Best hosting provider companies top 5 -Hindi

आज मै आपको Best hosting provider companies top 5 -Hindi इस पोस्ट के माध्यम से अपने ब्लॉग के लिए Best hosting कहांंसे बाय करे? इसका जवाब देने का कोशिश करूँगा। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छी वेब होस्टिंग की तलाश मे है तो आपको इसका समाधान इसमे जरूर मिलेगा।एक प्रोफेशनल वेबसाइट या ब्लॉग को किसी भी ऐरा-गैरा होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियों मे होस्ट नही कर सकते, इन्हीं होस्टिंग कंपनियों होस्ट कर सकते है, जो इसके लिए क्वाँलीफाईड हैं।

यह भी पढे-PixelLsb से images कैसे बनाये?

ये सब ध्यान मे रखते हूए उन्हीं बेस्ट वेब होस्टिंग का इस पोस्ट मे एड किया गया है जो असल मे अपने कस्टमर को बेस्ट होस्टिंग सरव्हीस प्रोवाइड करती है। हां जरूर इन कंपनियों होस्टिंग सरव्हीस आपको थोडा महंगा हो सकता है।इनमे भी कम प्रइस मे अच्छी होस्टिंग प्रोवाइड करनेवाले कंपनियां भी है।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कोनसा वेब होस्टिंग सही है और कोनसा होस्टिंग लेना चाहिए यह आपको समझ ने के लिए इस पोस्ट को जरूर अंततक पढे ताकि आपको बाद मे पश्चताना न पडे।कुछ लोग ऐसे करते हैं पोस्ट को सही तरीकेसे पढते नही, ठीक से समझ लेते ही नहीं बस होस्टिंग खरीदी करते हैं, यह बिल्कुल सही नही है।

Best hosting provider companies top 5 (Hindi) –

होस्टिंग प्रोवाइड करनेवाले बहुत सारे कंपनियां आज मार्केट मे अवैलेबल है, लेकीन हमे अपने ब्लॉग के लिए कोनसा होस्टिंग सही होंगे यह हमें ढुंढना बहुत जरूरी हैं। अगर हमने बिना सोचे समझे कोई भी होस्टिंग किसी भी कंपनी से ले लिया तो हमे कभी कभी परेशानी झेलनी पड़ती है, इसलिए होस्टिंग लेते समय सावधानी बरकना जरूरी है।

यह भी पढे-Domain name क्या है?

Blue host –

बहुत सारे होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियों मे से एक कंपनी Blue host है, Blue host अभी से नही बहुत सालोंसे होस्टिंग के क्षेत्र अपने दबादबा कायम रखा है।इसके पीछे कारण केवल अपना काम करने की गुवत्ता,फारफार्म है,Blue host कंपनी केवल होस्टिंग ही प्रोवाइड करती नही इसके साथ साथ Domain की सरव्हीस भी प्रोवाइड करती है।इस तरह की जाने माने होस्टिंग अपने ब्लॉग के लिए लेने के लिए थोडा पैसा भी ज्यादा खर्च करना पढेगा।

अपने पास थोडा बजट है तो आप इसके साथ जा सकते हो यह काम खुद आपको करना पढेगा इस तरह होस्टिंग आपको कम प्रइस कही नही मिलनेवाली है।अगर आपको अभी भी लगता है की हमेBlue Host ही लेना है तो निश्चित रूप से ले सकते है।इसका फीचर हमे इस तरह दिखाई देंगें-

Basic plane-

  • One website
  • $3.95/per month
  • Custom themes
  • 24/7 Support
  • Free domain 1 yr
  • Free CDN Included
  • Free SSL Certificate
  • 50 GB SSD Storage

ये Blue host का फीचर है इस Basic प्लान मे per month $ 3.95 हमे चुकाना पढेगा यह भी आपको ध्यान मे रखना होना यह प्रइस केवल पहली बार मिलेगा जब हमे एक साल के बाद रिन्यूअल करना पडता तब हमे $ 8.90 संमथींग पे करना पढेगा। इसी होस्टिंग के अंदर हमे कस्टम थीमस भी मिलेंगे जिनके बहर हजारों मै रहेंगे और इसमें आपको आपको एक साल के लिए फ्री मे डोमेन नेम भी मिलेंगे जिसका मार्केट कीमत लगभग 600-700.के बीच होता है।

