Blogger vs WordPress which is best in 2020 : in hindi

Blogger vs WordPress which is best in 2020 इस पोस्ट के माध्यम से मै यह बताने जा रहा हूँ, Blogging करने के लिए हमारे सामने Blogging के कई सारे फ्लाटफार्मस हैंं जहांसे हम Blogging कर सकते है।लेकिन हमे Blogging करते समय यह भी समझना जरूरी है आपके लिए कोनसा फ्लाटफार्म अच्छा है।

ऐसा नहीं की किसी भी फ्लाटफार्म से Blogging करे। हमारे लिए कोनसा अच्छा है और वह हमे क्यूँ अच्छा है। Blogging करते समय हमारे सामने कोनसे समास्यांए आनेवाले है,इन समास्याओंसे कैसे बच सकते है इसके लिए हमे पहले से ही तयार रहना चाहिए।

अगर हम इस तरह पूरी तयारी के साथ Blogging करते हैं तो हमारे सामने ऐसी समास्यांए बहुत कम आनेवाले है जिससे blogging मे हमारी सफलता हमेशा के लिए बने रहते हैं।मै आप लोगों Blogger vs WordPress which is best in 2020 इस पो्स्ट मे यही बताने वाला हूँ।

यह भी पढे –WordPress मे Menus और Categories कैसे create करे?

आप Blogging करने के लिए करने के लिए सोच रहे है तो इस पोस्ट को अंततक पढे क्योंकि यह एक Blogger के लिए समझ लेना जरूर है।

Blogger vs WordPress which is best in 2020 –

मैने पोस्ट के पहले ही बताया हैं Blogging करने के लिए कई फ्लाटफार्म है जैसे Blogger.com,WordPress और Wix.com लेकिन इनमेंसे भी Blogger.com औ WordPress इनमेंसे आपके लिए कोनसा अच्छा है यह आप खुद तय कर लीजिए।

मैं इन दोनों मे से कोनसा अच्छा यह नहीं बताऊंगा बल्कि इन दोनों फ्लाटफार्म मे हम किस तरह काम कर सकते है यह मै आपको बताऊंगा।ऐसा देखा जाए दोनों फ्लाटफार् Blogging करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन आपके लिए कोनसा फ्लाटफार्म अच्छा है यह आपको चुनना होगा।

Blogging का Blogger फ्लाटफार्म –

Blogger vs WordPress which is best in 2020 : in hindi यह समझने लिए यह भी समझ ना जरूरी हैं, Blgging का पापुलर फ्लाटफार्म मे एक Blogger फ्लाटफार्म है,बहुत सारे ब्लॉगर Bloggerसे शुरू किया है और सक्सेसफुल भी बने है।Blogger मे अपने एक Blog बनाने के लिए हमे कुछ पैसा खर्च करने की जरूरत है।जब हम Blog बनाते है तब हमे एक Sub domain Blogger के ओर से मिल जाएगा।

यह भी पढे-WordPress blog सेटिंग्स कैसे करे?

अगर हमे लगता है कि अपने Blog के लिए हमे एक कस्टम डोमेन लेना चाहिए तो इसके लिए भी इसके लिए भी एक आपशन Blogger हमे देता है।बस हमे ब्लागिंग करने के लिए एक कस्टम डोमेन की जरूरत है।अपने और दुसरे वेबसाइट से होस्टिंग सरव्हीस लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमें यह भी Blogger के ओर से फ्री मे मिलता है।

एक Blogspot.com sub domain और होस्टिंग तो मिलता है फ्री में लेकिन इसके अलावा और भी एक SSL certificate भी मिल जाता है जो बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Blogging का WordPress प्लाटफार्म –

Blogging का पापुलर प्लाटफार्म मे से एक WordPress भी माना जाता है, इसमे अपने वेबसाइट बनाने के लिए हमे हमे कुछ पैसा खर्च करना पडता है।इसमे हमें वेबसाइट बनाने के लिए एक डोमेन(Domain) की जरूरत होता है वह हमे दुसरे वेबसाइट से कुछ पैसे खर्च करके लेना पडता है,जैसे Godaddy, Namecheap इस तरह बहुत सारे डोमेन सरव्हीस कंपनीज हैं जंहा से हम अपने ब्लॉग के लिए डोमेन खरीद कर सकते है।

डोमेन खरीद ने के लिए हमे करीब करीब 500 सौ से लेकर 800 सौ के बीच हो सकता है जो अपने ब्लॉग के लिए बहुत मायने रखता है जिसके बिना हम अपने ब्लॉग चला नही सकते।

