट है।जो ब्लॉगर बनना चाहता है तो इस होस्टिंग को ट्राय कर सकते हैं।

इसका सरव्हीस लेने के लिए यानि इसका होस्टिंग सरव्हीस लेने के लिए google मे www.intersever.net टाईप करके सर्च कर लीजिए और अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी होस्टिंग ले लीजिए या फिर www.interserver.net इस लिंक पर क्लिक कर दीजिए डॉरेक्ट आपको वेबसाइट पर लेके जाएगा आप अपने हिसाब से होस्टिंग ले सकते है।

HeroHosty-

अपने Blog ke liye Cheap and Best hosting पोस्ट मे मैने Herohosty.com Hosting को भी ऑड किया है HeroHosty कंपनी भी चीफ ऑंड बेस्ट प्रोवाइड करनेवाले कंपनियों में से एक है।अपने कस्टमर को यह भी कंपनी अच्छी सरव्हीस प्रोवाइड करती है।

  • Single Website ₹50/month
  • Free SSL Certificate
  • cPanel
  • Up time 99.99
  • 24 Hours Support
  • Website fast load
  • Email

यह कंपनी भारत की है तो इंडिया के लोगों को सफोर्ट तो मिलेगा ही लेकिन इसके साथ साथ हिंदी में बात करने का मौका मिलेगा ।ऐसे तो अंग्रेजी में बात करने मे किसी को दिक्कत तो नही हैं लेकिन यह कंपनी इंडिया के लोगों के लिए लोकल रह जाएगा।अगर इस होस्टिंग को लेना है तो ले सकते है इसमे कोई परेशान होने की बात नहीं है।

यह पोस्ट Blog ke liye Cheap and Best hosting अच्छा लगा तो अपने दोस्तों मे शेयर करे और ब्लॉगिंग के बारे मे जानकारी ऊन्हे भी होने दे।अगर इसमें कुछ कमियां है तो कंमेंट करके सुचित करे मै समय रहते उसे सुधार सकू।

Suresh Burla Sironcha Di- Gadchiroli State -Maharastra India

Leave a Reply