इस होस्टिंग के अंदर सबसे अच्छी बात यह है की आपको इस प्लान मे Free CDN भी इनक्लूडेड है CDN हमारे वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।अगर आप इंडिया मे रहते और अपने ब्लॉग मे फॉरेन कंट्री के साथ साथ इंडिया को भी टारगेट करते हैं तो आपको CDN की बहुत जरूरी हो सकती है।अगर आप इस होस्टिंग के साथ जाना चाहते हो तो आप इस www.bluehost.com लिंक पर क्लिक करते ही आपको Blue host वेबसाइट पर लेके जाएगा, और अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरेदी कर सकते है।

यह भी पढे- ब्लॉग के लिए चीफ ऑंड बेस्ट होस्टिंग

Hostgater-

Hostgater वेब होस्टिंग कंपनी भी ब्लूहोस्ट होस्ट होस्टिंग की कंपनी की तरह काफी पपुलर है।इस होस्टिंग कंपनी मे शेरड होस्टिंग के से ले करके Dedicated server या hosting सरव्हीस प्रोवाइड किया जाता हैं।और इसके साथ साथ इस कंपनी मे domain registration की भी सरव्हीस प्रोवाइड किया जाता हैं।लेकिन यह कंपनी अपने होस्टिंग सरव्हीस प्रोवाइड करने के लिए ही इसका नाम लिया जाता है, लोग इसको एक होस्टिंग प्रोवाइड कंपनी के नाम जानते है।हम इस पोस्ट मे होस्टिंग के बारे मे बात कर रहे हैं, तो इस होस्टिंग कंपनी के फीचर्स देखते है।

Shared hosting-

  • Free domain 1/ yr
  • $ 2.08/month
  • 24/7Support
  • Free cPanel
  • SSL certificate

WordPress hosting-

  • Starts $ 2.98/month
  • 2.5 Speed
  • CPanel Free
  • SSL certificate
  • 24/7 Support

VPS hosting

  • starts Plan
  • $ 19.95/month
  • full a root access in a fully scalable hosting environment.

Dedicated Server-

  • The ultimate in performance get total server control
  • Starts $ 89.98/month

मै अभी सिर्फ बेसीक प्लान बताया है यानि इस कंपनी का ये स्टारटिंग प्लान है,शेरड होस्टिंग मे भी बहुत सारे प्रकार है और इसी तरह वर्डप्रेस होस्टिंग मे भी है और इसी तरह हमे यह सिलसिला डेडिकेटेड होस्टिंग तक देखने ने को मिल जाएगा।अगर आप के पास थोडा बजट है तो आप इस होस्टिंग के साथ जा सकते है इस होस्टिंग कंपनी मे आपको थोडा पैसा ज्यादा ही देना पडेगा।लेकिन आपको सरव्हीस अच्छा मिलेगा।अगर आपको इसी होस्टिंग कंपनी का ही सरव्हीस लेना है तो www.hostgater.com इस लिंक पर क्लिक कर लीजिए आपको सीधा Hostgater मेन वेबसाइट पर लेके जाएगा और आपके हिसाब से होस्टिंग ले लीजिए।

यह भी पढे-ब्लॉग के लिए कस्टम इमेजेस कैसे बनाये?

a2hosting-

a2hosting भी जाने माने वेबहोस्टिंग प्रोवाइड कंपनी के है जिसमे बहुत सारे ब्लॉगर अपने वेबसाइट को होस्ट करते हैं।दोस्तो यह भी एक बेस्ट होस्टिंग कंपनी है लेकिन इसके साथ साथ यह महंगाभी साबित हो सकता है।इसमे हमे बहुत सारे होस्टिंग प्लान हमे देखने को मिलेगा। इस कंपनी ने अपने होस्टिंग सरव्हीस मे कौनसे सरव्हीस प्रोवाइड करते हैं इसके बारे मे देखते हैं।