Hosting –

Blog सही तरीकसे चला ने के लिए हमे Hosting की जरूरत है जो WordPress के ओर से फ्री मे नही मिलता है जिसके लिए हमे कुछ पैसा खर्च करना पडता है,जिसके लिए हमे किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट मे जाकर होस्टिंग खरेदी करना पड़ता है।जैसे hostinger,goviralhost,ऐसे बहुत सारे होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियां हैं जहांसे हमे होस्टिंग प्रोवाइड होता है। इसके लिए हमे अपने ब्लॉग के अनुसार पैसा देना पडता है अगर अपने ब्लॉग में रोज सौ से लेकर एक हजार तक ट्रापीक आता है तो हमे महिने का पचास से लेकर दो सौ तक खर्चा आ सकता है।और ज्यादा ट्राँपीक है तो इससे भी ज्यादा खर्च आ सकता है।

यह भी पढे-WordPress blog मे plugins कैसे इनास्टाल करे?

WordPress वेबसाइट या ब्लॉगके लिए यह जो मैंने बताया यह बेसिक है इसके लिए और भी खर्च आ सकता है जैसे अपने ब्लॉग के अच्छे थिम के लिए कुछ प्लागिनस के लिए हमें पैसा खर्च करना पडता है।ऐसा नहीं की,पूरे फ्लगिनस और थीमस के लिए पैसे खर्च करना ही पडता है।बहुत सारे प्लागिनस और थीम्स हमे फ्री मे मिल जाते है।

Blog design Blogger –

Blogging करने के लिए Blog को ज्यादा डिजाइन करने की करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है लेकिन हमे थोडा बहुत तो अपने ब्लॉग का डिजाइन कर सकते हैं।ये सारे काम करने के लिए सिंपल थीम्स काफी है लेकिन आजकल बहुत सारे ब्लॉगर यह चाहते हैं की अपने ब्लॉग का डिजाइन अच्छे से अच्छे हो।यह काम करने के लिए Blogger मे हमे कोडिंग लांगवेज की जरूरत होती है।

यह भी पढे-ब्लॉग के कितने प्रकार होते हैं?

यह इतना इजी नहीं है यह काम इतना आसान नहीं है की यह कोई भी कर सके,इसके लिए एक कोडिंग लांगवेज की जानकर होना जरुरी है। Blogger मे ज्यादा तर काम करने के लिए Thems edit करते है यह काम करने के लिए हमें थोड़े बहुत हमें कोडिंग आना जरुरी है ,यह काम सभी के लिए आसान नहीं है।

ब्लॉगर मे थीम एडिट करके नये नये Widge लगाने के लिए अपने ब्लॉग के थीम के शेक्सन मे जाकर करना पडता है और एक काम यानि थीम का एडिट मोबाइल में संभव नहीं है, लेकिन बहुत सारे ब्लागर अपने मोबाइल से ही ब्लॉगिंग करते हैं उनके लिए यह काम मोबाइल मे संभव नही है।

Blog design WordPress –

Blog designकरने के लिए WordPress मे बहुत सारे आपशन मिल जाते हैं यानि हमे ढेर सारे फ्लगिनस मिल जाते हैं जैसे Elientor इन फ्लगिनस से अपने ब्लॉग को अपने इच्छा के अनुसार डीजाइन कर सकते है।ब्लॉग डिजाइन करने के लिए वर्डप्रेस मे बहुत सारे फ्लगिनस मिल तो जाते हैं कभी कभी हमे पैसा नहीं पे करना पडता है।फ्री प्लागिनस मे थोड़ा लिमिटेशन मिलता है लेकिन काम तो होता है।

Search engine Optimization-

Search engine Optimization यह ब्लागिंग मे बहुत मायने रखता है, अपने ब्लॉग को गुगल के दस पोस्ट मे अपने पोस्ट को लाने के लिए अपना ब्लॉग और अपने ब्लॉग पोस्टSearch engine Optimization के हिसाब से सही होना चाहिए वरना अपने पोस्ट गूगल मे कभी राँक नहीं होगा।

Seo के हिसाब से अपने लिखने के लिए Blogger कोई भी seo tool अवाइलेबल नहीं है इसलिए अपने पोस्ट गुगल मे जलदी राँक करने के लिए बहुत परेशानी हो सकते हैं।

WordPress मे seo फ्रेंडली पोस्ट लिख ने के लिए यानि अपने ब्लॉग का Seo करने के लिए WordPress मे बहुत सारे Seo plugins मिल जाते हैं जैसेYost seo plugins, Rank math, All in One seo plugin इन प्लागिनस के माध्यम सेअपने ब्लॉग का seo स्कोर बढा सकते हैं