  • Starting plan ₹ 223.32
  • One website
  • 100 GB SSS GB Storage
  • Free and easy Site migration
  • Money back Garrantee

इस वेबसाइट अपने होस्टिंग थोडा महंगा ही दे रहा है, हमे इस साईट का सरव्हीस लेते समय आपको एक बात ध्यान रखना चाहिए, हो बात यह है कि.अभी जो आपको होस्टिंग प्रइस दिख रहा है इसमें बाद मे बदल हो सकता है। अभी आपको यह प्रइस डिस्काउंट मे मिल रहा है यह आपको हमेशा के लिए नही रहेगा।हमे एक साल के बाद जो कीमत है उसी कीमत से आपको पैसा देना पडेगा।

अगर आप दुसरे प्लान लेना चाहते है तो आपको ₹ 372.70 रपये आपको देना पडेगा जिसमे अनलिमिटेड स्टोरेज और अनलिमिटेड वेबसाइट होस्ट करने का परमिशन हमे मिल जाएगा अगर आपको इस होस्टिंग कंफनी मे अपने वेबसाइट को होस्ट करना चाहते है तो आप इसको बीनधास्त ले सकते है।इसके लिए आप www.a2hosting.com इस लिंक पर क्लिक करके सीधा a2hosting कंपनी के वेबसाइट मे जा ते है और होस्टिंग खरेदी कर सकते है।

Hostinger-

होस्टिंग की दुनिया मे Hostinger का नाम स्पीड होस्टिंग के लिए लिया जाता है।अभी सभी बडे बडे बडे होस्टिंग कंपनियों मे इसका जरूर लिया जाता है।इतना नही सारे ब्लॉगरस नये ब्लॉगरस को होस्टिंगर का होस्टिंग लेने के लिए प्रेरित करते हैं।इसके पीछे यहीं एक रीजन है कि, होस्टिंगर की होस्टिंग अदर कंपनियों से कंपेर किया जाए तो बेस्ट है। होस्टिंगर की होस्टिंग स्पीड बहुत बढिया है, इसलिए अपने ब्लॉग को किसी विजिटर ने विजिट किया तो अपने वेबसाइट बाकी लोगों को वेबसाइट के तुलना मे जल्दी लोड हो जाते हैं, यानि अपने वेबसाइट जल्दी ओपन हो जाता है।

अगर अपनी वेबसाइट की स्पीड अच्छी है दोबारा विजीटर विजिट करने की चानसेस बहुत बढ जाती है यह किसी भी ब्लॉग काओनर के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है।ब्लॉग से कुछ कमाना चाहते है तो अपने ब्लॉग पर ट्राफिक होना चाहिए।इसके लिए अपने ब्लॉग में अच्छे कंटेंट के साथ साथ अच्छी होस्टिंग भी होना जरुरी है।

आज गुगल भी यही चाहता है की वेबसाइट की स्पीड अच्छी हो, जिससे कि युजर की समय बरबाद न हो इसका मतलब अपना ब्लॉग युजर फ्रेंडली होना बहुत जरूरी है।जिस उद्देश्य के लिए यूजर आता है वह पूरा होना चाहिए, इसलिए जो फास्ट लोड होनेवाले ब्लॉगस् है उन्हीं का पोस्ट को रांँक करने का चानसेस है।

इसकेलिए अपने ब्लॉग के लिए फास्ट होस्टिंग लेना बहुत जरूरी है यह काम हम होस्टिंगर का होस्टिंग सरव्हीस लेकर कर सकते है।इस होस्टिंग का होस्टिंग कोई भी ब्लॉगर आसानी से ले सकते है।इस होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग लेने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है ,यह कंफनी कम प्रइस मे भी अपने युजर के लिए होस्टिंग प्रोवाइड करती है।

Single Web hosting-

  • Single Website
  • 1 buisness E-mail account
  • Free SSL certificate(Life time)
  • ₹59/month
  • 1,00000 visitors/month
  • 1×Allocated resources

कोई भी बिगिनर ब्लागर्स इस होस्टिंग कंपनी का होस्टिंग ले सकते है ,अगर अपने ब्लॉग पर अपने ब्लॉग पर रोज,3000 विजीटर भी आ जाते है तो भी आपके सरव्हर डऊन होने का कोई चानसेस नही है।नये ब्लॉग पर इससे ज्यादा ट्राफिक आने की चानसेस न की बराबर होता है। इसलिए कोई भी बिगिनर इसका सरव्हीस ले सकते है। इससे बेहतर होस्टिंग सरव्हीस एक बिगिनर के लिए प्रोवाइड करनेवाली कंपनीया बहुत कम हैं।

एक नये ब्लागर्स के लिए या फिर किसी को अपने ब्लॉग बनाना है तो इसका होस्टिंग लेना ही चाहिए, अगर Premium hosting plan लेते हैं तो आपको 100 वेबसाइट और 100 buisness E-mail acount बनाने का परमिशन मिल जाता है और इसके लिए आपको ₹119 रूपये पे करना पडेगा, इसमें आपको एक Domain भीएक साल के लिए फ्री मिलेगा।इसके अलावा बहुत सारे फिचर्स है, लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपने single website का प्लान लिया है और बाद मे इसमे ट्राफिक ज्यादा आ रहा तो आपको डरने की कोई भी जरूरत नही यह तो खुशी की बात है।ऐसा है आप अपने प्लान को अपग्रेड कर सकते है।अगर आप को इस होस्टिंग सरव्हीस लेना है तो आप www.hostinger.in इस लिंक पर क्लिक कर दीजिए सीधा आप होस्टिंगर के साईट पर जाओगे और अपने हिसाब से होस्टिंग ले सकते है।

Interser-

Interserver कंपनी भी बेस्ट होस्टिंग के लिए माने जाते हैं, लेकिन यह कंपनी अपने युजर को होस्टिंग के साथ साथ Domain registration करने की भी facility देता है।अपने इंडिया की बात करु तो पहले बहुत सारे ब्लॉगरस, युट्यूबर्स और अफिलिएट मार्केटर्स Siteground ,Cloud ways जैसे कंपनियों का होस्टिंग लेने के लिए रीकमंड करते थे ,लेकिन Siteground कंपनी अपनी होस्टिंग सरव्हीस आसियन कंट्रीयों के लिए बंद कर दी Siteground के जगह Interserver ने ले ली।

Interserver कंपनी यह तो अपने युजर बेस्ट होस्टिंग तो प्रोवाइड करती है, लेकिन यह सस्ती अपने होस्टिंग सरव्हीस प्रोवाइड करती है।पहले तीन महीने के लिए एक $1मे होस्टिंग प्रोवाइड करती हैं, यह एक नये नये लोग ब्लॉगिंग करना चाहते है उनके लिए यह एक खुश खबर हो सकता है।

जो भी कंपनी डालर मे हीच अपने व्यवहार करते हैं इसके लिए आपके पास PayPal account होना जरूरी है कभी कभी क्रेडिट कार्ड से भी नहीं होता है, PayPal account बनाने के लिए आप यूट्यूब का सहरा ले सकते है।अगर आप अपने ब्लॉग के लिए lnterserver से होस्टिंग लेना चाहते हैं तो आप www.interserver.net इस लिंक पर क्लिक करके सीधा interserver वेबसाइट पर जा सकते है और अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग ले सकते हैं।

अगर आपको Best hosting provider companies top 5 यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों मे जरूर शेयर करे ताकि अपने दोस्तों को भी इसके बारे मे कुछ पता चले।अगर इस पोस्ट मे कुछ कुछ कमियां है तो कंमेंट करके बताए ताकि इसमें कुछ इंप्रूवमेंट कर सकू।

मेरा नाम Suresh Burla है और यह मेरा ब्लॉग वैबसाइट है जहा मै हिन्दी मे ब्लॉगिंग,शिक्षा,(Education)क्रिप्टोकरेंसी और एस.सी.ओ (seo)जैसी सारी जानकारी देता हूँ। मै कोशिश करूंगा की इस ब्लॉग के जरिये लोगो तक सही जानकारी हिन्दी भाषा मे प्राप्त हो सके । ! साइट पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Reply

You cannot copy content of this page