Seo score से अपने ब्लॉग पोस्ट गुगल मे राँक होने की चानसेस बहुत ही बढ जाता हैं कोई भी ब्लागर यह कभी नहीं चाहता अपने ब्लॉग पोस्ट गुगल अंदर जल्दी रांँक न हो।सभी को लगता है कि अपने ब्लॉग का पोस्ट जितना हो सके उतना जलदी गूगल के अंदर राँक हो।यह वर्डप्रेस का बहुत बढा अडवनटेज है।

Blog का Security-

अपने ब्लॉग का Security Blogger platform. बहुत ही स्ट्रांग है एक बार हमने अपने ब्लॉग का सेटाप किया तो हमें अपने ब्लॉग का सेक्यूरिटी के ओर देखने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अपने ब्लॉग का होस्टिंग की जिम्मेदारी गुगल के खंदे पर है।गुगल का होस्टिंग इतना स्ट्रांग है की अपने ब्लॉग कभी Down नही होगी।

अगर अपने ब्लॉग WordPress मे है तो अपने ब्लॉग का सेक्यूरिटी का जिम्मेदारी खुद हमे उठाना पडत है, इसके लिए हमें अच्छे होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग ले लीजिए।इसका जिम्मेदारी अपनी रहती है।इसलिए हमे अपने ब्लॉग के ओर बार बार देखनापडता हैं।

सेक्यूरिटी के हिसाब से Blogger WordPress से कहीं गुणा बेहतर है क्योंकि गूगल एक बहुत बढा कंपनी है और उसी का होस्टिंग मे अपने ब्लॉग होस्टेड रहता है।

Blog का ओनरशीप-

अपनेब्लॉग का ओनर शीप अगर हमने अपने ब्लॉग Blogger platform मे बनाया है तो अपने ही ब्लॉग का ओनर हम नही रह सकते हैं।हमे सिर्फ कंटेट प्रोवाइड करने का अधिकार है इसमें पोस्ट गुगल के रूल के हिसाब लिखना पडता है।अगर थोडा कम ज्यादा हुआ यानि पोस्ट लिखने मे तो गुगल हमें किसी भी प्रकार के नोटिस के बिना अपने ब्लॉग को गुगल डिलीट कर देता है।

क्योंकि हम अपने ब्लॉग का ओओनर नही था सिर्फ हमें पोस्ट लिख ने का अधिकार गुगल दिया था, इसलिए हमे फ्री में होस्टिंग और Sub -domain दिया करते थे

WordPress अपने ब्लॉग का ओनर हम ही है अपने ब्लॉग मे अपने हिसाब से पोस्ट हम लिख सकते है अगर गुगल को लगा की इस ब्लॉग मे कुछ इनव्यालीड activities हो रहा हैं तो गूगल अपने ब्लॉग को बंद नहीं कर सकतेबस अपनेब्लॉग पोस्ट कोब्लॉक कर देता है इसके अलावा कुछ नहीं कर सकता है।

अपने लिए Blogger best या WordPres-

अपने लिए Blogger best हैं या WordPress ये खुद हमें डिसाइड करना चाहिए अगर पहले पहले ब्लगिंग सीखना है तो पहले हमें Blogger मे जाकर सीख सकते है, क्योंकि Blogger मे ब्लगिंग करना आसान होता है।

अगर आपको कुछ अर्निंग करना नहीं है तो आप ब्लागर मे अपने ब्लॉग बनाना आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि हमें कुछ कमाना नहीं है बस हमें कुछ सीखाना है।अगर ऐसे सिच्युएशन मे WordPress मे बनाते हैं तो अपने पैसा बर्बाद हो जाएगा।

अगर आप एक नवजवान हैब्लगिंग को अपने करीअर बनाना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से बिना देर करे अपने ब्लॉग WordPress मे अपने ब्लॉग बनाना चाहिए ताकि आपको आगे जाकर कोई प्राबलेम न हो।WordPress. मे मन के मुताबिक आप अपने ब्लॉगक्रिएट कर सकते है और Blogging मे अपने करीअर बना सकते है।

अगर आपको Blogger vs WordPress which is best in 2020 : in hindi यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों मे Blogger vs WordPress which is best in 2020 : in hindi इस पोस्ट को शेयर करे ताकि अपने दोस्तों को भी यह अच्छी तरह समझ में आये.

Suresh Burla Sironcha Di- Gadchiroli State -Maharastra India

Leave a Reply